फूलों की मदद से टैनिंग को कहें अलविदा, जानें कौन से फूल हैं ब्यूटी के लिए फायदेमंद

स्किन में टैनिंग होना एक आम बात है, लेकिन इसके कारण त्वचा की चमक खो जाती है और स्किन काफी डल नजर आती है। इतना ही नहीं, टैनिंग के कारण स्किन का कलर अनइवन हो जाता है। अगर आप इन सभी परेशानियों को दूर करना चाहती हैं तो फूलों की मदद लें।

मिताली जैन
त्‍वचा की देखभालWritten by: मिताली जैनPublished at: Sep 23, 2019Updated at: Sep 23, 2019
फूलों की मदद से टैनिंग को कहें अलविदा, जानें कौन से फूल हैं ब्यूटी के लिए फायदेमंद

हर व्यक्ति चाहता है कि उसकी स्किन खूबसूरत दिखे, लेकिन जब आप बाहर निकलते हैं तो सूरज की हानिकारक किरणों के कारण स्किन में टैनिंग हो जाती है। कुछ लोग टैनिंग से बचने के लिए सनस्क्रीन भी लगाकर निकलते हैं, लेकिन अगर आपका काम ज्यादा बाहर घूमने का है तो सनस्क्रीन का असर भी कुछ वक्त बाद खत्म हो जाता है। स्किन में टैनिंग के कारण आपकी स्किन अनइवन व डल नजर आती है। इतना ही नहीं, कुछ लोग तो टैनिंग दूर करने के लिए पार्लर में हजारों रूपए खर्च करते हैं। लेकिन हर बार ऐसा करना आपकी जेब पर भारी पड़ता है। अगर आप घर पर ही किफायती तरीके से टैनिंग को दूर करना चाहते हैं तो यह फ्लोरल फेस मास्क इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। इन फ्लोरल फेस मास्क से न सिर्फ टैनिंग दूर होती है, बल्कि आपकी त्वचा भी निखर उठती है-

रेड क्ले फेस पैक

रेड क्ले फेस पैक स्किन की गंदगी व सूरज के संपर्क में आने से स्किन को होने वाले नुकसानों को मिनिमम करता है। इस पैक को बनाने के लिए 1 बड़ा चम्मच रेड क्ले पाउडर लें, इसमें ठंडा गुलाब जल और कच्चा दूध या खीरे का रस मिलाएं। अब आप इसे अच्छी तरह मिक्स करें और स्किन पर लगाएं। जब यह अच्छी तरह सूख जाए तो आप त्वचा पर थपथपाते हुए गीले हाथों से धीरे से स्किन को क्लीन करें। आप चाहें तो इसमें संतरे के छिलके के पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता है।

इसे भी पढ़ें:- मुंहासों के दाग-धब्बों को चुटकियों में दूर करेगा ये नुस्खा, 2 बादाम से 2 मिनट में बनाएं ये स्पेशल क्रीम

चमेली और मिल्क पाउडर फेस पैक

यह पैक न सिर्फ स्किन की टैनिंग को दूर करता है, बल्कि उसे क्लीन करके चमक भी प्रदान करता है, क्योंकि मिल्क पाउडर में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड पिग्मेंटेंशन को कम करने के साथ-साथ त्वचा को हाइड्रेट करता है, मुँहासे को ठीक करता है और सनबर्न से राहत देता है। इस पैक को बनाने के लिए आप जैस्मिन की पंखुड़ियों को नारियल के तेल के साथ मिक्स करें और त्वचा पर मालिश करें। इसके अतिरिक्त आप इसका पेस्ट भी बना स्किन पर अप्लाई कर सकते हैं। पेस्ट बनाने के लिए जैस्मीन की पंखुड़ियों को मिल्क पाउडर और नारियल पानी को भिगोएँ। अब इसका पेस्ट बनाकर स्किन पर अप्लाई करें और कुछ देर के लिए यूं ही रहने दें। अंत में स्किन को साफ करें।

इसे भी पढ़ें:- खूबसूरत त्वचा और बेदाग निखार के लिए हींग से बनाएं स्पेशल फेस पैक, दाग-धब्बे और मुंहासे होंगे दूर

लैवेंडर फेस पैक

लैवेंडर में स्किन लाइटनिंग एजेंट होते हैं, जिसके कारण इसका इस्तेमाल करने से स्किन की टैनिंग दूर होती है। साथ ही स्किन क्लीन होती है और उसमें चमक आती है। लैवेंडर डेड स्किन सेल्स को साफ करता है और उसे ग्लोइंग बनाता है। आप इस पैक को बनाने के लिए लैवेंडर को क्रश करें और गुलाब जल मिलाएं और पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। अब आप हल्के हाथों से स्किन को स्क्रब करें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। अंत में स्किन को पानी की मदद से साफ करें।

Read more articles on Skin Care in Hindi

 

Disclaimer