सौंदर्य के प्रति महिलाओं से ज्‍यादा गंभीर हैं मर्द !

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 23, 2016
Quick Bites

  • सुंदरता के मामले में पुरूष भी हो रहे हैं गंभीर।
  • एक सर्वे में पुरूष अपने सौंदर्य के प्रति ज्‍यादा सजग दिखे।
  • अलग-अलग कॉस्‍मेटिक सर्जरी कराते हैं पुरूष।

हम आप यही जानते हैं न, कि महिलाएं अपनी सुंदरता को लेकर काफी सजग रहती हैं। वह अपना ज्‍यादा समय अपने त्‍वचा की देखभाल में बिताती है मगर क्‍या यह सही है ? इस बात का जवाब दे पाना थोड़ा मुश्किल है मगर इस लेख को पढ़ने के बाद आज आपकी सोच जरूर बदल जाएगी। दिल्‍ली-एनसीआर में एक प्राइवेट हेल्‍थकेयर द्वारा किए गए एक सर्वे में पाया गया कि सुंदरता के मामले में पुरूष महिलाओं की तरह ही गंभीर होते हैं। दरअसल सर्वे में देखा गया कि महिलाएं कॉस्‍मेटिक सर्जरी को एक बार अनदेखा भी कर देती हैं लेकिन पुरूष इस पर ज्‍यादा भरोसा करते हैं। 

इसे भी पढ़ें : ये नैचुलर उपाय अपनाएं, त्वचा के दाग-धब्बे हटाएं

gynecomastia

सर्वे के मुताबिक 49 प्रतिशत महिलाएं तो वही 45 पर्सेंट पुरूष प्‍लास्टिक सर्जरी से गुजरते हैं। इनमें फेसियल सर्जरी, हेयर ट्रांसप्‍लांट, नाक की सर्जरी, स्‍तनों की सर्जरी के अलावा फैट कम करने के लिए सर्जरी कराते हैं। इस  मुद्दे पर पिछले साल ऑनलाइन सर्वे में यह परिणाम निकलकर आया था। यह सर्वे 15 दिन तक चला था, जिसमें करीब 1000 महिला और पुरूषों  ने हिस्‍सा लिया था, जिनकी उम्र 25 साल और इससे ऊपर थी। इनमें ज्‍यादातर वर्किंग प्रोफेशनल्‍स, बिजनेसमैन, स्‍टूडेंट और यहां तक कि घरेलू महिलाओं ने भी हिस्‍सा लिया था।

 

स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों की मानें तो पिछले कुछ सालों में कास्‍मेटिक सर्जरी को लेकर पुरूषों का इंट्रेस्‍ट काफी बढ़ा है। महिलाओं के साथ-साथ पुरूष भी अपनी सुंदरता को लेकर काफी गंभीर हो गए हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, 25 से 30 साल के युवाओं में प्‍लास्टिक सर्जरी कराने का क्रेज 60 फीसदी से भी ज्‍यादा है। जो कि यह दर्शाता है कि युवा पीढ़ी अपनी सुंदरता को लेकर ज्‍यादा गंभीर होते हैं।

Image Source : Getty
Read More Articles on Skin Care in Hindi

Loading...
Is it Helpful Article?YES5 Votes 4039 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK