रात में ब्लड शुगर घटने का कारण हो सकती हैं ये 5 आदतें, जानें डायबिटीज के मरीज कैसे सही रखें ब्लड शुगर लेवल

रात को शुगर लेवल कम होने को मेड‍िकल भाषामें नॉक्‍टर्नल हाइपोग्‍लाइसीम‍िया कहते हैं, ये बीमारी कई गलत आदतों के कारण हो सकती है

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 10, 2021Updated at: Aug 10, 2021
रात में ब्लड शुगर घटने का कारण हो सकती हैं ये 5 आदतें, जानें डायबिटीज के मरीज कैसे सही रखें ब्लड शुगर लेवल

रात में शुगर लेवल घटने के क्‍या संकेत हैं? रात को शुगर लेवल कम होने से आपको जी म‍िचलाना, भूख लगना, एंग्‍जाइटी होने जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं। रात को शुगर लेवल कम होने को नॉक्टर्नल हाइपोग्लाइसीमिया (nocturnal hypoglycemia) कहते हैं। टाइप 1 डायब‍िटीज में ब्‍लड शुगर लेवल कम होना एक आम समस्‍या है। रात में शुगर लेवल लो होने से बचने के ल‍िए आपको कॉम्‍प्‍लैक्‍स कॉर्ब्स का सेवन करना चाह‍िए, हेल्‍दी फैट्स लेना चाह‍िए और प्रोटीन र‍िच डाइट लेनी चाह‍िए। इसके अलावा कुछ ऐसी आदतें हैं ज‍िनके बारे में हम इस लेख में चर्चा करेंगे ज‍िनके कारण रात को ब्‍लड शुगर लेवल लो हो सकता है। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

sleeping late at night

(image source:marketwatch)

1. रात में देर से सोना (Sleeping late at night)

अगर आप रात को देर से सोते हैं तो रात में ब्‍लड शुगर लेवल घटने की आशंका बढ़ सकती है। रात को शुगर लेवल घटने की समस्‍या से बचना चाहते हैं तो बेड रूटीन सेट करें। आपको डायब‍िटीज हो या नहीं पर कम से कम 7 घंटे की नींद जरूर लेनी चाह‍िए। अगर आप रात की श‍िफ्ट में काम करते हैं तो आपको रात के समय लो शुगर लेवल का श‍िकार होना पड़ सकता है इसल‍िए अपना रूटीन ठीक करें खासकर तब जब आपको डायब‍िटीज होने के लक्षण नजर आ रहे हों। 

इसे भी पढ़ें- कितना होना चाहिए आपका ब्लड शुगर? जानें घर पर कैसे चेक करें ब्लड शुगर

2. द‍िन में ज्‍यादा फ‍िज‍ीकल वर्क करना (Physical workout in daytime)

अगर आप द‍िन के समय ज्‍यादा फ‍िज‍ीकल वर्क करेंगे तो इंसुल‍िन सेंस‍िट‍िव बढ़ जाएगी और रात में लो ब्‍लड शुगर की समस्‍या हो सकती है इसल‍िए द‍िन के समय ज्‍यादा फ‍िजीकल वर्क करने से बचें। ये समस्‍या ज्‍यादातर मह‍िलाओं में होती हैं जो द‍िन भर घर के कामों में खुद को थका लेती हैं और रात में उन्‍हें शुगर लेवल कम होने की समस्‍या होती हैं, आपको इस आदत से बचना चाह‍िए। अगर आपके पास काम ज्‍यादा होते हैं तो आपको काम के बीच ब्रेक जरूर लेना चाह‍िए।  

3.  शाम के बाद कसरत करना (Exercise after evening)

exercise after evening

(image source:bustle)

अगर आप शाम के बाद कसरत करते हैं तो आपका ब्‍लड शुगर लेवल नीचे जा सकता है। शाम के बाद कसरत करने का असर इंसुलि‍न लेवल पर पड़ता है इसल‍िए आपको सोने और कसरत में गैप करना चाह‍िए। सुबह का समय कसरत के ल‍िए ठीक होता है आप शाम में भी कसरत कर सकते हैं पर शाम में 6 बजे तक कसरत खत्‍म कर लें इसके बाद अगर आप कसरत करेंगे तो आपको रात को शुगर लेवल नीचे जाता हुआ महसूस होगा। अपने रूटीन को सेट करें और सुबह ही वर्कआउट को पूरा कर लें।  

4. शाम के बाद खाना (Eating after evening)

eating late at night

(image source:myfitnesspal)

