प्रेगनेंसी में अंडा खाते समय इन बातों का रखें ध्यान, हो सकता है नुकसान

Precautions For Eating Eggs During Pregnancy In Hindi: अगर आप प्रेगनेंसी के दौरान अंडे का सेवन कर रही हैं, तो आपको इन बातों का विशेष ध्यान रखें -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 16, 2022 13:32 IST
प्रेगनेंसी में अंडा खाते समय इन बातों का रखें ध्यान, हो सकता है नुकसान

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

मां बनना हर महिला के लिए सबसे सुखद एहसास होता है। प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को अपने खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। प्रेगनेंसी में महिला द्वारा गाया गया भोजन न सिर्फ उसके स्वास्थ्य, बल्कि शिशु के स्वास्थ्य पर भी प्रभाव डालता है। अकसर गर्भवती महिलाओं के मन में यह सवाल होता है कि क्या प्रेगनेंसी में अंडा खाना चाहिए? या क्या प्रेगनेंसी में अंडा खाना सही है? अंडा स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। प्रेगनेंसी में अंडा खाने से गर्भवती महिला और शिशु को कई लाभ मिल सकते हैं। अंडे में प्रोटीन की उच्च मात्रा पाई जाती है। अंडा खाने से गर्भवती महिला को प्रोटीन मिलता है, जिससे गर्भ में पल रहे शिशु के विकास में मदद मिलती है। इसके अलावा, इसमें विटामिन बी12, कॉपर, मैग्नीशियम, ओमेगा-3, सेलेनियम आदि पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। हालांकि, प्रेगनेंसी में अंडा खाते समय गर्भवती महिला को कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। प्रेगनेंसी में अंडे का गलत तरीके से सेवन करने से मां और शिशु के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है। तो आइए, जानते हैं प्रेगनेंसी में अंडा खाते समय गर्भवती महिला को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए (Precautions to follow while eating eggs during pregnancy In Hindi) -

ब्रेकफास्ट में खाएं अंडा

अगर आप प्रेगनेंसी के दौरान अंडा खा रही हैं तो कोशिश करें कि ब्रेकफास्ट में खाएं। दरअसल, सुबह के समय हमारा मेटाबॉलिज्म काफी तेज होता है। ऐसे में, सुबह ब्रेकफास्ट में अंडा खाने से आपको उसे पचाने में को समस्या नहीं होगी। इसके साथ ही, सुबह नाश्ते में अंडा खाने से आपको दिनभर के कामों के लिए एनर्जी मिलेगी। 

Egg-In-Pregnancy

कच्चे अंडे न खाएं

अगर आप प्रेगनेंसी में अंडे का सेवन कर रही हैं, तो कभी भी कच्चे अंडे न खाएं। प्रेगनेंसी में कच्चा अंडा खाने से गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है। प्रेगनेंसी के दौरान हाफ फ्राई या अधपके अंडे खाने से बचना चाहिए। दरअसल, अधपके अंडे में साल्मोनेला (Salmonella) जैसे हानिकारक बैक्टीरिया होते हैं, जिससे संक्रमण का खतरा हो सकता है। अंडे को हमेशा अच्छी तरह से पकाकर ही खाना चाहिए। पके हुए अंडे में हानिकारक बैक्टीरिया और लिस्टेरिया जैसे तत्व खत्म हो जाते हैं। इसके साथ ही, कभी भी ऐसे अंडे का सेवन न करें जो पहले से टूटा हुआ हो या खराब हो। ऐसा अंडा खाने से प्रेगनेंसी में संक्रमण का खतरा काफी बढ़ जाता है।  प्रेगनेंसी में अंडे का सेवन करना चाहती हैं, तो हमेशा उबले हुए अंडे या अंडे का आमलेट बनाकर ही खाएं।

इसे भी पढ़ें: प्रेगनेंसी के दौरान ओमेगा-3 फैटी एसिड क्यों जरूरी है? जानें इसके फायदे और स्रोत

बाहर न खाएं 

प्रेगनेंसी के दौरान बाहर का खाना न खाने की सलाह दी जाती है। ऐसे में, अगर आप अंडा खाना चाहती हैं तो इसे घर पर ही कुक करें। दरअसल, बाहर रेस्टोरेंट में मिलने वाली कुछ डिशेज में कच्चे अंडे का इस्तेमाल होता है। ऐसे में, अगर आप कच्चा अंडा खाएंगी, तो यह आपके और शिशु के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि घर पर ही अंडे को पकाकर खाएं। इससे आपको और आपके शिशु को पर्याप्त पोषण मिल सकेगा।   

सीमित मात्रा में खाएं अंडा

प्रेगनेंसी में अंडे का सेवन करना बिल्कुल सुरक्षित है, लेकिन आपको सीमित मात्रा में ही अंडे का सेवन करना चाहिए। डॉक्टर्स के अनुसार, प्रेगनेंसी में महिलाओं को दिनभर में एक से दो अंडे ही खाने चाहिए। दरअसल, अंडे की तासीर गर्म होती है, इसलिए इससे अधिक अंडे खाने से आपको और शिशु को नुकसान पहुंच सकता है। 

इसे भी पढ़ें: प्रेगनेंसी में गैस होने पर न करें इन 5 सब्जियों का सेवन, बढ़ सकती है तकलीफ

अगर आप प्रेगनेंसी के दौरान अंडा खाना चाहती हैं तोइन इन बातों का खास ध्यान रखें। प्रेगनेंसी में अंडा खाना सुरक्षित है, लेकिन आपको अंडा खाने का सही तरीका पता होना चाहिए।

Disclaimer