क्या शिशु के लिए AC या कूलर की हवा सुरक्षित होती है? जानें एक्सपर्ट की राय

गर्मियों में एसी या कूलर चलना सामान्य है। लेकिन क्या आप अपने शिशु को एसी या कूलर की हवा में रख सकते हैं। क्या रह सुरक्षित माना जाता है?

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 18, 2022Updated at: Apr 18, 2022
क्या शिशु के लिए AC या कूलर की हवा सुरक्षित होती है? जानें एक्सपर्ट की राय

गर्म हवाओं का कहर बरसना शुरू हो चुका है। ऐसे में गर्मी से राहत पाने के लिए लगभग हर व्यक्ति अपने घर के अंदर कूलर या एसी चलाते हैं। एसी और कूलर की ठंडी हवा इस चिलचिलाती गर्मी से राहत दिलाने में प्रभावी होती है। लेकिन क्या यह हवा आपके शिशु के लिए सुरक्षित होता है? हम में से कई लोगों के लिए मन में यह सवाल रहता है कि क्या एसी और कूलर की हवा सुरक्षित होती है? खासतौर पर बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए इस तरह के सवाल माता-पिता के मन में काफी ज्यादा रहता है। अगर आपके मन में भी इस तरह का सवाल है, तो आज इस लेख में आपको इस सवाल का जबाव काफी आसानी से मिल सकता है। आइए जानते हैं शिशु के लिए AC या कूलर की हवा सुरक्षित होती है या नहीं? 

क्या कहती हैं एक्सपर्ट?

नोएडा स्थित मदरहुड हॉस्पिटल की सीनियर आब्सट्रिशियन एंड गायनोकोलॉजिस्ट डॉ मनीषा रंजन का कहना है कि गर्मी में शिशु को आप AC या कूलर की हवा में रख सकते हैं। एसी और कूलर की हवा शिशु के लिए सुरक्षित होती है। खासतौर पर गर्म और बिना हवा वाले स्थान की तुलना में ठंडा वातावरण शिशु के लिए सुरक्षित होता है। इसलिए गर्मियों में शिशु को और एसी या कूलर की हवा में रख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - एसी में घंटों बैठना बना सकता है चेहरे को सुस्त और बेजान, बचाव के लिए इस्तेमाल करें ये 5 चीजें

हालांकि, ध्यान रखें कि रूम का टेम्प्रेचर सामान्य रहे। अधिक ठंडा रूम होने पर एसी या कूलर बंद कर दें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो शिशु के शरीर का तापमान घट सकता है। इसके साथ ही रूम में एसी या कूलर चलाने पर कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। आइए जानते हैं इसके बारे में-

एसी या कूलर चलाते समय इन बातों का रखें ध्यान?

  • रूम के बाहर का तापमान कूलर या एसी की ठंडक पर पड़ता है। इसलिए मौसम के अनुसार कूलर या एसी चलाएं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो रूम काफी ठंडा या गर्म हो सकता है, जिससे आपके शिशु को परेशानी हो सकती है। 
  • डॉक्टर का कहना है कि शिशु को कूलर या एसी के रूम में जब सुलाते हैं, तो रूम का तापमान 23 से 26 रखें। कभी भी एसी के तामपान को इससे कम न करें। अगर आप एसी का तापमान कम करते हैं, तो इससे बच्चे की तबियत बिगड़ सकती है। 
  • अगर आप कूलर चलाते हैं, तो दरवाजे या खिड़की को खोलकर रखें। ताकि हवा की आवाजाही बने रहे। इससे शिशु को स्वस्थ हवा मिल सकती है। 
  • शिशु को कभी भी कूलर या एसी की हवा को डायरेक्ट न लगने दें। एसी या कूलर के रूम में बच्चे को हमेशा सूती कपड़े से ढककर रखें। इसके लिए उनके बाजूओं और टांगों को लपेटकर रखें। इससे आपका शिशु ठंडी हवा से बच सकेगा।
  • शिशु को सुलाते समय कूलर की ओर फेस करके न रखें। इससे उन्हें सर्दी-जुकाम की परेशानी हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें - एसी में ज्यादा समय रहने वालों को होता है इन 5 बीमारियों का खतरा, रहें सावधान

  •  

डॉक्टर बताती हैं कि एसी या कूलर की ठंडी हवा में आप बच्चे के रख सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि रूम का टेम्प्रेचर सामान्य रहे। कभी भी कूलर या फिर एसी की हवा या टेम्प्रेचर को बच्चे के अनुसार अधिक न बढ़ाएं। वहीं, अगर आपके शिशु को एसी से किसी तरह की परेशानी हो रही है, तो इस स्थिति में डॉक्टरी सलाह जरूर लें।

Disclaimer