गर्मियों में क्यों बढ़ जाता है किडनी की पथरी का दर्द, एक्सपर्ट से जानें लक्षण और बचाव के उपाय

गर्मियों को ज्यादातर पथरी का मौसम माना जाता है। इस मौसम में पसीने की वजह से डिहाइड्रेशन बढ़ जाता है। जो एक मुख्य कारण है गुर्दे की पथरी का।

Monika Agarwal
अन्य़ बीमारियांWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jun 26, 2021Updated at: Jun 26, 2021
गर्मियों में क्यों बढ़ जाता है किडनी की पथरी का दर्द, एक्सपर्ट से जानें लक्षण और बचाव के उपाय

दिन प्रतिदिन बढ़ती ग्लोबल वार्मिंग की वजह से तापमान बढ़ता जा रहा है और इस बढ़ते तापमान के कारण गर्मी और उमस से सबसे ज्यादा परेशानी पथरी (Stones Pain) वाले लोगों को होती है। पथरी की समस्या किसी को भी हो सकती है। यहां तक कि युवा वर्ग में भी। हालांकि कुछ लोगों में जेनेटिक, उम्र या सेक्स के हिसाब से भी यह समस्या उत्पन्न होती है। डॉ. विमल दासी, एसोसिएट डायरेक्टर, यूरोलॉजी, किडनी ट्रांसप्लांट, यूरो-ऑन्कोलॉजी, डिपार्टमेंट ऑफ जनरल सर्जरी एंड रोबोटिक्स, मैक्स हॉस्पिटल, वैशाली, बताते हैं कि, असल में गर्मियों में कम पानी पीने के कारण जब हम डीहाइड्रेट (Dehydrate) हो जाते हैं या पानी को छोड़ कर अन्य बहुत सी चीजें जैसे सोडा, कोल्ड ड्रिंक या अन्य शुगर युक्त ड्रिंक्स का सेवन करते हैं तो इसका हानिकारक असर हमारी किडनी पर पड़ता है। यही नहीं गर्मियों में पसीना अधिक निकलता है तब भी डिहाइड्रेशन की समस्या बढ़ जाती है और हमारा यूरिन आउटपुट भी प्रभावित होता है और इस कारण किडनी में क्रिस्टल बनने लगते हैं। जिससे हमें (स्टोन)पथरी (Stones) की समस्या हो जाती है। इस प्रकार गर्मियों में पथरी का दर्द अधिक देखने को मिलता है। आइए सबसे पहले जान लेते हैं क्या होते हैं किडनी स्टोन्स।

inside2KIDNEYSTONE

क्या होते हैं किडनी स्टोन (What Is Kidney Stones)

किडनी स्टोन मिनरल साल्ट होते हैं जो यूरिनरी ट्रैक्ट में इक्ट्ठा हो जाते हैं। जब इन तत्त्वों की एक साथ गांठ बन जाती है तो (किडनी स्टोन) पथरी (Stones ) बनना शुरू हो जाते हैं। जब यह स्टोन बड़े होने लग जाते हैं तो यह पेशाब के फ्लो को ब्लॉक करना शुरू कर देते हैं और किडनी से ब्लैडर की ओर जाने वाली ट्यूब में फंस जाते हैं।

क्या हैं लक्षण (Symptoms)

  • किडनी स्टोन के लक्षण में कमर में दर्द देखने को मिलता है। 
  • इसके साथ ही आपको बुखार, पेट में दर्द या 
  • ठंड लगना आदि

ये सब लक्षण भी महसूस करने को मिल सकते हैं। आपको इस दौरान पेशाब करते समय भी दर्द महसूस हो सकता है और पेशाब में खून भी आ सकता है।

इसे भी पढ़ें : पेट में गैस की समस्या है लंबे समय से तो कारण हो सकती हैं ये 4 बीमारियां, जानें इनके बारे में

मौसम में बदलाव का किडनी पथरी से क्या नाता है (Climate Change & Kidney Stones)

किडनी में पथरी (Stones) होने के आपका लाइफस्टाइल और आपकी डाइट तो मुख्य कारण होती ही हैं लेकिन मौसम में बदलाव आना या बहुत अधिक गर्मी पड़ना भी किडनी की पथरी का एक कारण बन सकता है। हाल ही में गर्मियों के दौरान किडनी की पथरी के बढ़ते हुए केस देखने को मिल रहे हैं।

कैसे किडनी की पथरी से खुद को बचा सकते हैं ( Preventions)

नमक के सेवन को सीमित करें (Limit Sodium Intake) 

उन चीजों का सेवन बहुत ही कम करें जिनमें नमक या अधिक कैफीन होता है या जो अधिक कैलोरीज़ वाली होती हैं। नमक से पेशाब में अधिक कैल्शियम बनता है और यह भी पथरी का रिस्क बढ़ाता है।

यूरिन आउटपुट को बढ़ाएं (Raise Urine output)

याद रखें कि पसीने के कारण आपका सारा पानी शरीर से बाहर निकल जाता है और इस कारण पेशाब कम बन पाता है। आपको अपना यूरिन आउटपुट बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक पानी और तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए। आप पानी के साथ फल का जूस भी पी सकते हैं।

मैग्नेशियम का सेवन बढ़ाएं (Increase Intake Of Magnesium)

मैग्नेशियम स्टोन को बनने से रोकता है इसलिए यह आपके पथरी (Stones) फॉर्मेशन से बचाव करने का एक बढ़िया तरीका है। मैग्नेशियम के कारण न केवल आपका दर्द कम होता है बल्कि यह स्टोन को पिघलाने में भी बहुत लाभदायक होता है। अगर आप चाहें तो मैग्नेशियम के सप्लीमेंट्स ले सकते हैं जिससे आपको बहुत अच्छे नतीजे मिल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : गले में चुभन महसूस होने के क्या कारण हो सकते हैं? जानें इसका इलाज और बचाव के टिप्स

inside1lemonjuice

नींबू पानी पिएं (Lemon Water)

अगर आप खुद को पथरी से बचाना चाहते हैं तो एक गिलास में एक नींबू निचोड़ कर रोजाना पीना शुरू कर दें। अगर आपको पहले से ही किडनी में पथरी है तो आप उसके दर्द से छुटकारा पाने के लिए एक गिलास पानी में नींबू निचोड़ कर हर आधे घंटे में जब तक पिएं जब तक आपको आराम नहीं मिल जाता।

कैल्शियम से युक्त चीजों का सेवन अधिक करें (Consume More Calcium)

अगर आपको कैल्शियम स्टोन की समस्या है तो इसका मतलब यह नहीं है कि अब आपको डेयरी पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। रिसर्च के मुताबिक स्टोन के रोगियों को भी अपनी डाइट में कैल्शियम की अच्छी खासी मात्रा रखनी चाहिए।

अगर आप अपना लाइफस्टाइल हेल्दी रखेंगे तो निश्चय ही इस रिस्क से बच पाएंगे और अगर आपको पहले से ही पथरी है तो इन टिप्स से आपको दर्द में बहुत मदद मिल सकती है।

Read more articles on Other-Diseases in Hindi

Disclaimer