अगर आप शाम के बाद खाते हैं तो आपके शरीर में ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ या घट सकता है। अब आप कहेंगे क‍ि रात में हम सब ड‍िनर करते हैं, आप ड‍िनर कर‍िए पर ऐसा समय चुनें ज‍िससे आपके खाने और सोने में कम से कम 4 से 5 घंटों का गैप रहें। कुछ लोग रात में मूवी देखते-देखते खाते हैं, ये आदत अच्‍छी नहीं है। आपको शाम 6 से 7 के बीच ड‍िनर खत्‍म कर लेना चाहिए। शाम के ड‍िनर में हैवी खाना खाने से आपको बचना चाह‍िए।

5. रात में एल्‍कोहॉल का सेवन (Consuming alcohol at night)

एल्‍कोहॉल शरीर के लि‍ए हानिकारक होता है पर इसका सेवन रात में करना और भी ज्‍यादा हान‍िकारक साब‍ित होता है क्‍योंक‍ि इस आदत के कारण शुगर लेवल काफी नीचे चला जाता है। अगर आपका लीवर रात में एल्‍कोहॉल को शरीर के बाहर न‍िकालने की कोश‍िश करता रहेगा तो रात में ग्‍लूकोज़ का लेवल कम हो जाएगा इसल‍िए कोश‍िश करें कि एल्‍कोहॉल की लत को पूरी तरह से छोड़ दें। 

इसे भी पढ़ें- गर्मियों में बढ़ जाता है आपका शुगर लेवल? जानें इस मौसम में कैसे कंट्रोल करें डायबिटीज

सोने से पहले प्रोटीन स्‍नैक खा सकते हैं (Eat protein snack before sleep to maintain sugar level)

peanut butter at night

(image source:sndimg)

आप रात में ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने के ल‍िए प्रोटीन स्‍नैक खा सकते हैं। इसके ल‍िए आप नट्स से बनी बार की रेस‍िपी बना सकते हैं या ब्रेड पर घर का बना पीनट बटर लगाकर खा सकते हैं। रात में प्रोटीन स्‍नैक खाने से ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है। आप रात को ग्रीक योगर्ट भी खा सकते हैं। इसमें प्रोटीन की मात्रा ज्‍यादा होती है, बाजार में म‍िलने वाले ग्रीक योगर्ट की एक्‍सपाइरी डेट जरूर जांच लें। रात भर अगर आप लो-शुगर लेवल से परेशान रहें तो सुबह उठकर प्रोटीन र‍िच ब्रेकफास्‍ट करें ज‍िसमें आप अंडे खा सकते हैं, इससे ब्‍लड शुगर लेवल पूरे द‍िन कंट्रोल रहेगा। 

रात में शुगर लेवल कंट्रोल करने के ल‍िए क्‍या करें? (How to treat low sugar level at night)

control diabetes

(image source:diabetes.org)

रात को सोने से पहले आप ब्‍लड शुगर लेवल चेक करें, अगर ब्‍लड शुगर लेवल लो है तो आप हल्‍का स्‍नैक खाएं और देखें क‍ि ये समस्‍या कहीं रोज तो नहीं हो रही है अगर ऐसा है तो डॉक्‍टर से संपर्क करें, रात के समय लो शुगर को ठीक करने के ल‍िए इन उपायों को अपना सकते हैं- 

  • रात में अगर आपका ब्‍लड शुगर लेवल कम होता है तो तो आप फल खा सकते हैं। 
  • आप शाम के बाद हर्बल टी का सेवन कर सकते हैं, इससे भी ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है आप कैमोमाइल या रोज़मेरी टी का सेवन कर सकते हैं। 
  • खाने में सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस खाएं तो ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा। 
  • अगर रात में शुगर लेवल कम होता है तो आप होल ग्रेन ब्रेड भी खा सकते हैं। 
  • तापमान का असर भी ब्‍लड शुगर लेवल पर पड़ता है इसल‍िए आपको रात के समय बहुत ज्‍यादा गरम तापमान में सोने से बचना चाह‍िए।
  • रात को खाना स्‍कि‍प करने की गलती न करें, आपको शाम 7 बजे तक ड‍िनर खा लेना चाह‍िए। 
  • अगर आपको क‍िसी तरह का कोई इंफेक्‍शन है तो भी ब्‍लड शुगर लेवल लो हो सकता है इसल‍िए इंफेक्‍शन से बचने के ल‍िए साफ-सफाई का खास खयाल रखें। 

सबकी बॉडी और बीमारी अलग होती है इसल‍िए आपको न्‍यूट्र‍िशन‍िस्‍ट या अपने डॉक्‍टर से सलाह लेकर ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के तरीकों पर चर्चा करनी चाह‍िए।

(main source:9coach)

Read more on Diabetes in Hindi

Disclaimer