इम्यूनिटी बढ़ाता है आलू बुखारा और अदरक का जूस,जानें फायदे और रेसिपी

आलू बुखारा और अदरक का जूस आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। यह जूस पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जिससे आप अनेक बीमारियों से बच सकते हैं।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Aug 28, 2022Updated at: Aug 28, 2022
इम्यूनिटी बढ़ाता है आलू बुखारा और अदरक का जूस,जानें फायदे और रेसिपी

मौसम चाहे कोई सा भी हो लेकिन बदलते मौसम का प्रभाव हमारे स्वास्थ्य पर जरूर पड़ता है और जिन लोगों की इम्युनिटी हल्की होती है वह जल्दी बीमार पड़ जाते हैं। ऐसे में बेहद जरूरी है कि अपना लाइफस्टाइल हेल्दी रखा जाए और ऐसी डाइट को अपनाया जाए, जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत बने। इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने के लिए वैसे तो बहुत से नैचुरल तरीके हैं लेकिन हम आज बात कर रहे हैं आलूबुखारा और अदरक के जूस की, जिनका सेवन ना केवल हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है बल्कि अन्य बहुत से फायदे भी दे सकता है। आइए जानते हैं क्यों फायदेमंद है अदरक और आलूबुखारा का जूस।

अदरक के गुण

यदि बात करें अदरक की तो अदरक को एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर माना जाता है। इसका आपकी डाइट में एक छोटा टुकड़ा भी आपको स्वस्थ रहने में मदद करता है। 100 ग्राम अदरक में लगभग 13 मिलीग्राम सोडियम, 415 मिलीग्राम पोटैशियम, 2 ग्राम डाइटरी फाइबर ,1 ग्राम शुगर, दैनिक जरूरत का 8% विटामिन सी ,दैनिक जरूरत का 3% आयरन ,दैनिक जरूरत का 10% विटामिन बी सिक्स और इतना ही मैग्नीशियम मिल सकता है। अदरक में अनेक औषधीय गुण पाए जाते हैं। यह आपकी इम्यूनिटी को भी स्ट्रांग बनाता है। आप अदरक का उपयोग चाय में, मसाले के रूप में, या औषधि के रूप में कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- तेजी से वजन घटाने के लिए पिएं अदरक और नींबू का जूस

आलूबुखारा में पोषक तत्व

यह एक खट्टा मीठा फल है और भारत में गर्मियों में आता है। असल में यह बहुत से पौष्टिक तत्वों का खजाना है। इसे विटामिन का रिच स्रोत माना जाता है। आलूबुखारा में 1 ग्राम फाइबर ,7 ग्राम शुगर, दैनिक जरूरत का 5% विटामिन ए ,दैनिक जरूरत का 10% विटामिन सी, दैनिक जरूरत का 5% विटामिन के और दैनिक जरूरत का 3% पोटैशियम होता है।इसके सेवन से बहुत से एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं और बॉडी डिटॉक्सिफाई होती है।

immunity juice

इस जूस से मिलने वाले फायदे

अदरक और आलू बुखारा का जूस ना केवल इम्युनिटी बढ़ाता है, बल्कि शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है और वेट लॉस में भी सहायक है। 

इसे भी पढ़ें- रोज सुबह पिएं लौकी और टमाटर का जूस, मिलेंगे कई फायदे

कैसे बनाएं अदरक और आलू बुखारा का जूस

  • सबसे पहले एक प्लम लें और उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। 
  • इसके बाद एक टेबल स्पून अदरक को इसमें मिक्स करें और इसमें थोड़ा पानी मिलाएं इसे पीसकर एक पेस्ट बना लें।  
  • यदि यह कड़वा लगे तो आप इसमें शहद या चीनी मिला सकते हैं। 
  • अब यह जूस बनकर तैयार है। आप इसका सेवन कर सकते हैं। 

अदरक और आलू बुखारा का जूस का सेवन करने से आपकी सेहत पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। इस अदरक और आलू बुखारा का जूस के सेवन से शरीर का इम्यून सिस्टम स्ट्रांग हो सकेगा जिससे आप अनेक बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं। इस जूस में अत्यधिक पोषक तत्व है जो आपको अनेक स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी मदद कर सकते हैं।

Disclaimer