तेजी से वजन घटाने के लिए रोज पिएं मेथी की चाय, जानें इसे बनाने का तरीका और सेहत को मिलने वाले अन्य फायदे

अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं तो रोज मेथी की चाय पिएं। यहां जानें इससे होने वाले अन्य फायदे भी। 

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Jul 29, 2021
तेजी से वजन घटाने के लिए रोज पिएं मेथी की चाय, जानें इसे बनाने का तरीका और सेहत को मिलने वाले अन्य फायदे

लगातार वजन बढ़ना किसी समस्या को न्योता देने से कम नहीं है। अगर आपका भी वजन बढ़ रहा है तो आपको सबसे पहले अपने खान-पान और व्यायाम करने पर ध्यान देना चाहिए। अगर आप वजन घटाने के लिए तमाम नुस्खों का प्रयोग कर चुके हैं और फिर भी वजन कम नहीं हो रहा है तो इस लेख के माध्यम से हम आपको वजन घटाने के एक कारगर उपाय के बारे में बताएंगे। जी हां, वजन कम करने के लिए मेथी की चाय पीना बेहद फायदेमंद माना जाता है। मेथी का इस्तेमाल मसाले के तौर पर तो अमूमन घरों में होता है। मेथी की चाय पीने से मेटाबॉलिज्म का स्तर कम होने के साथ ही कब्ज और पेट संबंधी तमाम समस्याएं कम होती हैं। इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो भूख को कम कर वजन घटाने में सहायक होती है। चलिए जानते हैं मेथी की चाय पीने से होने वाले कुछ फायदों के बारे में। 

weight

1. वजन कम करने में मददगार (Beneficial in Weight Loss)

वजन कम करने के लिए मेथी की चाय पीना एक कारगर विकल्प साबित होता है। मेथी की चाय में मुख्य रूप से डायटरी फाइबर, विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो आपकी शरीर में जमे हुए एक्सट्रा फैट को निकालने में काफी मददगार होता है। यह चाय आपके मेटाबॉलिज्म के स्तर को कम कर आपका वजन कम करने में काफी सहायक होती है। इसमें पाए जाने वाले तत्व आपको डायबिटीज के मरीजों के ब्लड शुगर लेवल को कम करने के साथ ही उनका वजन भी कम करती है। 

इसे भी पढ़ें - भैंस का घी या गाय का घी, कौन है ज्यादा फायदेमंद? जानें न्यूट्रीशनिस्ट से

2. पाचन तंत्र में करे सुधार (Improves Digestive System)

मेथी का इस्तेमाल कब्ज के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है। मेथी की चाय में डायजेस्टिव प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो कब्ज और पेट संबंधी अन्य समस्याओं से निपटने में काफी कारगर साबित होती है। इसकी डायजेस्टिव प्रॉपर्टीज आपके पाचन तंत्र को सक्रिय रखने के साथ ही उसे सुचारू रूप से काम करने में सक्षम भी बनाती है। ऐसे में मेथी के बीज की चाय पीना बेहतर विकल्प माना जाता है। 

3. कोलेस्ट्रॉल कम करे (Reduces Cholesterol)

जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल हाई है उन्हें तो खासतौर पर मेथी की चाय का सेवन करना चाहिए। एक शोध के अनुसार मेथी के दानों में काफी मात्रा में सॉल्यूबल फाइबर की मात्रा पाई जाती है, जो शरीर से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में काफी सहायक माना जाता है। साथ ही यह एक लो सोडियम ड्रिंक है, जो कोलेस्ट्रॉल घटाने में मददगार होती है। इसमें स्टीरॉइडल सेपोनिन्स पाए जाते हैं, जो आंत में कोलेस्ट्रॉल का अवशोषण नहीं होने देते हैं। 

4. ब्लड प्रेशर कम करने में मददगार (Helpful in Reducing Blood Pressure)

जहां मेथी का पानी ब्लड प्रेशर कम करने में मददगार होता है वहीं इसकी चाय भी आपके हाई ब्लड प्रेशर को आसानी से कम कर सकती है। इसमें पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स आपके हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार होते हैं। अगर आप भी ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो मेथी की चाय का सेवन जरूर करें। इससे ब्लड प्रेशर की समस्या में जल्दी ही राहत मिलती है। 

diabetes

5. डायबिटीज में फायदेमंद (Beneficial in Diabetes)

डायबिटीज के मरीजों में अक्सर खान-पान को लेकर असमंजस रहता है। लेकिन डायबिटीज के मरीज मेथी की चाय बिना किसी संकोच के पी सकते हैं। यह उनके ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है। यह चाय आपकी शरीर में शुगर और कार्बोहाइड्रेट्स के अवशोषण को नियंत्रित करती है। इसमें ट्रिगोनेला फोएनम ग्राइकम नामक तत्व पाया जाता है, जो मुख्य रूप से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है। 

इसे भी पढ़ें - खाने में मीठे की मात्रा (शुगर इनटेक) कम करना चाहते हैं? एक्सपर्ट से जानें इसके लिए क्या करें, क्या खाएं

मेथी की चाय बनाने की विधि (Fenugreek Tea Recipe)

  • मेथी की चाय बनाना काफी आसान है। 
  • इसके लिए सबसे पहले पानी को गर्म करें। अब इसमे मेथी पत्ता या फिर मेथी का पाउडर मिलाएं। आप चाहें तो इसमें पुदीने के पत्ते भी मिला सकते हैं। 
  • इस पानी को 5 मिनट तक उबालें। अच्छे से पक जाने के बाद इस पानी को उतारें और इसे छान लें। 
  • आप चाहें तो इसमें उपर से नींबू की भी मात्रा मिला सकते हैं। 
  • लीजिए आपकी वेट लॉस करने वाली चाय बनकर तैयार है। 

सेहतमंद रहने और वजन कम करने के लिए मेथी की चाय पीना एक बेहतर विकल्प माना जाता है। इसके लिए लेख में दिए गए तरीकों से आप इसे बना सकते हैं। 

Read more Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer