वैक्स कराने के बाद जरूर रखें इन बातों का ध्यान, वरना हो सकते हैं गंभीर नुकसान

Precautions To Take After Waxing: वैक्सिंग के बाद सावधानियों का ध्यान न रखने से कई समस्याएं हो सकती हैं, जानें किन बातों का रखें ध्यान।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 04, 2023 18:51 IST
वैक्स कराने के बाद जरूर रखें इन बातों का ध्यान, वरना हो सकते हैं गंभीर नुकसान

Precautions To Take After Waxing: खूबसूरती बढ़ाने और स्किन पर मौजूद अन्चाहेह बालों से छुटकारा पाने के लिए लोग वैक्स कराते हैं। वैक्सिंग के बाद शरीर पर मौजूद अनचाहे बाल हट जाते हैं और आपकी स्किन सुंदर दिखती है। लेकिन वैक्सिंग के बाद अगर आप कुछ चीजों का ध्यान नहीं रखते हैं, तो इससे कई गंभीर परेशानियां भी हो सकती हैं। कई बार वैक्सिंग के बाद स्किन पर दानें, सूजन और लालपन की समस्या हो जाती है। ये समस्याएं कुछ लोगों में बहुत गंभीर भी हो सकती हैं। वैक्सिंग के बाद कुछ चीजों का ध्यान न रखने से आपको स्किन से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं। इंफ्लेमेशन की वजह से भी आपको वैक्सिंग के बाद कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं वैक्सिंग के बाद होने वाली परेशानियों से बचने के लिए किन सावधानियों का ध्यान रखें।

वैक्सिंग के बाद जरूर रखें इन बातों का ध्यान- Precautions To Take After Waxing in Hindi

वैक्सिंग कराने के बाद सावधानियों का ध्यान न रखने से आपको कई गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसकी वजह से आपको स्किन से जुड़ी कई परेशानियं होती हैं। घर पर वैक्सिंग करने के बाद या किसी ब्यूटी सैलून में वैक्सिंग कराने के बाद (After Waxing Tips) आपको इन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए- 

Precautions To Take After Waxing

1.  वैक्सिंग कराने के बाद धूप में न जाएं 

वैक्सिंग कराने के बाद तुरंत धूप में न जाने की सलाह दी जाती है। वैक्सिंग के बाद धूप में जाने से आपकी स्किन पर टैनिंग बढ़ जाती है। ऐसे लोग जिनकी स्किन सेंसिटिव होती है, उन्हें वैक्सिंग के बाद धूप में जाने से बचना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: वैक्सिंग के 4 साइड इफेक्ट और उसके उपचार आपको पता होने चाहिए

2. वैक्सिंग के बाद गर्म पानी से न नहाएं

वैक्सिंग के ठीक बाद नहाते समय गर्म पानी का इस्तेमाल करने से आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसकी वजह से आपकी स्किन पर रैशेज और दानें भी हो सकते हैं। वैक्सिंग के बाद आप ठंडे या हल्के गर्म पानी से नहा सकते हैं।

3. वैक्सिंग के बाद न करें स्विमिंग

वैक्सिंग कराने के बाद कुछ दिनों तक स्विमिंग करने से बचना चाहिए। ऐसा करने से आपको इन्फेक्शन और स्किन से जुड़ी कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं। वैक्सिंग के बाद आपकी स्किन संवेदनशील हो जाती है, इसके बाद स्विमिंग करने से आपको स्किन इन्फेक्शन की समस्या हो सकती है।

4. बहुत टाइट कपड़े न पहने

वैक्सिंग के बाद बहुत ज्यादा टाइट कपड़े पहनने से बचना चाहिए। ऐसा करने से आपकी स्किन को गंभीर नुकसान हो सकते हैं। अगर आपने बिकिनी वैक्सिंग कराई है तो अंडरगारमेंट्स भी बहुत ज्यादा टाइट न पहनें। बहुत ज्यादा टाइट जींस या अन्य कपड़ों की जगह पर ढीले और आरामदायक कपडे पहनना फायदेमंद होता है।

5. केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचें

वैक्सिंग के बाद केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। ऐसा करने से आपको कई गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। वैक्सिंग के बाद केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से आपको स्किन पर रैशेज, दानें और जलन आदि का सामना करना पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें: फेस वैक्स कराने के बाद लगाएं ये 5 चीजें, नहीं होंगे दाने और रैशेज

स्किन को अनचाहे बालों से मुक्त करने और खूबसूरत दिखने के लिए वैक्सिंग कराते हैं। वैक्सिंग के बाद ऊपर बताई गयी बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। ऐसा न करने से आपको कई गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer