Doctor Verified

पीरियड्स में पेशाब के दौरान जलन हो सकती है इन 6 समस्याओं का संकेत, जानें बचाव के उपाय

महिलाओं में पीरियड्स के दौरान पेशाब करने में गंभीर दर्द और जलन की समस्या कई कारणों से हो सकती है और ये इन गंभीर समस्याओं का संकेत माना जाता है।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Mar 14, 2022Updated at: Mar 14, 2022
पीरियड्स में पेशाब के दौरान जलन हो सकती है इन 6 समस्याओं का संकेत, जानें बचाव के उपाय

पीरियड्स के दौरान शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव की वजह से महिलाओं को कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है। महिलाओं को पीरियड्स के दौरान ऐंठन, पेट में मरोड़ और दर्द की समस्या अक्सर होती है। इसके अलावा इस दौरान पेशाब करने में जलन की समस्या कई कारणों से हो सकती है। पीरियड्स में अगर महिलाओं को पेशाब करने में जलन का सामना करना पड़ता है तो इसका एक कारण वजाइनल इन्फेक्शन भी हो सकता है। शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण भी कई बार महिलाओं को पीरियड्स के दौरान पेशाब करने में जलन की समस्या का सामना करना पड़ता है। लेकिन अगर यह समस्या लगातार बनी रहती है तो इसके कई अन्य कारण भी हो सकते हैं। अगर पीरियड्स में पेशाब के दौरान जलन की समस्या लगातार बनी रहती है तो इसे शरीर में मौजूद कई गंभीर समस्याओं का लक्षण भी माना जाता है। आइये विस्तार से जानते हैं इसके बारे में।

पीरियड्स में पेशाब के दौरान जलन हो सकती है इन समस्याओं का संकेत (Pain While Peeing During Periods Causes)

पीरियड्स में सामान्य तौर पर हर महिला को गंभीर दर्द और कई अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। मेनोपॉज से पहले हर महिला को प्रतिमाह इस समस्या से जूझना भी पड़ता है। पीरियड्स में पेशाब के दौरान जलन की समस्या को कई बार महिलाएं अनदेखा कर देती हैं या इसे सामान्य समझकर छोड़ देती हैं। कई बार महिलाओं को पीरियड्स में होने वाला दर्द और पेशाब में जलन की समस्या गंभीर जोखिम पैदा कर सकती है। अगर आपको लगातार पीरियड्स के दौरान पेशाब करने में जलन और दर्द का अनुभव होता है तो यह कई समस्याओं का संकेत हो सकता है। स्टार हॉस्पिटल की डॉ विजय लक्ष्मी के मुताबिक पीरियड्स में पेशाब के दौरान जलन गर्भाशय से टिश्यू से जुडी बीमारी एंडोमेट्रियोसिस के कारण भी हो सकता है। इसके अलावा पीरियड्स में पेशाब के दौरान जलन की समस्या इन बीमारियों के कारण हो सकती है।

Pain-While-Peeing-During-Periods

इसे भी पढ़ें : पीरियड्स के दौरान चक्कर आने के पीछे हो सकते हैं ये 6 कारण, जानें इससे बचने के आसान उपाय

1. एंडोमेट्रोसिस के कारण पीरियड्स में पेशाब करते समय जलन

पीरियड्स में पेशाब के दौरान अत्यधिक जलन की समस्या एंडोमेट्रोसिस के कारण हो सकती है। इस बीमारी को काफी गंभीर माना जाता है। इस समस्या में गर्भाशय के अंदर के ऊतक बाहर की तरफ बढ़ने लगते हैं। आमतौर पर एंडोमेट्रोसिस की समस्या में श्रोणि, फैलोपियन ट्यूब और अंडाशय के ऊतक ज्यादा प्रभावित होते हैं। एंडोमेट्रोसिस की समस्या में आपकी प्रजनन क्षमता पर भी गंभीर असर हो सकता है। इस समस्या से ग्रसित महिलाओं को गर्भधारण करने में भी दिक्कत होती है। पीरियड्स में पेशाब के दौरान गंभीर जलन और दर्द इस समस्या का संकेत हो सकता है। एंडोमेट्रोसिस के लक्षण दिखने पर आपको डॉक्टर से संपर्क जरूर करना चाहिए।

2. वेजाइनल इन्फेक्शन की समस्या

वेजाइनल इन्फेक्शन के कारण भी महिलाओं को पीरियड्स के दौरान पेशाब करने में दर्द और गंभीर जलन का सामना करना पड़ सकता है। इस समस्या में आपको न सिर्फ पीरियड्स के दौरान पेशाब करने में जलन का अनुभव होता है बल्कि यह समस्या हर समय बनी रह सकती है। वेजाइनल इन्फेक्शन के कई कारण जिम्मेदार माने जाते हैं। यह समस्या योनी में किसी तरह के संक्रमण, असुरक्षित यौन संबंध जैसे अन्य कारणों की वजह से हो सकती है। वेजाइनल इन्फेक्शन के लक्षण दिखने पर आपको डॉक्टर से संपर्क कर उचित इलाज लेना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : पीरियड्स के दौरान भूलकर भी नजरअंदाज न करें ये 4 समस्‍याएं, गंभीर समस्‍याओं का है संकेत

Pain-While-Peeing-During-Periods

3. कैंडिडिआसिस इन्फेक्शन के कारण

कैंडिडिआसिस एक तरह का इन्फेक्शन है जो महिलाओं के प्राइवेट पार्ट को गंभीर रूप से प्रभावित करता है। कैंडिडिआसिस की समस्या महिलाओं के प्राइवेट पार्ट्स में नेचुरल तरीके से विकसित होने वाले यीस्ट के बढ़ जाने के कारण हो सकती है। इस समस्या में महिलाओं को प्राइवेट पार्ट में खुजली, दर्द और पेशाब के दौरान जलन का अनुभव होता है। पीरियड्स के दौरान इस समस्या के कारण पेशाब करने में गंभीर जलन हो सकती है।

4. ट्राइकोमोनिएसिस (यौन संचारित रोग) के कारण

ट्राइकोमोनिएसिस एक तरह की यौन संचरित बीमारी है जो महिला और पुरुष दोनों को प्रभावित कर सकती है। इस समस्या में महिलाओं को वेजाइनल इन्फेक्शन का भी सामना करना पड़ता है। पीरियड्स में पेशाब के दौरान गंभीर दर्द और जलन की समस्या इस बीमारी का लक्षण हो सकती है।

5. पेशाब की नली में इन्फेक्शन

पेशाब की नली में इन्फेक्शन की समस्या ही महिलाओं में यूटीआई यानि यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन का प्रमुख कारण होती है। इसके कारण महिलाओं को प्राइवेट पार्ट में जलन और गंभीर दर्द का सामना करना पड़ता है।

6. प्राइवेट पार्ट में दाद की समस्या

महिलाओं में प्राइवेट पार्ट या उसके आसपास दाद की समस्या होने पर भी पेशाब के दौरान गंभीर जलन का सामना करना पड़ता है। चूंकि पीरियड्स के दौरान महिलाओं में डिस्चार्ज होता है और इसकी वजह से ये दाद का संक्रमण आसपास फैल सकता है। इस दौरान पेशाब करने में समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें : पीरियड्स के दौरान सामान्य से कम ब्लीडिंग होने पर अपनाएं ये 6 घरेलू नुस्खे, नॉर्मल हो जाएगा ब्लड फ्लो

पीरियड्स के दौरान प्राइवेट पार्ट में इन्फेक्शन और पेशाब में जलन की समस्या से बचने के लिए आपको साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इसके अलावा वेजाइना को साफ करने में लिए सुगन्धित उत्पादों का इस्तेमाल करने के बजे सामान्य उत्पादों का इस्तेमाल करें। पीरियड्स में पेशाब के दौरान जलन की समस्या से बचने के लिए टेम्पोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer