Expert

क्या वजन कम करने के ल‍िए केवल वीकेंड पर एक्सरसाइज करना काफी है? जानें एक्‍सपर्ट की राय

वीकेंड पर वर्कआउट करके आप वजन घटा सकते हैं या नहीं ये जानने के ल‍िए पढ़ें पूरा लेख 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 10, 2022Updated at: May 10, 2022
क्या वजन कम करने के ल‍िए केवल वीकेंड पर एक्सरसाइज करना काफी है? जानें एक्‍सपर्ट की राय

आज के समय में लोग काम के चलते वर्कआउट को भूल जाते हैं, लेकि‍न वर्कआउट करना उन लोगों के ल‍िए व‍िशेष तौर पर जरूरी होता है जो वजन कम करना चाहते हैं पर वीकेंड पर छुट्टी के कारण वे केवल वीकेंड पर एक्‍सरसाइज करना सही समझते हैं पर क्‍या वजन कम करने के ल‍िए केवल वीकेंड पर वर्कआउट करना काफी है? इस लेख में हम वीकेंड के दौरान वर्कआउट करने का वजन पर क्‍या असर पड़ता है इसे समझेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास न‍गर की रहने वाली फ‍िटनेस एक्‍सपर्ट पायल अस्‍थाना से बात की।

weight loss

क्‍या केवल वीकेंड पर वर्कआउट करके वजन घटा सकते हैं? 

वजन कम करने के ल‍िए आपको कम से कम 150 म‍िनट वर्कआउट करना चाह‍िए या फ‍िर 75 म‍िनट व‍िगरस या इंटेंस एक्‍सरसाइज करनी चाह‍िए। केवल वीकेंड पर वर्कआउट करके वजन कम करना मुश्‍क‍िल है पर नामुमक‍िन नहीं है, आप सही डाइट और लाइफस्‍टाइल फॉलो करें तो वजन कम को सकता है। एक्‍सरसाइज करने से हार्ट ड‍िसीज और कैंसर का खतरा कम होता है।

इसे भी पढ़ें- उंगली में इंफेक्शन होने के हो सकते हैं ये कारण, जानें इसके लक्षण भी

वीकेंड पर क‍ितना वर्कआउट करें? 

ऐसा नहीं है क‍ि आप केवल 2 या 1 द‍िन वर्कआउट कर रहे हैं तो हफ्ते भर की कसर एक ही द‍िन में न‍िकाल दें, इससे आपके शरीर पर बुरा असर पड़ सकता है। आपको एक द‍िन में 60 से 70 म‍िनट से ज्‍यादा वर्कआउट नहीं करना चाह‍िए।  केवल हफ्ते में दो द‍िन काम करके भी आप खुद को हेल्‍दी रख सकते हैं। अगर आप पूरे हफ्ते क‍िसी तरह का वर्कआउट नहीं करते हैं तो आपके ल‍िए जरूरी है क‍ि आप कम से कम वीकेंड पर वर्कआउट करें। लोग समय की कमी बताकर हफ्ते के 5 द‍िन वर्कआउट स्‍क‍िप करते हैं पर आपको एक्‍सरसाइज के ल‍िए थोड़ा समय जरूर न‍िकालना चाह‍िए।  

वीकेंड पर वर्कआउट कैसे करें? (How to workout on weekends)

अगर आप केवल वीकेंड पर वर्कआउट करते हैं तो पूरी तरह से उस समय का इस्‍तेमाल करें। आपको पूरे शरीर के अलग-अलग ह‍िस्‍सों पर गौर करना होगा। आप 30 म‍िनट के कार्ड‍ियो सेशन से शुरू कर सकते हैं। आप चाहें तो ट्रेडम‍िल चला सकते हैं या रन‍िंग कर सकते हैं। इसके अलावा आप चेस्‍ट प्रेस, ट्राइसेप ड‍िप्‍स या बाइसेप्‍स कर्ल्स भी कर सकते हैं। एक्‍सपर्ट की मानें तो जब बात एक्‍सरसाइज की आती है तो संख्‍या से ज्‍यादा क्‍वॉल‍िटी जरूरी होती है। यानी आप थोड़े समय के ल‍िए ठीक से एक्‍सरसाइज करें या घंटों गलत एक्‍सरसाइज करें, दोनों का असर अलग होगा। आपको एक एक्‍सरसाइज के कई सेट्स करने चाह‍िए तब आप अपने गोल को अचीव कर सकते हैं।   

इसे भी पढ़ें- सनस्क्रीन Vs सनब्लॉक: दोनों में क्या अंतर है? एक्सपर्ट से जानें किसका प्रयोग है ज्यादा फायदेमंद

वीकेंड पर वर्कआउट करके वजन कैसे घटाएं? (How to lose weight with weekend workout)

weight loss tips

अगर आप केवल वीकेंड पर वर्कआउट करके वजन कम करना चाहते हैं तो ये आसान ट‍िप्‍स फॉलो करें- 

  • वर्कआउट करते समय आपको सही पॉश्‍चर पर ध्‍यान देना चाह‍िए खासकर तब जब आप केवल वीकेंड पर वर्कआउट कर रहे हैं तो आपके ल‍िए और भी ज्‍यादा जरूरी है क‍ि आप सही पॉश्‍चर में वर्कआउट करें।
  • धीरे-धीरे आपको वर्कआउट की तीव्रता को बढ़ाना चाह‍िए, वर्कआउट को मैनेज करने का ये एक अच्‍छा तरीका है, इससे स्‍ट्रेंथ और बढ़ेगी।  
  • अगर ऐसा कोई वर्कआउट आप कर रहे हैं ज‍िसका र‍िजल्‍ट आपको नहीं म‍िल रहा हो तो आप उसका वेर‍िएशन कुछ द‍िनों के ल‍िए बदल दें। 
  • ज‍िस तरह वर्कआउट से पहले की डाइट जरूरी है उसी तरह वर्कआउट के बाद भी डाइजेस्‍ट‍िव प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट का सेवन करना चाह‍िए। वर्कआउट करने से पहले वॉर्म अप जरूर करें, आपको एक्‍सरसाइज से कम से कम 15 से 20 म‍िनट पहले एक्‍सरसाइज जरूर करना चाह‍िए। वर्कआउट के ल‍िए आप जॉग‍िंंग, साइक‍िल‍िंग, जंप रोप आद‍ि भी अपना सकते हैं।  
  • फ‍िटनेस गोल को पूरा करने के ल‍िए आपको सही डाइट पर भी ध्‍यान देना है, हेल्‍दी फूड का सेवन करने के साथ आप केवल वीकेंड पर वर्कआउट करें तो भी वजन कम कर सकते हैं। आप अपनी डाइट में फाइबर र‍िच फूड्स को शाम‍िल करें। 

इन ट‍िप्‍स को फॉलो करेंगे तो आप भी केवल वीकेंड पर वर्कआउट करके वजन कम कर सकते हैं।

Disclaimer