ब्रॉन्जर की मदद से चेहर के फीचर्स को दें निखार, जानें इसके टाइप और अप्लाई करने का तरीका

मेकअप ब्रॉन्जर का इस्तेमाल करते वक्त त्वचा की टोन और शेड का ख्याल रखें।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Jan 17, 2020
ब्रॉन्जर की मदद से चेहर के फीचर्स को दें निखार, जानें इसके टाइप और अप्लाई करने का तरीका

सर्दियां उदासी से जुड़ी हो सकती हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने लुक को लेकर लापरवाह हो जाएं। इसलिए अगर आप अपने मेकअप किट को हमेशा हर लुक के लिए तैयार रखें। इन्हीं मेकअप की चीजों में से एक है ब्रॉन्जर। ब्रॉन्जर को सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए, तो ये आपके चेहर के फीचर्स को शानदार तरीके से स्ट्रोक देकर उभार सकता है। ब्रोन्जर को आपनी नाक के दोनों तरफ, सिर पर, जॉ लाइन और कॉलर बोन पर अप्लाई कर सकती हैं। वहीं आप लीन लुक के लिए गर्दन पर ब्रॉन्जर का एक स्ट्रोक दे सकते हैं।

Inside_bronzer

त्वचा को अंडरटोन करें

अधिकांश मेकअप उत्पादों को खरीदने के दौरान अपने स्किन के हिसाब से टोनिंग का खास ख्याल रखें। ऐसा करने के लिए, पहले अपनी त्वचा के अंडरटोन पर एक नजर डालें। अगर आपकी कलाईयों पर आपकी हरी नसें उभर कर दिख रही हैं, तो आप इसके लिए कुछ हॉट कलर्स का चुनाव कर सकती हैं। अगर आपकी कलाईयों पर नीले या हरे रंग का पता नहीं लगा पा रहा है, तो, तो आप किसी भी कलर को चुन सकते हैं।अगर आपके पास एक कूल अंडरटोन है, तो आपकी त्वचा धूप में गुलाबी होने की संभावना है। इस प्रकार, उन रंगों के लिए जाएं जिनमें एक नरम भूरा टोन या एक गर्म टोन मिल सके। वास्तव में, बेज और टूप के शेड आपके लिए भी अच्छी तरह से काम करेंगे। अगर आप गर्म टोन चाह रहे हैं, तो सुनहरे-भूरे रंग के टोन को आप चुन सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Beauty Tips: जरूरत से ज्‍यादा मेकअप करना नहीं है पसंद, तो आजमांए ये 5 तरीके मिलेगा ग्‍लैमरस लुक

ब्रॉन्जर के प्रकार

मैट ब्रॉन्जर: ये ब्रॉन्जर डबल-ड्यूटी करते हैं और आपके लिए ये कंटूरिंग प्रोडक्ट भी हो सकते हैं। वास्तव में, ये सभी प्रकार की त्वचा को सूट करते हैं क्योंकि वे आपकी त्वचा पर होने वाली खामियों या बनावट को उजागर नहीं करते हैं।

शिमर ब्रॉन्जर: इस प्रकार, मैट शेड के विपरीत, टिमटिमाना है, जो आपके चेहरे को भी उजागर करता है ताकि आपको इसे ऊपर करने के लिए हाइलाइटर की आवश्यकता न हो। हालांकि, आप इसके हाइलाइटिंग प्रभाव के कारण इसका उपयोग नहीं कर सकते। यह ब्रॉन्जर त्वचा के साथ अच्छी तरह से नीचे नहीं मिल पाता है, जिससे बनावट या मुंहासे निशान दिख सकते हैं। हालांकि, यह एक अच्छी रोज न्यूट्रल आई शैडो के लिए अच्छा विकल्प है।

शीर ब्रॉन्जर: अगर आप बिना मेकअप जैसा लुक चाहती हैं, तो आपके लिए ये ब्रॉन्जर सही है। ये आपको एक परफेक्ट टैन्ड लुक देता है। आप इसके कारण नेचुरल लग सकते हैं। वहीं इससे आपके फेस पर एक सुनहरा शेड नजर आता है, जो आपके लुक को एक परफेक्ट लुक दे सकता है।

ब्रॉन्जर के विभिन्न अप्लाई फार्मूले

अधिकांश लोग ब्रॉन्जर के पाउडर के बारे में ही जानते हैं पर ऐसा नहीं है। इसके तीन अलग-अलग रूप हैं, जैसे-

ऑयली त्वचा के लिए पाउडर ब्रोन्जर: यह सबसे प्रसिद्ध रूप है और ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए सबसे अच्छा काम करता है। बस इसे अपने ब्रश पर स्वाइप करें और इसे इसे अच्छे से स्ट्रोक देते हुए अप्लाई करें।

लिक्विड ब्रॉन्जर: इसमें एक प्रकार की एक पतली स्थिरता होती है और इसे लोगों के आवश्यकता के अनुसार बनाया जा सकता है। जब आप एक चमकदार दिखने की आवश्यकता होती है तो वे सबसे अच्छा काम करते हैं, क्योंकि वे मूल रूप से बेस के साथ मिश्रण करते हैं। हालांकि, आपके सम्मिश्रण के बिंदुओं पर काम करेगा नहीं, तो यह आपके चेहरे पर लकीरों को छोड़ देगा।

ड्राई फेस वालों के लिए क्रीम ब्रॉन्जर: ये आपके चेहरे को एक सूक्ष्म चमक प्रदान करते हैं और उन लोगों के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं, जिनके पास ड्राई या मिश्रित त्वचा का प्रकार होता है। ये सबसे अच्छा काम करते हैं जब उत्पाद उंगलियों के साथ मिश्रित होता है। इस तरह ये आपके चहर पर अच्छ से मिल जाता है और आपका चेहरा चमकने लगता है।

इसे भी पढ़ें: आंखों को देना है ग्लैमरस लुक, तो इन 5 तरीकों से व्हाइट आई लाइनर का करें इस्तेमाल

ब्रॉन्जर लगाने का तरीका

पूरी तरह से ब्रोन्जर लगाने की ट्रिक यह है कि जब आप बाहर कदम रखते हैं तो सूरज की रोशनी आपके चेहरे पर पड़ती है। एक बार, आपने ऐसा किया है कि एक हल्के हाथ से, एक अच्छे ब्रश की मदद से इसे घुमाएं और इसे रहने दें और चेहरे के उन बिंदुओं पर हल्के से ब्रश करें, जहां ज्यादा सूरज की रोशनी पड़ती है। अगर आप इसका पता नहीं लगा सकते हैं, तो ब्रान्जर को '3' के आकार में लागू करें। अपने माथे के ऊपर इसे लगाएं और फिर अपने गाल और अपने जॉलाइन पर इसे मिक्स करें। इसी तरह इसे अपने चेहरे के दोनों तरफ लगाएं, इस तरह आपको इससे एक ग्लैमरस और खूबसूरत त्वचा मिल जाएगी।

Read more articles on Fashion-Beauty in Hindi

Disclaimer