गर्मियों में बढ़ जाता है आपका शुगर लेवल? जानें इस मौसम में कैसे कंट्रोल करें डायबिटीज

अगर आपको डायबिटीज है तो गर्मियों का मौसम आपके लिए एक चुनौती भरा मौसम हो सकता है। इस दौरान आप अपनी डायबिटीज को किस प्रकार नियंत्रित कर सकते हैं जानिए।

Monika Agarwal
डायबिटीज़Written by: Monika AgarwalPublished at: Jul 11, 2021Updated at: Jul 11, 2021
गर्मियों में बढ़ जाता है आपका शुगर लेवल? जानें इस मौसम में कैसे कंट्रोल करें डायबिटीज

अधिक गर्मियों के मौसम में अगर आपके इंसुलिन लेवल या ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) ढंग से नियंत्रित न किए जाएं तो डायबिटीज (Diabetes) के मरीज इस मौसम में सबसे ज्यादा रिस्क पर रहते हैं। अगर आपकी ब्लड शुगर अधिक बढ़ती है तो इन गर्मियों में वह और अधिक गंभीर हो सकती है। आपकी गतिविधियों के आधार पर लो ब्लड शुगर भी एक चिंता का विषय बन सकता है और केवल यही नहीं डायबिटीज (Diabetes) से आपकी पसीने की ग्रंथि डेमेज हो सकती हैं। जिस कारण आपको ढंग से पसीना भी नहीं आता है। यह सब बाहर के मौसम में तापमान के अधिक बढ़ने के कारण होता है। बढ़ता हुआ तापमान आपकी दवाइयों और टेस्ट करने वाले यंत्रों को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए आपको अपने साथ साथ अपनी दवाइयों को भी सुरक्षित रखना होगा। गर्मी में बाहर निकलने से पहले यह जरूरी हो जाता है कि आप अपनी ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखें। 

diabetes_affect_oral_health

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

हमारे एक्सपर्ट डॉक्टर विनय भट्ट, जनरल मेडिसिन, कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल, गाजियाबाद बताते हैं कि  गर्मी ज्यादातर आपके ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को प्रभावित करती है। यह आपको कितना प्रभावित करेगी यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप खुद को कितना हाइड्रेट रखते हैं, कितनी गतिविधियां करते हैं और क्या चीजें खाते और पीते हैं। अगर आपको हद से ज्यादा पसीना आ रहा है तो इसका कारण यह हो सकता है कि आप डिहाइड्रेट हो रहे हैं और आपके ब्लड ग्लूकोज का लेवल बढ़ रहा है। इससे आप बार बार यूरीनेट कर सकते हैं जिससे आपके अंदर और अधिक डिहाइड्रेशन होगी और आपका शुगर लेवल (Sugar Level) भी अधिक बढ़ सकता है। अधिक तापमान के कारण आपकी दवाइयां भी खुद ही टूट सकती हैं इसलिए उन्हें किसी ठंडे स्थान पर रखे।

गर्मियों में डायबिटीज कैसे कंट्रोल करें- How to control diabetes in summer?

1.  इंसुलिन को एडजस्ट करें (Adjust Insulin Level) 

अपने डॉक्टर से यह जरूर पूछें कि एक्सरसाइज करने से पहले आप अपने इंसुलिन लेवल को किस प्रकार एडजस्ट कर सकते हैं ताकि उससे आपकी शुगर और ग्लूकोज लेवल न बढ़ सकें। बहुत से डॉक्टर आपको यह टिप्स दे देंगे कि आप गर्मियों में कैसे अपनी ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को नियंत्रित कर सकते हैं।

2. अधिक से अधिक पानी पिएं (Drink More Water)

आपकी ब्लड शुगर (Blood Sugar) बढ़ने का मुख्य कारण डिहाइड्रेशन ही होता है और इससे बचने के लिए आपको अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए ताकि आपका शरीर हाइड्रेट रह सके।

Inside2drinks

3. ब्लड शुगर के लेवल को चेक करते रहें (Check Your Sugar)

गर्मियों में बाहर का तापमान आपकी ब्लड शुगर (Blood Sugar) को घटा या बढ़ा सकता है इसलिए बार बार शुगर लेवल चेक करते रहना एक अच्छा आइडिया है। आप अपने शुगर लेवल के हिसाब से ही अपनी डायबिटीज को नियंत्रित करने का प्रयास कर सकते हैं।

4. डिहाइड्रेट होने से बचाएं (Stop Getting Dehydrate)

खुद के साथ पानी की या ऐसी तरल पदार्थों की बॉटल रखें जो आपकी शुगर को न बढ़ा रही हों और अगर कहीं बाहर जा रहे हैं तो हर समय थोड़ा थोड़ा पानी पीते रहें ताकि आप डायबिटीज में डिहाइड्रेशन से बच सकें।

इसे भी पढ़ें : डायबिटीज के कारण हो सकती हैं मुंह की ये 4 स्वास्थ्य समस्याएं, एक्सपर्ट से जानें बचाव के लिए टिप्स

5. ब्लड शुगर को ठीक करें (Keep Glucagon Kit)

गर्मियों में केवल आपकी ब्लड शुगर (Blood Sugar) बढ़ ही नहीं बल्कि कम भी हो सकती है। जो अपने आप में ही एक चिंता का विषय है और इसके लिए आपको अपनी ग्लूकोज की टैबलेट हमेशा ही अपने साथ रखनी चाहिए।

6. सन बर्न से खुद को बचाएं (Avoid Sunburn)

अगर आप अधिक धूप में रहते हैं तो आपको सन बर्न हो सकता है और इससे ब्लड शुगर (Blood Sugar) भी बढ़ सकती है इसलिए खुद को सन बर्न से बचाएं।

Inside1dehydrated

इसे भी पढ़ें : क्या फैटी लिवर के कारण बढ़ता है डायबिटीज का खतरा? जानें कैसे जुड़ी हैं दोनों बीमारियां

7. अपने साथ कुछ स्नैक्स रखें (Keep Healthy Snacks With You)

अगर आप अपनी शुगर को नियंत्रित करना चाहते हैं तो कुछ स्नैक्स भी आपकी मील को रिप्लेस कर सकते हैं।

अगर आपको डायबिटीज है तो आपको गर्मियों के मौसम में अपने आप को और दवाइयों को सुरक्षित रखने के लिए अधिक प्रयास करने पड़ते हैं इसलिए खुद को ज्यादा बाहर जाने से बचाएं।

Read more articles on Diabetes in Hindi

Disclaimer