Doctor Verified

कोरोना मरीज की देखभाल कर रहे हैं तो जरूर बरतें ये 5 सावधानियां, नहीं फैलेगा संक्रमण

अगर आपके घर में भी कोई कोव‍िड संक्रमित मरीज है तो उसका ध्‍यान रखते समय इन जरूरी सावधान‍ियों को जरूर अपनाएं

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jan 26, 2022Updated at: Jan 26, 2022
कोरोना मरीज की देखभाल कर रहे हैं तो जरूर बरतें ये 5 सावधानियां, नहीं फैलेगा संक्रमण

कोव‍िड के वैर‍िएंट ओम‍िक्रोन के फैलते ही देश में कोरोना मामले बढ़ने लगे हैं, इस बार लोग अस्‍पताल से ज्‍यादा घरों में क्‍वॉरंटीन हैं। हल्‍के लक्षण या ऑक्‍सीजन स‍िलैंडर की जरूरत न होने की स्‍थ‍ित‍ि में डॉक्‍टर मरीजों को संक्रम‍ित रहने तक घर में क्‍वॉरंटीन रहने की सलाह देते हैं। ऐसे में जो लोग कोव‍िड से पीड़‍ित मरीजों का ख्‍याल या देखरेख कर रहे हैं उन्‍हें भी अपना खास ख्‍याल रखने की जरूरत है। कोव‍िड मरीज के संपर्क में आने से क‍िसी को भी इंफेक्‍शन हो सकता है इसल‍िए घर में अगर कोव‍िड मरीज हैं तो कुछ खास बातों का ख्‍याल रखा जाना चाह‍िए। इस लेख में हम कोव‍िड मरीज का ध्‍यान रख रहे व्‍यक्‍त‍ि के ल‍िए जरूरी सावधान‍ियों पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

cleaning the house

image source:hearstepp.com

1. ड‍िसइंफेक्‍टेंट का इस्‍तेमाल (Clean your house with disinfectant)

आपके घर में कोविड मरीज है तो घर का हर एक कोना साफ होना चाह‍िए, समय-समय पर ड‍िसइंफेक्‍टेंट का इस्‍तेमाल करते रहें, ताक‍ि घर में इंफेक्‍शन न फैले। कपड़ों को धोते समय भी ड‍िसइंफेक्‍टेंट का इस्‍तेमाल करें और कोव‍िड संक्रम‍ित मरीज के कपड़े अलग ही धोएं। आपको ध्‍यान रखना है क‍ि क‍िसी भी संक्रम‍ित जगह को छूकर तुरंत हाथों को साबुन और पानी से अच्‍छी तरह से साफ करें।

इसे भी पढ़ें- अच्छी खबर! भारत के बड़े शहरों में कम होने लगे हैं कोरोना के मामले, पॉजिटिविटी रेट गिरकर 14. 43 पर

2. कोव‍िड मरीज के कमरे से दूर रहें (Stay away from covid patient)

कोव‍िड मरीज का ध्‍यान रखें पर आपको उनके कमरे से दूरी बनानी है, कोव‍िड मरीज का खाना आप उनके कमरे में दे सकते हैं और मरीज के कपड़े, बर्तन आद‍ि अलग ही रखें। कोश‍िश करें क‍ि आपको कमरे में न जाना पड़े क्‍योंक‍ि इससे आपको और अन्‍य सदस्‍यों को भी संक्रमण हो सकता है। संक्रमि‍त व्‍यक्‍त‍ि के कपड़े या बर्तन धो रहे हैं तो आप ग्‍लब्‍स पहनें और गरम पानी का ही इस्‍तेमाल करें। ग्‍लब्‍स को उतारने के बाद भी आपको साबुन और पानी से हाथों को अच्‍छी तरह से साफ करना है।

3. आप भी खाएं इम्‍यून‍िटी बूस्‍ट‍िंग फूड्स (Immunity boosting food)

आप कोव‍िड संक्रमि‍त मरीज का ख्‍याल रख रहे हैं तो उसके साथ-साथ आपको भी इम्‍यून‍िटी बूस्‍ट‍िंग फूड्स का सेवन करना चाह‍िए। आप डाइट में लहसुन, जीरा, हल्‍दी जैसे मसाले एड करें, साथ ही रोजाना काढ़ा और हल्‍दी वाला दूध प‍िएं, इससे आपकी रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बनी रहेगी।

4. घर में मास्‍क लगाना न भूलें (Always wear mask in home)

wear mask

image source:hearstepp.com

अगर आप कोव‍िड मरीज की देखभाल कर रहे हैं तो आपको हर समय घर में मास्‍क लगाकर रखना होगा साथ ही घर के अन्‍य सदस्‍यों को भी ऐसा करने की सलाह दें। कोव‍िड मरीज को भी मास्‍क लगाने के ल‍िए कहें और बाहर से क‍िसी व्‍यक्‍त‍ि को घर पर न आने दें। 

5. हल्‍के लक्षण नजर आने पर भी डॉक्‍टर से सलाह लें (Consult with doctor)

अगर आपके घर में कोव‍िड मरीज है या आप कोव‍िड मरीज का ध्‍यान रख रहे हैं तो हो सकता है आपको भी हल्‍के लक्षण नजर आएं, ऐसा होने पर डॉक्‍टर से सलाह लें और जरूरत पड़ने पर कोव‍िड जांच करवाएं। कोव‍िड संक्रम‍ित मरीज के संपर्क में आने से आपको भी कोव‍िड इंफेक्‍शन हो सकता है, कोव‍िड के लक्षण की बात करें तो बुखार, गले में खराश, मुंह का स्‍वाद जाना आद‍ि समस्‍याएं हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- ICMR ने जारी की कोरोना टेस्टिंग की गाइडलाइन्स, जानें किनके लिए जरूरी है कोरोना टेस्ट कराना

आयुष मंत्रालय के सुझाव 

  • रोजाना कम से कम 30 म‍िनट योगा करें।
  • अजवायन, पुध‍िना, नीलग‍िरी के तेल की बूंदों के साथ स्‍टीम लें।
  • रोजाना 8 से 10 घंटे की नींद लें।
  • फ्रेश खाना खाएं।
  • हर द‍िन गुनगुना पानी प‍िएं और हल्‍दी के दूध का सेवन करें।

अगर कोव‍िड मरीज का ख्‍याल रख रहे हैं तो आप गुनगुना पानी प‍िएं, मास्‍क पहनकर रखें, सोशल ड‍िस्‍टेंस‍िंग का पालन करें और साफ-सफाई का ख्‍याल रखें।

main image source:hearstepp.com

Disclaimer