अंजीर खाने के हो सकते हैं 9 साइड इफेक्ट जिन्हें जान कर चौंक जाएंगे आप

अंजीर को सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है लेकिन अगर आप ज्यादा अंजीर खाते हैं तो इससे आपकी सेहत को कई नुकसान भी हो सकते हैं।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jun 05, 2021
अंजीर खाने के हो सकते हैं 9 साइड इफेक्ट जिन्हें जान कर चौंक जाएंगे आप

क्या आप जानते हैं कि अंजीर (Eating Fig) को न केवल एक फल के रूप में बल्कि इसे मेवा के रूप में भी खाया जाता है। अंजीर खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है और साथ ही अपने पौष्टिक गुणों के कारण यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक माना जाता है। लेकिन अति हर चीज की बुरी होती है। यदि इसके सेवन के कुछ फायदे हैं तो नुकसान (Side Effects) भी हैं। जिनके विषय में आपको विस्तार में जानना बेहद जरूरी है। अंजीर से होने वाली हानियों से बचने के लिए आपको इसे सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए। अंजीर के कई प्रकार हैं और हर प्रकार के अपने फायदे, नुकसान और स्वाद हैं। उनमें से कुछ फेमस टाइप हैं- ब्लैक मिशन, कडोटा, कैलीमिरना, ब्राउन तुर्की, एड्रियाटिक। यह सभी टेस्ट में खट्टे मीठे होते हैं और लगभग सभी के गुण एक से हैं। अब बात करते हैं इसके सेवन से होने वाले निम्न हानिकारक प्रभावों की।

figsideeffects_inside1

1. पेट को भारी करता है (Heavy Stomach)

अगर आप अंजीर को अधिक मात्रा में खा लेते हैं तो यह आपके पेट पर बहुत भारी हो जाता है और इससे आपको पेट दर्द होने लगता है। अगर आप अंजीर खाने के बाद ठंडा पानी पी लेते हैं तो इससे आपको पेट दर्द नहीं होता है। हालांकि कब्ज समस्या वाले लोगों के लिए यह लाभदायक हो सकता है।

2. धूप की सेंसिटिविटी

अंजीर को बहुत सी स्किन समस्याओं को ठीक करने के लिए लाभदायक माना जाता है। इसे स्किन ट्यूमर को ट्रीट करने के लिए भी लाभदायक माना जाता है लेकिन अगर आप इसे अधिक मात्रा में खा लेते हैं तो इससे आपको सूर्य से सेंसटिविटी हो सकती है। यूवी किरणें आपकी स्किन के लिए बहुत हानिकारक होती हैं और इनसे आपकी स्किन कम उम्र में जल्दी बूढ़ी हो सकती है या मेलेनोमा और त्वचा कैंसर जैसी बिमारियां हो सकती हैं।

3. पेट फूलना (Bloating Problem)

बहुत से लोगों को पेट भारी होने के साथ साथ ब्लोटिंग यानी पेट फूलने की समस्या भी अंजीर खाने के बाद देखने को मिलती है। इसलिए आपको अधिक मात्रा में अंजीर कभी नहीं खाने चाहिए।

4. नुकसानदायक ऑक्सालेट (Oxalates Harms)

ऑक्सलेट उन लोगों के लिए हानिकारक होते हैं जो पहले से ही किडनी और गाल ब्लैडर की समस्या से जूझ रहे हैं,  ऐसी समस्या वाले लोगों के लिए अंजीर और भी अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं। यह उन स्प्लीन को भी मार सकता है जिससे व्हाइट ब्लड सेल्स बनती हैं।

figsideeffects_inside2

इसे भी पढ़ें : ये 5 जूस धमनियों (Arteries) की करते हैं सफाई, कम हो सकता है हार्ट की बीमारियों का खतरा

5. लीवर और आंतों के लिए हानिकारक (Harmful for Liver)

अंजीर लीवर के लिए भी हानिकारक हो सकते हैं। इसके बीच आंतों में रुकावट पैदा कर देते हैं। क्योंकि यह इतने सख्त होते हैं कि इनको पचाना थोड़ा कठिन होता है। यह अंजीरों का सबसे अधिक नुकसान दायक साइड इफेक्ट है इसलिए आपको अंजीर खाते समय इस बात का ध्यान अवश्य करना चाहिए।

6. ब्लीडिंग होना (Bleeding)

अंजीर की प्रकृति गर्म होती है और इसलिए इनसे ब्लीडिंग हो सकती है। अगर आप अंजीर का सेवन अधिक मात्रा में कर लेते हैं तो इससे रेटिनल ब्लीडिंग हो सकती है और इससे कभी कभार वेजाइनल ब्लीडिंग भी हो सकती है। जिससे आपको अनीमिया भी हो सकता है इसलिए इन्हें अधिक मात्रा में न खाएं।

7. कैल्शियम अब्जॉर्ब करना (It Absorbs Calcium) 

अंजीर में ऑक्सिलेट होते हैं जो आपके शरीर में मौजूद सारे कैल्शियम को अब्सोर्ब कर लेते है। इस के कारण आपके शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकती है और कैल्शियम की कमी के कारण होने वाली बहुत सी बीमारियां भी इसके कारण जन्म ले सकती हैं।

इसे भी पढ़ें : पोस्टपार्टम डिप्रेशन से बचाव में मदद करते हैं ये 5 फूड्स, डायटीशियन स्वाति बाथवाल से जानें इनके फायदे

8. ब्लड शुगर लेवल कम करता है (Lows Sugar Level)

अंजीर आपके शुगर लेवल को कम करता है। यह डायबिटीज के मरीजों के लिए तो लाभदायक रहेगा लेकिन जिन्हें लो ब्लड शुगर की समस्या है उनके लिए यह और भी ज्यादा खतरनाक हो सकता है। अगर आपका शुगर लेवल बहुत कम है तो आपको अंजीर खाने से बचना चाहिए। 

9. एलर्जी होना (Creates Allergy)

अगर आपको पहले से ही बहुत सी चीजों से एलर्जी होती है तो आपको अंजीर से और अधिक एलर्जी होने की संभावना है और इससे आपको अस्थमा तक हो सकता है।

तो, यह थे अंजीर के कुछ साइड इफेक्ट्स। आप बहुत से साइड इफेक्ट्स को होने से टाल सकते हैं अगर आप अंजीर को केवल सीमित मात्रा में खाते हैं। इसलिए केवल स्वाद के चक्कर में अंजीर को कभी भी ज्यादा न खाएं, यह बहुत ही गर्म होते हैं और गर्मियों के दौरान इनसे आपको और भी बीमारियां हो सकती हैं। माना कि अंजीर शरीर के लिए लाभदायक होते है लेकिन सिर्फ यह सोचकर सेवन करना सही नहीं।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer