1 नींबू और 7 मिर्च सिर्फ बुरी नज़र ही नहीं, बल्कि इस 1 बीमारी का भी करती है सफाया

नींबू एक तरह एयर प्यूरीफायर का काम करता है, जिससे बीमारियां शरीर से दूर रहती है। मिर्च की तीखी खुशबू भी हवा को साफ रखने का काम करती है।

Khushboo Vishnoi
तन मनWritten by: Khushboo VishnoiPublished at: Jul 24, 2017
1 नींबू और 7 मिर्च सिर्फ बुरी नज़र ही नहीं, बल्कि इस 1 बीमारी का भी करती है सफाया

बुरी नजर के कारण जीवन में सब कुछ अच्छा चलता हुआ एकदम बिगड़ जाता है। कई बार हमारी उन्नति और सुखी जीवन को देखते हुए कुछ लोगों में जलन का भाव उत्पन्न हो जाता है, जिसके चलते वे हमारे लिए बुरा सोचते हैं। कुछ लोग एकटक हमारी ओर या हमारे घर की ओर लगातार देखते रहते हैं जिससे बुरी नजर लग सकती है। ऐसे होने के बाद काफी कुछ बिगड़ सा जाता है। इन अशुभ प्रभावों से बचने के लिए कई उपाय बताए गए हैं।

इसे भी पढ़ेंः AC गर्मी से 'राहत' नहीं बल्कि 'आहत' कर रहा है, जानें इसके साइडइफेक्‍ट

lemon and green chilly

बुरी नजर के प्रभावों से बचने के लिए घर के बाहर नींबू और हरी मिर्ची एक धागे में पिरोकर लटका देना चाहिए। ऐसा करने पर इस प्रकार की परेशानियों पर विराम लगेगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे करने से आपके शरीर से कई बीमारियों भी दूर होती हैं।  
नींबू और हरी मिर्च लटकाने के पीछे एक कारण यह भी है कि इससे घर के आसपास नकारात्मक ऊर्जा सक्रीय नहीं हो पाएगी और सकारात्मक ऊर्जा को बल मिलता है।

शोध से सामने आए कुछ चौका ने वाले तथ्य

अधिकतर लोग बुरी नजर से बचने के लिए घर और ऑफिस के बाहर नींबू मिर्च लटकाते हैं। हाल में ही एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि घर के बाहर नींबू मिर्च लटकाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते है। यह सिर्फ बुरी नजर से ही नहीं बल्कि शरीर को कई बीमारियों से भी दूर रखता है। आज हम आपको बताते है कि घर के बाहर नींबू मिर्च टांगने से क्या फायदे मिलते है।

इसे भी पढ़ेंः विटामिन्स अब्ज़ॉर्ब करने में सहायक है मक्खन, ये हैं 6 फायदे और 5 नुकसान

नींबू और मिर्च का एक्सपेरिमेंट

शनिवार के दिन सुबह एक नींबू और सात मिर्च को धागे से बांधकर दरवाजे पर लटकाया जाता है और हर हफ्ते बदला जाता है। नींबू-मिर्च बुरी नजर से बचाने के साथ-साथ वास्तुदोष को भी मिटाता है। घर के आसपास नींबू का पेड़ होने से वातावरण शुद्ध रहता है जिससे शरीर स्वस्थ्य रहता है। वहीं शहरों में हर घर में नींबू का पेड़ नहीं होता इसलिए नींबू मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है।

शरीर से बीमारियों को रखे कोसो दूर

नींबू एक तरह एयर प्यूरीफायर का काम करता है, जिससे बीमारियां शरीर से दूर रहती है। मिर्च की तीखी खुशबू भी हवा को साफ रखने का काम करती है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Healthy Living Articles In Hindi

 

Disclaimer