लगातार खड़े रहने से बढ़ गया पैरों में दर्द? जानें दर्द मि‍टाने के उपाय

Leg Pain Treatment: पैर में दर्द महसूस होने पर आप कुछ आसान घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। जानते हैं इनके बारे में।  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 03, 2022Updated at: Aug 03, 2022
लगातार खड़े रहने से बढ़ गया पैरों में दर्द? जानें दर्द मि‍टाने के उपाय

लगातार खड़े रहने के कारण पैर में दर्द की समस्‍या हो सकती है। कई बार हम ज्‍यादा देर खड़े रहते हैं या ज्‍यादा बैठे रहने के कारण पैर में दर्द उठ सकता है। आप लंबे समय तक खड़े रहेंगे, तो पैर में सूजन या ल‍ाल‍िमा नजर आ सकती है। अगर आपका वजन ज्‍यादा है, तो लगातार खड़े रहने पर पैरों पर दबाव ज्‍यादा होगा और तकलीफ बढ़ सकती है। ज्‍यादा खड़े रहने के कारण पैरों में दर्द महसूस हो, तो आप कुछ आसान घरेलू उपाय अपना सकते हैं। इन घरेलू उपायों की मदद से पैर में दर्द की समस्‍या दूर होगी। 

epsom salt leg pain

1. एप्सम सॉल्‍ट- Epsom Salt 

एप्‍सम सॉल्‍ट की मदद से आप पैरों में दर्द की समस्‍या दूर कर सकते हैं। ये एक तरह का म‍िनरल है। पैरों में दर्द (leg pain) की समस्‍या दूर करने के ल‍िए गरम पानी में नमक म‍िलाएं। पैरों को पानी में डालकर 15 से 20 म‍िनट के ल‍िए रखें। ऐसा करने से पैरों में दर्द की समस्‍या दूर होगी। 

2. सरसों का तेल- Mustard Oil

पैरों की माल‍िश करने से दर्द दूर हो जाता है। आपके पैरों में दर्द हो रहा है, तो तेल से माल‍िश करें। माल‍िश (massage) करने के बाद लेट जाएं और आराम करें। माल‍िश करने से पैरों की मसल्‍स की जकड़न कम होगी और दर्द से राहत म‍िलेगी।

इसे भी पढ़ें- बार-बार पैर हो रहे हैं सुन्न? इन घरेलू उपायों से करें इसका इलाज

3. सेब का सिरका- Apple Vinegar 

सेब के स‍िरके की मदद से आप पैरों में दर्द की समस्‍या दूर कर सकते हैं। लगातर खड़े रहने या बैठे रहने के कारण पैरों में दर्द हो रहा है, तो टब में पैरों को डालकर बैठ जाएं। टब में सेब का स‍िरका और गरम पानी म‍िलाएं। इस म‍िश्रण से पैरों में दर्द की समस्‍या दूर होगी।   

4. बर्फ से करें स‍िंकाई- Ice Therapy 

पैरों में दर्द होने पर बर्फ से स‍िंकाई करें। साफ कपड़े में बर्फ में को लपेटकर पैरों की स‍िंकाई करें। इससे पैरों की सूजन (leg swelling) दूर होगी। आप द‍िन में दो से तीन बार बर्फ से स‍िंकाई कर सकते हैं। ठंडी स‍िंकाई के अलावा आप नमक की पोटली से गरम स‍िंकाई भी कर सकते हैं। नमक को कढ़ाई में डालकर गरम करें। फ‍िर उसे साफ कपड़े की पोटली में डालकर माल‍िश करें।    

5. स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज- Stretching Exercise

पैरों में दर्द की समस्‍या दूर करने के ल‍िए आप स्‍ट्रेच‍िंग एक्‍सरसाइज कर सकते हैं। स्‍ट्रेच‍िंग करने के ल‍िए जमीन पर बैठ जाएं। पैरों को सीधा कर लें। फ‍िर पैर की उंगल‍ियों को हाथ से पकड़ें। फ‍िर पैर की उंगल‍ियों को अंदर की तरफ मोड़ें। इसे 2 से 3 बार दोहराएं फ‍िर सामान्‍य अवस्‍था में आ जाएं। 

इन आसान तरीकों की मदद से आप पैरों में दर्द की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। लगातार खड़े रहने के कारण पैर में दर्द होने पर आप ज्‍यादा से ज्‍यादा आराम करें और हील वाले सैंडल पहनने से बचें।

Disclaimer