कमरख का जूस पीने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें बनाने का तरीका

Star fruit juice health benefits: कमरख के जूस में प्रचुर मात्रा फाइबर और विटामिन्स पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 14, 2022 16:48 IST
कमरख का जूस पीने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें बनाने का तरीका

Star fruit juice health benefits: स्वास्थ्य को संतुलित बनाए रखने के लिए हमेशा फल और फलों के जूस का सेवन करने की सलाह दी जाती है। लेकिन जब आप फलों के जूस की आती है तो ज्यादातर लोग आंवला, संतरा, मौसमी, सेब जैसे फलों (Fruits Juice for Good Health) का ही ऑप्शन चुनते हैं। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कमरख के जूस के बारे में। कमरख को अंग्रेजी में स्टार फ्रूट के नाम से जाना जाता है। खाने में खट्टा लगने वाला ये फल सर्दियों के मौसम में आसानी से मिल जाता है। 

कमरख के पोषक तत्वों (Star fruit Health benefits) की बात करें तो इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी, फाइबर और कई तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं। सर्दियों के मौसम में रोजाना 200 एमएल कमरख के जूस का सेवन किया जाए तो ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं कमरख का जूस पीने के फायदों के बारे में। 

कमरख का जूस पीने के 5 फायदे - kamarkha ka juice peene ke fayde

वजन घटाने में मददगार - Star Fruit for Weight Loss

कमरख पर हुई कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि प्रतिदिन इसका सेवन करके वजन को तेजी से घटाया जा सकता है। रिसर्च में ये बात सामने आई है कि कमरख में कैलोरी बहुत ही कम मात्रा में पाई जाती है। साथ ही ये फाइबर का भी अच्छा सोर्स है। इसलिए, कमरख के जूस का सेवन करके वजन को कम किया जा सकता है।

kamarkha ka juice peene ke fayde

इम्यूनिटी को बनाता है मजबूत - Star fruit for Immunity

कमरख के जूस में औषधीय गुण पाए जाते हैं, इसलिए ये इम्यूनिटी को भी स्ट्रांग बनाने में मदद कर सकता है। दरअसल, कमरख में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है। बीटा-कैरोटीन जब किसी व्यक्ति के शरीर में जाता है तो ये विटामिन-ए में तब्दील हो जाता है। विटामिन-ए इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने और बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल को करता है नियंत्रित

शरीर में दो तरह का कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। पहला होता है गुड कोलेस्ट्रॉल और दूसरा बैड कोलेस्ट्रॉल। शरीर में अगर बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है तो ये हार्ट प्रॉब्लम का कारण बन सकता है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करने में कमरख का जूस काफी मदद कर सकता है। 

ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए भी कमरख का जूस काफी फायदेमंद माना जाता है। कमरख के जूस में पोटेशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। 

 
Disclaimer