त्वचा की नैचुरल ब्यूटी बरकरार रखने के लिए 20-30 की उम्र में जरूर फॉलो करें ये नाइट स्किन केयर रूटीन

20 से 35 साल की उम्र में आपकी स्किन टाइट होती है और इसमें ग्लो भी होता है। अगर सही तरीके से देखभाल करें, तो लंबी उम्र तक आपकी ये खूबसूरती बनी रहेगी।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Apr 08, 2020
त्वचा की नैचुरल ब्यूटी बरकरार रखने के लिए 20-30 की उम्र में जरूर फॉलो करें ये नाइट स्किन केयर रूटीन

20 से 35 साल की उम्र आपकी खूबसूरती और त्वचा के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण होती है। इस उम्र में आपकी त्वचा में कसावट भी होता है और चमक भी होती है। जबकि 35 या 40 की उम्र के बाद त्वचा ढीली पड़ने लगती है और चमक भी जाने लगती है। मगर फिर भी आपने ऐसे कई लोगों को देखा होगा, जिन्हें देखकर न तो बूढ़ा कहा जा सकता है और न ही जवान। दरअसल ये वो लोग हैं, जिन्होंने सही स्किन केयर रूटीन को फॉलो करके अपनी उम्र को लगभग रोक सा लिया है। अगर आप सही नाइट स्किन केयर रूटीन फॉलो करें, तो आपकी खूबसूरती लंबे समय तक बरकरार रह सकती है।

त्वचा के लिए महत्वपूर्ण होता है रात का समय

हम में से ज्यादातर लोग दिन में ही अपना त्वचा पर अलग-अलग ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं और स्किन केयर पर ध्यान देते हैं। मगर दिन से ज्यादा आपकी त्वचा के लिए रात का समय बेहद महत्वपूर्ण होता है। रात के समय जब आप सो रहे होते हैं, तो शरीर में बहुत सारे हार्मोन्स अपना काम करते हैं और इसी समय नए स्किन टिशूज का निर्माण भी होता है। इसलिए अगर आप रात के समय सही तरीके से त्वचा की देखभाल करके सोते हैं, तो इससे आपकी त्वचा जल्दी-जल्दी रिजुनुवेट होती है और आपकी खूबसूरती लंबे समय तक बरकरार रहती है। खैर ये बात भी सच है कि खूबसूरत स्किन में आपके खानपान और लाइफस्टाइल का भी बड़ा महत्वपूर्ण रोल होता है।मगर अगर आप हर रात नीचे बताए गए तरीके से स्किन केयर रूटीन फॉलो करते हैं, तो आप लंबे समय तक यंग रहेंगे।

इसे भी पढ़ें:- सिर्फ 10 बादाम से बनाएं रंग निखारने की क्रीम (Skin Whitening Cream), 5 दिन में ही दिखेगा जादुई असर

चेहरा धोएं

रात में सोने से पहले आपको अपना चेहरा धोना चाहिए। अगर आपने मेकअप किया हुआ है, तो इसे साफ करें और फिर चेहरे को अच्छे फेसवॉश से धोएं। फेस वॉश महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों की त्वचा के लिए भी बेहद जरूरी है। चेहरे को सही तरह से धोने से धूल, मिट्टी और प्रदूषण के कण निकल जाते हैं और त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं।

सीरम का प्रयोग करें

रात के समय त्वचा को मॉइश्रचराइज रखने के लिए और त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए सीरम का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। नाइट के लिए स्पेशल सीरम आते हैं, जो नए सेल्स को बनाने और पुराने सेल्स को निकालने में मदद करते हैं। अगर आपके पास सीरम नहीं है, तो आप आधा हिस्सा गुलाबजल और आधा हिस्सा ग्लिसरीन मिलाकर खुद ही सीरम बना सकते हैं। इसे अपने चेहरे, गर्दन और हाथों में लगाएं।

इसे भी पढ़ें:- मॉइश्चराइजर लगाने के बाद भी त्वचा में बना रहता है रूखापन? जानें कारण और त्वचा को मॉइश्चराइज रखने का सही तरीका

नाइट क्रीम

ग्लोइंग त्वचा के लिए नाइट क्रीम का इस्तेमाल करना भी आवश्यक होता है। इन क्रीम्स में खास एसिड्स और तत्व मिलाए जाते हैं, जो आपकी त्वचा को रात में ग्रो करने में मदद करते हैं। नाइट क्रीम के इस्तेमाल से त्वचा की चमक बनी रहती है। इससे आपके चेहरे के स्किन सेल्स रिपेयर होते हैं, जिससे त्वचा के दाग-धब्बे दूर होते हैं और रंग निखरता है। रात में इस्तेमाल होने वाली ये क्रीम्स आपकी त्वचा की प्राकृतिक खूबसूरती को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

दिन में पानी जरूर पिएं

साफ और स्मदू त्वचा के लिए इस स्किन केयर रूटीन के अलावा आपको एक और बेहद जरूरी बात का ध्यान रखना चाहिए। शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है। पानी पीने से आपकी त्वचा में चमक आती है और त्वचा की प्राकृतिक खूबसूरती बनी रहती है। इसलिए एक दिन में कम से कम 10-12 ग्लास पानी जरूर पिएं।

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer