गर्मियों में पानी में मिलाकर पिएं ये 5 चीजें, त्वचा पर आएगा ग्लो और दूर होंगे दाग-धब्बे

गर्मी के दिनों में त्‍वचा पर कील-मुंहासे होने की संभावना बढ़ जाती है। गर्म मौसम में होने वाली उमस से त्‍वचा में तेल की मात्रा बढ़ जाती है, साथ ही कील-मुंहासे और त्‍वख पर चख्‍ते होने की भी अधिक संभावना होती है। ऐसे में आप इन 5 चीजों

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: May 17, 2019 00:00 IST
गर्मियों में पानी में मिलाकर पिएं ये 5 चीजें, त्वचा पर आएगा ग्लो और दूर होंगे दाग-धब्बे

गर्मी के दिनों में त्‍वचा पर कील-मुंहासे होने की संभावना बढ़ जाती है। गर्म मौसम में होने वाली उमस से त्‍वचा में तेल की मात्रा बढ़ जाती है, साथ ही कील-मुंहासे और त्‍वख पर चख्‍ते होने की भी अधिक संभावना होती है। धूल, मिट्टी और प्रदूषण यह सब आपके चेहरे में मुंहासों का कारण बनते हैं। ऐसे में इसके लिए त्‍वचा को अधिक देखभाल की जरूरत पड़ती है। चेहरे पर आने वाले पिंपल्‍स के कारण आपके चेहरे पर दाग-धब्‍बे रह जाते हैं जो आपकी खूबसूरती को खराब करते हैं। इसके लिए लोग तरह-तर‍ह के प्रॉडक्‍ट और नुस्‍खों को अपनाते हैं। लेकिन आपको बस करना इतना है कि अपने पीने के पानी में इन 5 चीजों को शामिल करना है। जिससे आपके शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी और आपकी त्‍वचा भी बेदाग खूबसूरत नजर आएगी। आइए हम आपको त्‍वचा पर होने वाले इन दाग-धब्‍बों से बचने के लिए कुछ आसान उपाय बताते हैं।

दालचीनी

आप अपने पानी को उबालें और उबालते समय उसमें पानी के अनुसार दालचीनी पाउडर डाल लें। फिर पानी को छानकर ठंडा करके पी सकते हैं, आप चाहें तो पूरे दिन के लिए भी इस पानी को तैयार कर अपनी बॉटल में कैरी कर सकते हैं। इससे आपका रक्‍त संचरण बेहतर होगा और आपके चेहरे पर निखार आएगा। 

स्‍ट्रॉबेरी का रस 

सुनने में शायद थोड़ा अजीब लग सकता है। लेकिन यदि आप पीने के पानी में स्‍ट्रॉबेरी का रस मिलाकर पानी पीते हैं, तो इससे आपके चेहरे के दाग-धब्‍बे गायब हो जाऐंगे। स्‍ट्रॉबेरी में विटामिन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं। आप चाहें, तो स्‍ट्रॉबेरी का फेस मास्‍क बनाकर भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। जिससे चेहरे पर चमक आती है और आपकी स्किन मुलायम व ग्‍लोइंग दिखती है। 

शहद 

हनी यानि कि शहद में बैक्‍टीरिया से लड़ने के गुण मौजूद हैं। यह आपके चेहरे से डार्क स्‍पॉट व दाग-धब्‍बों को गायब करने में मदद करता है। रोजाना सुबह गर्म पानी के साथ शहद मिलाकर पीने से न सिर्फ आपकी चर्बी कम होती है, बल्कि चेहरे की चमक भी बढ़ती है। शहद आपकी त्‍वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। 

इसे भी पढें: स्किन की इन 5 समस्याओं में भी कर सकते हैं टूथपेस्ट का प्रयोग, पाएं बेदाग निखरी त्वचा

चिया सीड व मिंट 

आप चेहरे के दाग-धब्‍बों के लिए चियासीड और मिंट का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। चिया सीड तुलसी की प्रजाति का बीज है। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट्स और ओमेगा-3 की भरपूर मात्रा पायी जाती है। जो आपकी त्‍वचा संबंधी कई समस्‍याओं के लिए फायदेमंद है। यह आपकी बेजान त्‍वचा को बेदाग और चमकदार बनाने में मदद करता है। इसके अलावा पुदीने के पानी को पीने से पेट साफ रहता है और पेट की गर्मी की समस्‍या दूर होती है। जिससे आपकी त्‍वचा पर कील-मुंहासे नहीं आते और आपकी त्‍वचा दमकती है। 

नींबू और एप्‍पल विनेगर 

नींबू के आपकी सेहत और त्‍वचा दोनों के लिए फायदेमंद है। यह आपकी पाचन क्रिया को दुरूस्‍त रखने में मदद करता है साथ ही शरीर की गंदगी को निकालने में मदद करता है। आप अपने पीने के पानी में नींबू या एप्‍पल विनेगर मिलाकर पी सकते हैं। आप गर्मी के दिनों में घर से बाहर निकलते वक्‍त अपनी पानी की बोतल में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं। इससे आपकी त्‍वचा स्‍वस्‍थ व खूबसूरत रहेगी।   

इसे भी पढें: स्किन को बनाना है ग्लोइंग और हेल्दी, तो डाइट में शामिल करें ये 4 फूड्स

Read More Article On Skin Care In Hindi 

Disclaimer