Monsoon Skin Care: उमस के कारण खुजली और दाने से हैं परेशान? इस्तेमाल करें केसर से बने ये 5 ठंडे फेसपैक

मानूसन के मौसम में चेहरे से जुड़ी अलग ही परेशानियां होती हैं। ऐसे में इस चिपचिपी गर्मी आप केसर के बेहतरीन फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Jul 09, 2020
Monsoon Skin Care: उमस के कारण खुजली और दाने से हैं परेशान? इस्तेमाल करें केसर से बने ये 5 ठंडे फेसपैक

केसर को खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए जाना जाता है, लेकिन यह आपकी सुंदरता को भी बढ़ा सकता है। केसर एक फूल क्रोकस (Crocus sativus) से मिलता है, जो एशिया और यूरोप समेत भारत में भी बड़े पैमाने पर पाया जाता है। यह अक्सर भारतीय और ओरिएंटल खाना पकाने में उपयोग किया जाता है ताकि डिश को एक विशिष्ट स्वाद और सुगंध जोड़ा जा सके जो इसे भव्य स्वाद और लुक देता है। वहीं मानसून के मौसम में, जब त्वचा बदलते तापमान, आर्द्रता और कीड़े-मकोड़े के काटने के कारण खुजली और रैशेज का शिकार हो जाती है तब केसर आपकी बड़ी मदद कर सकता है। घरेलू उपचार और DIY रूटीन में केसर कफी प्रभावी तरीके से इस्तेमाल किया जाता है। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि बारिश के इस मौसम में आप इसे अपने स्किनकेयर रूटीन में कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

insidekesar

रैशेज के लिए केसर और शहद फेस पैक

यह फेस पैक उन लोगों की मदद कर सकता है जिनकी सूखी त्वचा है। यह आपको कुछ ही समय में मुलायम और नमीयुक्त त्वचा प्रदान करने की गारंटी देता है। इसे बनाने के लिए, आपको केसर में  एक चम्मच शहद की आवश्यकता होगी। इसके बाद एक कटोरे में सामग्री मिलाएं, और फिर चेहरे पर इसे लगाएं। फिर गर्दन से इसे कवर करें और कुछ मिनटों के बाद इसे नियमित पानी से धो लें। बारिश के इस उमस भरे मौसम से इसे हफ्ते में दो बार लगाएं।

खुजली के लिए नारियल और केसर 

आप केसर को नारियल के तेल और गुलाब जल के साथ मिलाकर आप रोज रात के समय सोने से पहले लगा सकते हैं। नारियल तेल को किसी भी खुजली पर आप इस्तेमाल कर सकते हैं। ये रामबाण इलाज के रूप में काम करता है। वहीं अगर आप बारिश से गीले हो कर आएं और चेहरे पर खुजली और दाने महसूस कर रहे हैं, तो तुरंत नारियल तेल में केसर मिला कर लगा लें।

इसे भी पढ़ें : किचन में मौजूद इन 7 चीजों से घर पर करें गोल्ड फेशियल, बिना केमिकल 30 मिनट में मिलेगा पार्लर जैसा निखार और ग्लो

ऑयली त्वचा के लिए चना-केसर फेस पैक

चने को रात भर दूध में भिगोकर रखें। भीगे हुए चने को उसी दूध और केसर के साथ पीस लें। इस पैक को चेहरे पर लगाएं। एक बार सूख जाने पर इसे 15-20 मिनट बाद धो लें। इस फेस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करें। यह फेस पैक चेहरे की सुस्ती को कम करता है और इसे तरोताजा करता है। चना जमी हुई गंदगी और तेल को अवशोषित करता है। यह त्वचा को एक्सफोलिएट भी करता है

insidekesarfacepack

सुस्त त्वचा के लिए केसर और दूध से बना फेस पैक

दूध आपकी त्वचा को तुरंत चमक प्रदान कर सकता है, इसलिए यह पैक बहुत अच्छा है अगर आप अपनी प्राकृतिक चमक को वापस पाने के लिए परेशान हैं, तो इसका इस्तेमाल करें। बस एक चुटकी केसर और चार बड़े चम्मच दूध लें। इसे एक कॉटन बॉल का उपयोग करके चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे कुछ मिनट के लिए सूखने दें और फिर इसे सामान्य पानी से धो लें। 

इसे भी पढ़ें : Monsoon Skin Care Tips: बारिश के मौसम में इन 4 तरीकों से करें त्‍वचा की देखभाल, स्किन रहेगी हरदम हेल्‍दी

पिंपल्स के लिए तुलसी पत्तियां और केसर फेस पैक

एक चिकनी पेस्ट पाने के लिए तुलसी के पत्तों और केसर को पर्याप्त पानी के साथ पीस लें। इस मिश्रण को पिंपल्स और पिंपल प्रोन एरिया पर लगाएं। पैक को कुछ मिनटों के लिए सूखने दें और फिर इसे धो लें। इसे दो बार साप्ताहिक रूप से दोहराएं। तुलसी के रोगाणुरोधी गुण पिंपल पैदा करने वाले बैक्टीरिया से छुटकारा पाने के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। इस जड़ी बूटी में घाव भरने के गुण भी होते हैं जिसका अर्थ है कि यह आप इसकी मदद से पिंपल्स के दाग भी ठीक कर सकते हैं।

Read more articles on Skin-Care in Hindi 

Disclaimer