बच्चों के लिए कितना फायदेमंद और कितना सही है एक्यूप्रेशर, जानें क्या है डॉक्टरों की राय

अगर आर भी अपने बच्चे को राहत देने के लिए एक्यूप्रेशर का इस्तेमाल करते हैं तो डॉक्टर से जानें आपके लिए बच्चे के लिए है कितना सही।

Vishal Singh
बच्‍चे का स्‍वास्‍थ्‍यWritten by: Vishal SinghPublished at: Nov 06, 2020
बच्चों के लिए कितना फायदेमंद और कितना सही है एक्यूप्रेशर, जानें क्या है डॉक्टरों की राय

एक्यूप्रेशर के बारे में ज्यादातर लोगों की ये धारणा होती है कि ये कई समस्याओं और रोगों को दूर करने के लिए किया जाता है। यही वजह है कि कई लोग इसका इस्तेमाल बच्चों पर भी करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं बच्चों को किसी भी समस्या के लिए एक्यूप्रेशर देना सही है या गलत? शायद ही आप इसका जवाब जानते होंगे। आप ही नहीं बल्कि ज्यादातर लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं होगी कि बच्चों को एक्यूप्रेशर देना कितना सही है या नहीं। इस सवाल का जवाब तलाशने के लिए हमने बात की पारस अस्पताल , गुरुग्राम में पीडियाट्रिक्स और नियोनेटोलॉजी, मदर एंड चाइल्ड यूनिट के एचओडी, डॉक्टर मनीष मन्नान से, जिस पर डॉक्टर मनीष मन्नान ने कई चौंकाने वाली बातें सामने रखी। जिसको जानना आपके लिए और आपके बच्चे के लिए बहुत जरूरी है। तो आइए इस लेख के जरिए डॉक्टर मनीष से बातचीत के दौरान मिली जानकारी को समझने की कोशिश करते हैं। 

childrens health

बच्चों के लिए कितना सही है एक्यूप्रेशर?

बच्चों के लिए एक्यूप्रेशर कितना सही है, इस पर बात करते हुए डॉक्टर मनीष मन्नान ने बताया कि बच्चों पर किसी भी तरह का एक्यूप्रेशर नहीं दिया जाना चाहिए। ये एक प्रकार की अफवाह है, जिस पर लोग भरोसा कर बच्चों पर एक्यूप्रेशर का इस्तेमाल करते हैं। इस कारण कई माता-पिता अपने बच्चों के दर्द और परेशानी को दबाते हैं, जिस कारण ये समस्या एक समय पर काफी गंभीर स्थिति में भी पहुंच सकती है। डॉक्टर मनीष ने कहा कि अक्सर कई बार अस्पतालों में ऐसे बच्चे आते हैं जो पहले इस तरह के इलाज से गुजर चुके होते हैं और बाद में एक गंभीर स्थिति का शिकार बन जाते हैं। 

इसे भी पढ़ें: क्या आपका बच्चा भी पैर हिलाने या उंगलियां चटकाना जैसी अजीब आदतों का है शिकार? जानें कैसे करें इसे कंट्रोल

किन आम परेशानियों में कारगर हो सकता एक्यूप्रेशर?

डॉक्टर मनीष ने बातचीत के दौरान बताया कि बच्चों को जब सिर में दर्द या फिर इस प्रकार की कोई परेशानी होती है तो हमेशा माता-पिता उनके सिर को दबाने का काम करते हैं। या फिर दूसरे प्रभावित हिस्सों को। ऐसे में सिर दर्द जैसी समस्याओं का दर्द कुछ समय के लिए खत्म हो सकता है लेकिन उस बीमारी या कारण को एक्यूप्रेशर की मदद से खत्म नहीं किया जा सकता है। ये लोगों के बीच बसने वाली एक तरह की अफवाह है कि बच्चों के किसी भी दर्द के दौरान उनके प्रभावित हिस्से को दबाकर शांत किया जा सकता है। जबकि डॉक्टर मनीष इस तरह के विकल्प या इलाज को नकारते हैं और उनका मानना है कि हमेशा इन विकल्पों से आप बच्चे के स्वास्थ्य को बिगाड़ने का काम करते हैं। 

बच्चों को कभी न दें एक्यूप्रेशर की आदत

बड़े हो या बच्चे अक्सर हम सभी राहत पाने या किसी दर्द से छुटकारा पाने के लिए एक्यूप्रेशर का सहारा लेते हैं। हमे ये लगता है कि दर्द या तनाव को दूर करने में एक्यूप्रेशर काफी मददगार है। जबकि डॉक्टर मनीष इन सभी दावों को नकारते हुए बताते हैं कि किसी भी बच्चे को किसी भी स्थिति के दौरान एक्यूप्रेशर की आदत नहीं दी जानी चाहिए। बल्कि माता-पिता को बच्चे को होने वाले दर्द, सूजन या अन्य समस्याओं के लिए डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। डॉक्टर मनीष का मानना है कि स्वास्थ्य से जुड़ी सभी समस्याओं का निदान तभी किया जा सकता है जब हम उसके कारण को पकड़े और समझें। ताकि हम उसी कारण और समस्या के अनुसार पीड़ित या बच्चे को दवा दे सकते हैं। इसके साथ ही डॉक्टर मनीष आगे कहते हैं कि बिना किसी दर्द या स्वास्थ्य समस्या के कारण को समझें हम कैसे किसी का इलाज कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: इन 4 कारणों से बच्चों में होती है बार-बार थूक फेंकने की आदत, पेट में कीड़ों की नहीं होती कोई समस्या

जरूरी जानकारी

पारस अस्पताल , गुरुग्राम में पीडियाट्रिक्स और नियोनेटोलॉजी, मदर एंड चाइल्ड यूनिट के एचओडी, डॉक्टर मनीष मन्नान से, जिस पर डॉक्टर मनीष मन्नान का कहना है कि एक डॉक्टर कभी भी बच्चे को किसी भी समस्या या स्थिति के लिए एक्यूप्रेशर की सलाह नहीं देगा। इससे निपटने के लिए हमेशा इसके कारण को समझकर इसका सही मायने में इलाज कराना जरूरी होता है। 

इस लेख में दी गई सभी जानकारी पारस अस्पताल , गुरुग्राम में पीडियाट्रिक्स और नियोनेटोलॉजी, मदर एंड चाइल्ड यूनिट के एचओडी, डॉक्टर मनीष मन्नान से बातचीत पर निर्भर है।

 

Read more articles on Children's Health in Hindi

 

Disclaimer