मलाइका अरोड़ा से सीखें आसानी से किए जाने वाले 5 योगासन, जो आपको रखेंगे हमेशा फिट और स्लिम

बॉलीवुड अभिनेत्री मलाइका अरोड़ा के बताए ये 5 योगासन का अभ्यास आपको हमेशा रखेगा फिट और स्लिम, घर पर आसानी से कर सकते हैं इन्हें।

 

Monika Agarwal
योगाWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jul 29, 2020
मलाइका अरोड़ा से सीखें आसानी से किए जाने वाले 5 योगासन, जो आपको रखेंगे हमेशा फिट और स्लिम

आज के दौर में हर कोई अपने को फिट रखना चाहता है। फिटनेस के लिए योगा और व्यायाम से बेहतर कुछ हो ही नहीं सकता। हम फिटनेस के मामले में बहुत सी बॉलीवुड सेलिब्रिटी को फॉलो करते हैं क्योंकि ये सेलिब्रिटी हमें फिट रहने की प्रेरणा देते हैं। इसी तरह बॉलीवुड की खूबसूरत, फिट और सबसे पसंद की जाने वाली अभिनेत्री मलाइका अरोड़ा ने भी अपने फैंस के लिए फिट रहने की टिप्स शेयर करती रहती हैं। 44 वर्षीया मलाइका ने कहा, “एक फिटनेस फ्रीक होने के नाते, मैं हमेशा अपने वर्कआउट के लिए समय निकालती हूं। चाहे मेडिटेशन करना हो या 1 घंटे के लिए सोना। इस तरह से मुझे तनाव कम करने में मदद मिलती है।" मलाइका अरोड़ा ने सोशल मीडिया पोस्ट्स के जरिए कुछ खास लेकिन आसान योगासनों के बारे में बताया है, जो आपको फिट रखने में और कई तरह की समस्याएं दूर करने में मदद करेंगे।

gomukhasana benefits malaika arora

गौमुखासन (Gomukhasana)

मलाइका ने अपने फैंस को सबसे पहले गौमुखासन के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि अपने पैरों को फैलाकर चटाई पर बैठें। अब बाएं पैर को मोड़ें, अपने दाहिने कूल्हे के नीचे या बगल में पैर रखें। अपने दाहिने पैर को बाईं ओर मोड़ें, अपने बाएं कूल्हे के बगल में दाहिना पैर रखें - अपनी बाईं कोहनी को अपनी पीठ के पीछे मोड़ें, हथेली ऊपर की ओर, अपने दाहिने हाथ को आकाश की ओर उठाएं, इसे कोहनी पर नीचे की ओर हथेली से मोड़ें, अपनी हथेलियों को अपनी उंगलियों से एक आलिंगन की स्थिति में आयें। कुछ सेकंड के लिए ये मुद्रा जारी रखें। गौमुखासन आपके बैठने की मांसपेशियों, कंधों और बगल को बाहर निकालने के लिए एक बेहतरीन मुद्रा है।

इसे भी पढ़ेंः कोरोना और लॉकडाउन के कारण जैकलीन फर्नांडिस को भी हुई एंग्जायटी, काबू पाने के लिए कर रही हैं ये 3 योगा

तुलासना (Tulasana)

मलाइका ने अपने फैंस को तुलासना के बारे में बताया कि, लॉकडाउन के समय में हम सभी उस संतुलन को खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। जिससे हमारा शरीर फिट रहता है। इस आसन से आप संतुलित रहेंगे। इसे करने के लिए सबसे पहले पद्मासन में बैठें। हथेलियों को जांघों के पास या ईटों पर रखें। गहराई से सांस लें और हाथों पर संतुलन बनाते हुए पूरे शरीर को फर्श से उठाएं।भुजाओं के बीच शरीर को पीछे और आगे की ओर घुमाएं। तीन से पांच राउंड का अभ्यास करें। इस आसन से मांसपेशियों को आराम मिलेगा, आपकी बाहों और शरीर के ऊपरी हिस्से को मजबूती मिलेगी।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Malaika Arora (@malaikaaroraofficial)

मत्स्य आसन (Matsyasana)

मलाइका ने तीसरे आसन के बारे में बताया कि इस आसन के बहुत से फायदे हैं। इससे छाती, पेट, कूल्हे फ्लेक्सर्स और गर्दन को स्ट्रेच करने से लेकर शरीर के महत्वपूर्ण हिस्सों को फायदा पहुंचाया जा सकता है। यहां इस मत्स्य यानि की मछली आसन करने के जांघों के बगल में फर्श पर सीधे पैरों के साथ अपनी पीठ पर लेट जाएं। अपनी हथेलियों को कंधों के पास रखें। सांस लें और अपनी हथेलियों को फर्श पर दबाते हुए, अपने कंधों को उठाएं, सिर को ऊपर उठाएं और सिर के शीर्ष को फर्श पर रखें। अपनी पीठ, हाथों को नमस्कार मुद्रा में रखें।  अपने दोनों पैरों को 45 डिग्री पर उठाएं। दस सेकंड के लिए इसी मुद्रा में रहें और इस मुद्रा को रिलीज करें। अगर गर्दन, पीठ या सिर में दर्द है तो ये आसन ना करें।

धनुरासन (Dhanurasana)

dhanurasana benefits malaika arora

मलाइका अरोड़ा ने अगले आसन धनुरासन के बारे में अपने फैंस को बताया। उन्होंने कहा कि अगर आपको पीठ या गर्दन में गंभीर चोट लगी है तो इस मुद्रा से बचें। इसे करने के लिए पैरों और कूल्हों को अलग करके अपने पेट के बल लेट जाएं। जांघों के पास हाथ रखें। सांस लें और अपने दोनों घुटनों को पीछे की ओर झुकायें। सांस छोड़ते हुए,अपने दोनों हाथों से अपनी एड़ियों को पकड़ें। अपने कंधे और छाती को ऊपर उठाएं और ऊपर देखें। निचले पेट पर संतुलन बनाए रखें। दस से पन्द्रह सेकेंड तक ये आसन जारी रखें।

इसे भी पढ़ेंः सूर्य नमस्कार ही नहीं चंद्र नमस्कार करने के भी हैं जबरदस्त फायदे, वरुण धवन से सीखें इसे करने का सही तरीका

उत्कटासन (Utkatasana)

मलाइका ने अपने अगले आसन के बारे में बताते हुए कहा कि इस आसन से हिप फ्लेक्सर्स के  साथ पीठ को मजबूती मिलती है। इससे यह दिल और पेट के अंग भी हेल्थी रहते हैं। इसे करने करने के लिए अपने पैरों को एक साथ सीधे रखें। गहरी सांस लें और अपनी बाहों को सीधा ऊपर उठाएं और अपने चेस्ट के सामने नमस्कार मुद्रा लें। सांस छोड़ें और अपने घुटनों को मोड़ें। अपनी पीठ को सीधा करें। पन्द्रह से बीस सेकेंड इस मुद्रा में रहने की कोशिश करें।

ये तो बात हुई मलाइका अरोड़ा खान के फिटनेस के मंत्र की, जो सोशल मिडिया में उन्होंने अपने फैंस से साझा की। अगर आप भी एक्ट्रेस मलाइका की तरह फिट रहना चाहते हैं तो ये आसन जरुर आजमाएं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Malaika Arora (@malaikaaroraofficial)

Read more articles on Yoga in Hindi

Disclaimer