सर्दी-जुकाम होने पर पिएं इन 4 मसालों से बनी चाय, मिलेगा आराम

Masala tea for Cough: अगर आप सर्दी-जुकाम और खांसी से परेशान हैं, तो मसालों से बनी चाय पी सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 20, 2022Updated at: Jul 20, 2022
सर्दी-जुकाम होने पर पिएं इन 4 मसालों से बनी चाय, मिलेगा आराम

Tea for Cold and Cough: मौसम बदलने पर अधिकतर लोगों के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) कमजोर पड़ जाती है। इसकी वजह से उन्हें तरह-तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इनमें सर्दी-जुकाम और खांसी होना बेहद आम है। सर्दी-जुकाम या खांसी होने पर अधिकतर लोग कफ सिरप ले लेते हैं या फिर कोई दवा खा लेते हैं। कई लोग सर्दी-जुकाम ठीक करने के लिए काढ़ा पीने की सलाह देते हैं। लेकिन काढ़ा कड़वा या कसैला हो सकता है, ऐसे में आप चाहें तो मसाले वाली चाय पी सकते हैं। मसाला चाय न सिर्फ स्वाद में अच्छी होती है, बल्कि आपकी इम्यूनिटी को भी बढ़ाती है। 

तो चलिए जानते हैं सर्दी-जुकाम और खांसी होने पर कौन-से मसालों से बनी चाय पीना (Masala Tea for Cold and Cough) फायदेमंद हो सकता है।

ginger tea for cough

1. अदरक की चाय-Ginger Tea for Cold and Cough

अदरक औषधीय गुणों से भरपूर होता है। सर्दी-जुकाम होने पर अकसर अदरक का रस पीने की सलाह दी जाती है। आप चाहें तो अदरक की चाय भी पी सकते हैं। अदरक में विटामिन सी और ई पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। इससे सर्दी-जुकाम और खांसी से राहत मिल सकती है। 

इसे भी पढ़ें- टेंशन के कारण नहीं आती नींद? सोने से पहले पिएं तनाव घटाने वाली ये 5 तरह की चाय

2. काली मिर्च की चाय- Black pepper tea for cough

सर्दी-जुकाम या खांसी होने पर आप काली मिर्च से बनी चाय भी पी सकते हैं। काली मिर्च में कई औषधीय गुण होते हैं, जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा काली मिर्च में पाइपरिन नामक कंपाउंड होता है, जो सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। आप काली मिर्च के पाउडर को अपने भोजन में भी शामिल कर सकते हैं। 

bay leaves tea for cough

2. तेजपत्ता की चाय-Bay Leaves Tea for Cough 

अगर बदलते मौसम में आप सर्दी-जुकाम और खांसी से परेशान रहते हैं, तो ऐसे में तेजपत्ता की चाय पीना फायदेमंद हो सकता है। तेजपत्ता में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ए पाया जाता है। इसके अलावा इसमें आयरन और पोटेशियम भी होता है। तेजपत्ता की चाय स्वादिष्ट होने के साथ ही पौष्टिक भी होती है। अगर आपको सर्दी-जुकाम हो रहा है, तो आप दिन में एक बार तेजपत्ता की चाय पी सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- सर्दी-जुकाम की वजह से हो रहा है सिरदर्द, तो अपनाएं ये 5 उपाय

4. दालचीनी की चाय-Cinnamon Tea for Cough

दालचीनी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन्स, कैल्शियम, पोटेशियम और प्रोटीन पाया जाता है। अगर बदलते मौसम में आपको सर्दी-जुकाम और खांसी हो रही है, तो आप दालचीनी की चाय पी सकते हैं। दालचीनी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है, साथ ही मौसमी बीमारियों से भी बचाती है। आप दिन में एक बाद दालचीनी की चाय बनाकर पी सकते हैं।

Masala tea for Cough: मॉनसून या बदलते मौसम में अगर आपको अकसर सर्दी-जुकाम और खांसी रहती है, तो आप दालचीनी, अदरक, काली मिर्च और तेजपत्ता की चाय पी सकते हैं। ये सभी मसाले शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं, साथ ही मौसमी बीमारियों को भी दूर करने में मदद करते हैं। 

Disclaimer