बिना लक्षण वाले कोरोना मरीजों के लिए आहार ही है बेस्ट 'दवा', जानें कोविड पॉजिटिव मरीजों को क्या खाना चाहिए?

कोरोना के बिना लक्षण वाले मरीज होम आइसोलेशन में ही सही खानपान के द्वारा आमतौर पर बिना दवा के ठीक हो रहे हैं, जानें इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सही खानपान।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Aug 25, 2020Updated at: Aug 25, 2020
बिना लक्षण वाले कोरोना मरीजों के लिए आहार ही है बेस्ट 'दवा', जानें कोविड पॉजिटिव मरीजों को क्या खाना चाहिए?

देश-दुनिया में अभी भी कोरोना थमा नहीं है। हर दिन 60 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं। लेकिन अच्छी बात ये है कि लोग बड़ी संख्या में ठीक हो रहे हैं और ज्यादातर लोग एसिम्पटोमैटिक यानी बिना किसी लक्षण वाले हैं। कोरोना वायरस के एसिम्पटोमैटिक मरीजों के लिए ज्यादातर राज्यों ने होम आइसोलेशन की परमिशन दी है। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव है, लेकिन उसमें कोई लक्षण नहीं उभर रहे हैं, तो उसे आमतौर पर किसी दवा की जरूरत नहीं है और ऐसे ज्यादातर मरीज 14 से 21 दिन की अवधि पूरी हो जाने के बाद अपने आप ही निगेटिव हो जाते हैं। लेकिन इस होम आइसोलेशन के दौरान अपने शरीर को वायरस से लड़ने के लिए पर्याप्त शक्ति देना बहुत जरूरी है। डॉक्टर्स का मानना है कि एसिम्पटोमैटिक मरीजों के लिए उनका आहार ही उनकी दवा है। दरअसल सही आहार के द्वारा मरीज के शरीर में इम्यून सिस्टम को मजबूत किया जा सकता है, जिससे शरीर बिना किसी दवा के स्वयं की शक्ति से ही वायरस से लड़कर जीत सकता है। आइए आपको बताते हैं कि कोविड पॉजिटिव होने पर और कोई लक्षण न दिखने पर व्यक्ति को क्या खाना चाहिए।

coronavirus patients diet

होम आइसोलेशन में सही रखें खानपान

सिद्धार्थनगर के वरिष्ठ चिकित्साधिकारी डॉ. राम आशीष बताते हैं, "एसिम्पटोमैटिक मरीजों को अक्सर दवा की जरूरत नहीं पड़ती है या कुछ सामान्य दवाओं की जरूरत पड़ती है, जो उन्हें कोविड सेंटर से ही दे दी जाती हैं। लेकिन इस दौरान जब मरीज होम आइसोलेशन में है, तो उसका खानपान इस वायरस से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सही पोषक तत्वों की जरूरत पूरी करके कुछ सप्ताह में ही एसिम्पटोमैटिक मरीज पूरी तरह रिकवर हो सकते हैं।"

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस से बचाव में आपका खानपान है सबसे बेहतर हथियार, ये विटामिन्स और मिनरल्स हैं रोग से लड़ने में जरूरी

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पाचनतंत्र का स्वस्थ होना जरूरी

डॉ. आशीष बताते हैं कि हमारी इम्यूनिटी ज्यादातर खानपान पर इसलिए निर्भर करती है क्योंकि हमारे इम्यून सिस्टम का 70% हिस्सा हमारे पाचनतंत्र में होता है। इसलिए कोरोना के एसिम्पटोमैटिक मरीजों को होम आइसोलेशन के दौरान अपने खाने में कुछ खास चीजों को शामिल करना चाहिए, जिससे उनकी इम्यूनिटी बढ़े और शरीर को शक्ति मिले।"

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए आपको? (Foods to Boost Immunity)

  • गहरे रंग वाली हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे- पालक, मेथी, ब्रोकली, धनिया आदि क्योंकि इनमें साइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं। लेकिन ध्यान दें कि ये बरसात का समय है और हरी सब्जियों में कीड़े, बैक्टीरिया हो सकते हैं। इसलिए हरी सब्जियों को कच्चा न खाएं, बल्कि अच्छे से साफ करके, उबालकर, पकाकर ही खाएं। हरी सब्जियों में फॉलेट होता है, जो एंटीबॉडीज बनाने में बड़ी भूमिका निभाता है।
  • आपको बीन्स और सभी तरह की दालें जरूर खानी चाहिए क्योंकि बीन्स और दालों में इम्यूनिटी बढ़ाने वाले माइक्रोन्यूट्रिएंट्स जैसे- जिंक, कैल्शियम, विटामिन ई, ओमेगा-3 फैटी एसिड आदि अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं।
  • विटामिन डी भी इम्यूनिटी में बड़ी भूमिका निभाता है। इसलि अपने खाने में विटामिन डी वाले आहार जैसे- मशरूम, अंडे की जर्दी, फैटी मछलियां, फिश लिवर ऑयल आदि को शामिल करना चाहिए। इसके अलावा रोजाना सुबह थोड़ी देर धूप में बैठना भी विटामिन डी के लिहाज से अच्छा है।
  • घर पर बनी चीजें और फूड्स की खाएं, न कि बाहर से लाया हुआ या पैकेटबंद फूड्स।
  • खाने में लहसुन, अदरक और प्याज आदि का सेवन बढ़ा दें क्योंकि इनमें इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुण प्राकृतिक रूप से पाए जाते हैं।
  • विटामिन सी की कमी पूरी करने के लिए आप खट्टे फल, सब्जियां और नट्स आदि भी खा सकते हैं।
  • इसके अलावा आप कुछ देसी तरीके भी अपना सकते हैं जैसे- च्यवनप्राश खाएं, हल्दी वाला दूध पिएं, काढ़ा पिएं।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer