वैक्सिंग के बाद स्किन पर हो जाते हैं रैशेज? कहीं ये 5 गलतियां तो नहीं करते आप

Rashes After Waxing: अगर आपको भी वैक्‍स‍िंग के बाद रैशेज हो जाते हैं, तो इसका कारण स्‍क‍िन केयर से जुड़ी 5 गलत‍ियां हो सकती हैं। जानें इनके बारे में।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Feb 22, 2023 13:17 IST
वैक्सिंग के बाद स्किन पर हो जाते हैं रैशेज? कहीं ये 5 गलतियां तो नहीं करते आप

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Rashes After Waxing: त्‍वचा से अनचाहे बाल हटाने के ल‍िए वैक्‍स‍िंग की जाती है। हर कोई पार्लर जाकर वैक्‍स‍िंग नहीं करवा सकता। इसल‍िए कई लोग घर पर भी खुद से वैक्‍स‍िंग करते हैं। लेक‍िन खुद से वैक्‍स करने के चक्‍कर में कई बार गलत‍ियां हो जाती है। इस कारण से त्‍वचा पर रैशेज, दाने या खुजली की समस्‍या होने लगती है। अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के ल‍िए ज्‍यादातर लोग वैक्‍स‍िंग स्‍ट्र‍िप्‍स, रेजर, क्रीम, गरम वैक्‍स आद‍ि का इस्‍तेमाल करते हैं। वैक्‍स‍िंग के ल‍िए इन चीजों को सही से इस्‍तेमाल न करने के कारण त्‍वचा में गंभीर संक्रमण भी हो सकता है। इसका ये अर्थ नहीं है क‍ि आप केवल पार्लर जाकर वैक्‍स करवाएं। घर पर वैक्‍स करने का तरीका बेहद आसान है। केवल इस दौरान कुछ गलत‍ियों से जरूर बचना चाह‍िए ज‍िनके बारे में हम आगे बात करेंगे। 

1. वैक्‍स‍िंग से पहले त्‍वचा को साफ न करना 

अगर आप वैक्‍स‍िंग से पहले त्‍वचा को साफ नहीं करेंगे, तो त्‍वचा में खुजली, रैशेज या दाने होने की संभावना बढ़ सकती है। वैक्‍स‍िंग से पहले त्‍वचा को साबुन और पानी से अच्‍छी तरह से साफ कर लें। ज‍िस ह‍िस्‍से में वैक्‍स‍िंग करनी है, वहां क्रीम या तेल नहीं लगा होना चाह‍िए।   

2. वैक्‍स‍िंग के बाद त्‍वचा को मॉइश्चराइज न करना

वैक्‍स‍िंग के कारण त्‍वचा रूखी हो जाती है। अगर आप वैक्‍स‍िंग के बाद त्‍वचा को मॉइश्चराइज नहीं करेंगे, तो रैशेज की समस्‍या हो सकती है। वैक्‍स‍िंग के कारण त्‍वचा की नमी कम हो जाती है। ड्राई त्‍वचा में रैशेज होने की संभावना बढ़ जाती है। वैक्‍स‍िंग करने के बाद त्‍वचा को नमी लौटाना न भूलें।   

इसे भी पढ़ें- हाथों की रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये 5 उपाय, हाथ बनेंगे मुलायम-कोमल

3. जल्‍दी-जल्‍दी वैक्‍स‍िंग करना

waxing mistakes

त्‍वचा में रोमछ‍िद्र होने के कारण शरीर के बाल इनकी जड़ में होते हैं। वैक्‍स‍िंग के दौरान इन बालों को खींचकर बाहर न‍िकाल ल‍िया जाता है। लेक‍िन इससे त्‍वचा पर जोर पड़ता है। ज्‍यादा वैक्‍स करने या जल्‍दी-जल्‍दी वैक्‍स‍िंग करने के कारण त्‍वचा में सूजन आ सकती है या संक्रमण के कारण रैशेज नजर आ सकते हैं। एक बार वैक्‍स करने के बाद त्‍वचा को नॉर्मल होने के ल‍िए थोड़ा समय दें। 2 वैक्‍स‍िंग के बीच कम से कम 1 से 2 हफ्तों का गैप करें।      

4. वैक्‍स को ज्‍यादा गरम करना 

वैक्‍स को ज्‍यादा गरम करके सीधे त्‍वचा पर लगाने से बचें। वैक्‍स को पहले कोहनी पर या कलाई के छोटे भाग पर लगाकर देखें। गरम वैक्‍स से त्‍वचा जल भी सकती है। इसके साथ ही इस बात का ध्‍यान भी रखें क‍ि वैक्‍स‍िंग करने की द‍िशा क्‍या है। ज‍िस द‍िशा में हेयर ग्रोथ हो, उसी द‍िशा में वैक्‍स करें। ऐसा न करने से हेयर ग्रोथ उल्‍टी द‍िशा में हो जाती है। साथ ही रैशेज भी हो जाते हैं।  

इसे भी पढ़ें- नारियल तेल से घर पर इस तरह बनाएं बॉडी स्क्रब, रिमूव होंगे डेड स्किन सेल्स और आएगा निखार 

5. एक ही जगह पर वैक्‍स‍िंग दोहराना 

अगर एक ही जगह पर बार-बार वैक्‍स‍िंग करेंगे, तो त्‍वचा में रैशेज और दानों की समस्‍या हो सकती है। एक ही जग‍ह पर बार-बार वैक्‍स करने के कारण त्‍वचा भी छ‍िल जाती है। अगर कोई बाल रह गया है, तो उसे धागे या प्‍लकर की मदद से न‍िकाल सकते हैं।

वैक्‍स‍िंग के दौरान इन 5 गलत‍ियों से बचेंगे, तो त्‍वचा में संक्रमण या रैशेज जैसी समस्‍या नहीं होगी। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।  

Disclaimer