नीम से दाग-धब्बे कैसे हटाएं? जानें फायदे और इस्तेमाल का तरीका

Neem Face Pack for Dark Spots: नीम की पत्तियों का फेस मास्क दाग-धब्बे हटाने में बहुत फायदेमंद है, जानें बनाने का तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 23, 2023 20:29 IST
नीम से दाग-धब्बे कैसे हटाएं? जानें फायदे और इस्तेमाल का तरीका

Neem Face Pack for Dark Spots: नीम की पत्तियों में मौजूद औषधीय गुणों के कारण इसे आयुर्वेद में पुराने समय से ही औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। हिंदू धर्म में नीम के पेड़ की विशेष मान्यता है। इसकी पत्तियों में मौजूद गुण स्किन, बाल और शरीर के आंतरिक अंगों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। स्किन को बेहतर बनाने और दाग-धब्बों से मुक्त करने के लिए नीम का इस्तेमाल (Neem Leaves Benefits For Skin) बहुत फायदेमंद होता है। चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों के कारण आपकी स्किन खराब हो जाती है, इससे आपकी खूबसूरती पर भी असर पड़ता है। एक्ने, पिंपल्स और दाने आदि की वजह से आपकी स्किन पर गहरे रंग के दाग-धब्बे पड़ सकते हैं। वैसे तो इन दाग-धब्बों को हटाने के लिए तमाम तरह के प्रोडक्ट्स मार्केट में मौजूद हैं, लेकिन इनमें केमिकल मिला होने के कारण स्किन के लिए इन्हें सुरक्षित नही माना जाता है। चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे या डार्क स्पॉट्स को दूर करने के लिए नीम की पत्तियों का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। नीम की पत्तियों में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्किन को बहुत फायदा पहुंचाते हैं। 

न सिर्फ डार्क स्पॉट्स को हटाने बल्कि स्किन पर मौजूद मुंहासे, एक्ने, झुर्रियां और दानों को दूर करने के लिए भी नीम की पत्तियों का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। नीक की पत्तियों के अलावा इसके तेल का इस्तेमाल भी स्किन को बेहतर बनाने के लिए किया जाता है। आइए इस लेख में हम विस्तार से जानते हैं स्किन पर मौजूद दाग-धब्बों को हटाने के लिए नीम की पत्तियों के फायदे और इस्तेमाल का तरीका। 

Neem Face Pack for Dark Spots

दाग-धब्बों को हटाने के लिए नीम की पत्तियों के फायदे- Neem Leaves Benefits For Dark Spots in Hindi

नीम की पत्तियों में मौजूद गुण आपकी स्किन को इन्फेक्शन, एक्ने, दाग-धब्बे और पिगमेंटेशन की समस्या से छुटकारा दिलाने में बहुत फायदेमंद होते हैं। नीम की पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को कई तरह के इन्फेक्शन से बचाने काम करते हैं। नीम की पत्तियां एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर होती हैं। इनका इस्तेमाल करने से स्किन को रिपेयर करने में भी फायदा मिलता है। नीम में मौजूद एंटी-सेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण इसका इस्तेमाल तमाम तरह की दवाओं को बनाने और ब्यूटी प्रोडक्ट्स को बनाने में किया जाता है। स्किन पर मौजूद दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए आप नीम की पत्तियों से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: हल्दी और दूध से चेहरा कैसे साफ करें? जानें 3 तरीके, जिनसे मिलेगा साफ और दमकती त्वचा

कैसे बनाएं नीम की पत्तियों का फेस पैक?- How To Make Neem Leaves Face Pack in Hindi

नीम की पत्तियों का फेस पैक स्किन से जुड़ी कई समस्याओं में बहुत फायदेमंद होता है। दाग धब्बे हटाने के अलावा इसका इस्तेमाल करने से आपकी स्किन की चमक बढ़ती है और स्किन हेल्दी होती है। नीम की पत्तियों का फेस मास्क आप आसानी से घर पर बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप कुछ साफ नीम की पत्तियां लें और इन्हें धोकर अच्छे से पीस लें। इस पेस्ट में एक चम्मच बेसन और एक चम्मच दही मिलाएं। अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद इस पेस्ट को चेहरे, गर्दन और आसपास की स्किन पर लगाएं। सप्ताह में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल करने से आपको बहुत फायदा मिलेगा।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer