रोमेनियन डेडलिफ्ट्स करने का क्या है सही तरीका, जानें इसके फायदे और सावधानियां

मसल्स बनाने के लिए और कमर को सही शेप में लाने के लिए रोमेनियन डेडलिफ्ट एक्सरसाइज को बेस्ट एक्सरसाइज माना जाता है।

सम्‍पादकीय विभाग
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Mar 10, 2020Updated at: Mar 10, 2020
रोमेनियन डेडलिफ्ट्स करने का क्या है सही तरीका, जानें इसके फायदे और सावधानियां

मसल्स बनाने के लिए और कमर को सही शेप में लाने के लिए रोमेनियन डेडलिफ्ट एक्सरसाइज को बेस्ट एक्सरसाइज माना जाता है। शरीर के निचले हिस्से को मजबूत बनाने के लिए कई सारी ट्रेनिंग में रोमेनियन डेडलिफ्ट को शामिल किया जाता है। लेकिन इस एक्सरसाइज को करने का गलत तरीका आपके लिए हानिकारक हो सकता है। आइए जानते हैं रोमेनियन डेडलिफ्ट का सही तरीका, इसे करने का फायदा और साथ ही जानते हैं कि इसे करते समय आपको क्या कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए।

कैसे करें रोमेनियन डेडलिफ्ट

हम आपको 4 साधारण स्टेप में समझाने जा रहे हैं कि आपको रोमेनियन डेडलिफ्ट कैसे करना होता है।

  • स्टेप -1- इसे करने के लिए आपको पहले सीधा खड़ा होना है. पॉजिशन ऐसी हो की पैर बहुत पास -पास ना हो। पैरों के बीच कंधे के सामान्तर दूरी होनी चाहिए।
  • स्टेप-2-झुककर बारबेल को उठाएं और बारबेल को उठाकर आपको बिल्कुल सीधा खड़े हो जाना है। जब आप सीधे खड़े होते हैं तो बार आपके हाथों में होती है और उसे जांघों तक रखना है यानि आपको बार को लेकर झुकना नहीं है।
  • स्टेप-3- इसके बाद बारबेल को लेकर झुकें, इसे लेकर पहले हिप्स तक ले जाएं और फिर घुटनों के थोड़ा नीचे तक ले जाना है लेकिन ध्यान रहे की आपको घुटने नहीं मोड़ने हैं। इसके बाद आपको फिर से सीधा खड़ा होना है।
  • स्टेप -4 इस प्रक्रिया को बार-बार दोहराएं इस एक्सरसाइज को करने से आपके हैमस्ट्रिंग और ग्लट्स पर काम होता है। इसके 12 से 15 के 2 सेट कर सकते हैं।

रोमेनियन डेडलिफ्ट करने के फायदे

  • रोमेनियन डेडलिफ्ट जांघो को बेहतर शेप देता है।
  • इस एक्सरसाइज को करने से बट टोन्ड होता है।
  • इससे आपकी कमर को भी सही शेप मिलती है।
  • यह पिंडली और क्वाड्स के साथ ही फोरआर्म्स पर भी काम करता है और उनको फायदा पहुंचाता है।

रोमेनियन डेडलिफ्ट करते समय बरतें ये सावधानियां

रोमेनियन डेडलिफ्ट करते समय आपको सुरक्षा का ख्याल रखना चाहिए।
अगर कमर में कोई चोट लगी हो तो आपको ये एक्सरसाइज करने से बचना चाहिए।
इसे करते समय आपको एक्सरसाइज ग्लब्स और नी-रेप्स का इस्तेमाल भी करना चाहिए। ऐसा करने से आपको सपोर्ट मिलता है और एक्सरसाइज आसानी से होती है।

इसे भी पढ़ें: घर के किचन में भी कर सकती हैं ये 3 एक्‍सरसाइज, जानें करने का तरीका और फायदे

Watch Video: फुल बॉडी वर्कआउट से अपनी फिटनेस को बनाएं बेहतर, बता रही हैं फिटनेस एक्‍सपर्ट

रोमेनियन डेडलिफ्ट करते समय ना करें ये गलतियां

गलत तरीके से झुकना- बहुत सारे लोग रोमेनियन डेडलिफ्ट करते समय ये गलती करते हैं कि वे सिर्फ घुटने तक ही झुकते हैं. ऐसा करने से आपकी एक्सरसाइज तो आसान हो जाती है लेकिन ये आपकी मसल्स को फायदा नहीं पहुंचाती है. इसलिए ध्यान रहे कि आपको घुटनों के नीचे तक बारबेल को लेकर जाना है.

घुटनों को मोड़ना - बहुत सारे लोग इस एक्सरसाइज को करते समय ये गलती भी कर देते हैं. लेकिन इस एक्सरसाइज का पूरा फायदा अगर आपको लेना है तो आप घुटनों को मोड़े नहीं बल्कि सीधा रखकर ही ये एक्सरसाइज करें. रोमेनियन डेडलिफ्ट को सही तरह से करने के ये पहली शर्त है.

बहुत कम वज़न उठाना- बहुत बार लोग एक्सरसाइज करते वक्त बारबेल का वजन बहुत कम रखते हैं. लेकिन ऐसा करके वे किसी और को नहीं बल्कि खुद को ही धोखा दे रहे होते हैं. अगर आप अपनी स्ट्रेंथ बढ़ाना चाहते हैं और डेडलिफ्ट के अच्छे रिजल्ट्स जल्दी पाना चाहते हैं तो आपको हल्का नहीं बल्कि भारी वज़न उठाना चाहिए।

वैसे तो ये एक्सरसाइज करना बेहद आसान होता है लेकिन फिर भी अगर आपको कुछ परेशानी होती है तो गलत तरीके से एक्सरसाइज करने की बजाय ट्रेनर की देखरेख में ये एक्सरसाइज करें ताकि आपको रोमेनियन डेडलिफ्ट करने का पूरा फायदा मिल सके।

Read more articles on Exercise Fitness in Hindi

Disclaimer