वैक्सिंग, मैनीक्योर पेडीक्योर करवाने से पहले और बाद में इन 11 बातों का रखें ध्यान

आजकल के फैशन ट्रेंड को अपनाना हर किसी की चाह होती है। ऐसे में आधुनिक स्त्री कैसे पीछे रह सकती है। हम बात कर रहे हैं वैक्सिं मैनीक्योर पेडीक्योर की।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Nov 04, 2020Updated at: Nov 04, 2020
वैक्सिंग, मैनीक्योर पेडीक्योर करवाने से पहले और बाद में इन 11 बातों का रखें ध्यान

क्या फैशन के लिए अच्छे-अच्छे कपड़े पहनना ही काफी है? नहीं, बल्कि फैशन में स्कीन का साफ सुथरा होना भी आता है। अगर आपकी त्वचा चिकनी होगी तो लोग आपके तरफ ज्यादा आकर्षित होंगे। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि आप अवांछित बालों को हटाने के लिए जो वैक्सिंग या मैनीक्योर पेडीक्योर करवाती हैं उन्हें करने के दौरान, इसके पहले या बाद में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। हाथ पैरों की त्वचा को कोमल बनाने के लिए इनकी अहम भूमिका होती है। इनके जरिये अनचाहे बालों को जड़ों से हटाया जा सकता है। पढ़ते हैं आगे...

beauty tips

वैक्सिंग, मैनीक्योर पेडीक्योर के दौरान बरतने वाली सावधानियां

कब करवाएं वैक्सिंग- वैक्सिंग तभी करवानी चाहिए जब बालों की ग्रोथ आधा इंच से ज्यादा हो। इससे कम पर वैक्स नहीं करवानी चाहिए।

थोड़ा रूक कर करें वैक्स- जल्दी-जल्दी वैक्स नहीं करवानी चाहिए। कम से कम 2 से 3 हफ्ते की बाद करवाने की कोशिश करनी चाहिए।

लोशन का इस्तेमाल- जिस समय वैक्सिंग करवाएं तो उससे पहले या बाद में लोशन शरीर पर नहीं लगाना चाहिए। इसके अलावा वैक्स के दौरान कपड़े ढीले पहनने चाहिए। 

स्किन टाइप को समझें- वैक्सीन प्रोडक्ट का चुनाव करते वक्त अपनी स्किन टाइप को समझें। उसके बाद ही मार्केट से वैक्सिंग खरीदें।

नाखून को फाइन करवाते वक्त- जब भी नाखून को फाइन करवाएं तो इस बात का जरूर ध्यान रखें कि उनकी लंबाई एक समान है या नहीं।

पीले नाखूनों के लिए- अगर आप अपने पीले नाखून से परेशान हैं तो नींबू के रस या लैवंडर ऑयल का प्रयोग कर सकती हैं। इससे पीलापन तुरंत चला जाता है।

जब करना हो नेल पेंट को शेक- अगर आप नेल पेंट लगाने से पहले उसे शेक करना चाहती हैं तो उसे चेक करने के बजाए नेल पेंट को दोनों हथेलियों के बीच रखकर तेजी से रोल करें। इससे बुलबुले भी नहीं बनेंगे और वह अच्छे से शेक हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों के मौसम में चेहरे की झांइयां या शुष्कता से रहते हैं परेशान? तो यह 8 उपाय लौटा देंगे त्वचा का निखार

क्लींज़र का प्रयोग- नाखून पर नेल पॉलिश लगाएं तो उसके पहले क्लींज़र या नेल पॉलिश रिमूवर से अपने नेल्स को अच्छी तरह से साफ करें।

पैडीक्योर के लिए ड्रायर- अगर आप पेडीक्योर को जल्दी सुखाना चाहते हैं तो आप ड्रायर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। उसके बाद आप मॉयस्चराइज़र की मदद से नमी को बरकरार रख सकते हैं।

गर्म तौलिये की लें मदद- अगर पेडीक्योर के बाद आपको दर्द या जलन महसूस होती है तो एक गर्म तौलिये की मदद से आप आराम पहुंचा सकती हैं। गर्म तौलिया करके उसे थोड़ी देर पैरों पर लपेट लें। इससे आपको आराम मिलेगा।

इसे भी पढ़ें-जवां हो उम्रदराज महिलाएं, सर्दियों में फाउंडेशन का इस्तेमाल करते वक़्त इन बातों का रखें खयाल

कुछ जरूरी बातें

  • वैसे तो वैक्स का सामान्य तरीका हॉट वैक्स और कपड़े की स्ट्रिप्स। अब इसकी जगह पेपर स्ट्रिप्स ने ले ली है। इसकी मदद से भी साफ सुथरी स्वच्छ कोमल त्वचा देखने को मिलती है।
  •  आप ब्यूटीशियन से पूछ सकते हैं कि वैक्स को अच्छी तरह से उबाला है या नहीं।
  • वैक्सिंग कराने के बाद एंटीसेप्टिक क्रीम जरूर लगवाएं।
  • अगर आपकी स्किन पतली है तो हैवी क्रीम और ऑयल बेस्ड उत्पादन ना लगवाएं।
  • अगर आप कुछ हो जाए पैक्स का चुनाव करना चाहती है तो आप चॉकलेट, कॉफी, ऑरेंज, स्ट्रॉबेरी, एप्पल, लेमन, बनाना और कोकोनट वैक्स का प्रयोग कर सकते हैं।

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer