Doctor Verified

क्या टिटनेस का इंजेक्शन हर साल लगवाना चाहिए? जानें डॉक्टर की राय

Is Tetanus Shot Needed Every Year: क्या टिटनेस का इंजेक्शन हर साल लगवाना चाहिए? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Oct 26, 2022 16:30 IST
क्या टिटनेस का इंजेक्शन हर साल लगवाना चाहिए? जानें डॉक्टर की राय

Is Tetanus Shot Needed Every Year: किसी भी तरह के मेटल या जंग लगे लोहे से चोट लगने के बाद टिटनेस का इंजेक्शन लगवाने की सलाह दी जाती है। यह इंजेक्शन चोट लगने के 24 या 48 घंटे के भीतर लगाया जाना जरूरी होता है। टिटनेस का इंजेक्शन न लगवाने से आपको टिटनेस इन्फेक्शन का खतरा रहता है। इसकी वजह से आपको मांसपेशियों में संकुचन, मुंह खोलने में परेशानी और कई अन्य गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। टिटनेस इन्फेक्शन से बचने के लिए लोग टिटनेस वैक्सीन का शॉट लेते हैं। लेकिन टिटनेस के इंजेक्शन को लेकर अक्सर लोग कंफ्यूज रहते हैं कि यह इंजेक्शन कितने देर तक प्रभावी रहता है। क्या हर साल टिटनेस का इंजेक्शन लगवाना होता है? तो आइए इस आर्टिकल में विस्तार से जानते हैं इन सवालों के जवाब।

टिटनेस इंजेक्शन हर साल लगवाना चाहिए?- Is Tetanus Shot Needed Every Yeas in Hindi

टिटनेस जैसी गंभीर समस्या से बचने के लिए हर साल टिटनेस का इंजेक्शन लगवाने की सलाह दी जाती है। यह इंजेक्शन आपको क्लॉस्ट्रीडियम टटेनाइ बैक्टीरिया के इन्फेक्शन से बचाने का काम करता है। जंग लगे लोहे से या किसी मेटल से चोट लगने पर इस इंजेक्शन को लगवाने की सलाह दी जाती है। बाबू ईश्वर शरण हॉस्पिटल के सीनियर फिजिशियन डॉ. समीर कहते हैं कि हर साल टिटनेस का इंजेक्शन लगवाना जरूरी नहीं है। ऐसी कोई भी सलाह डॉक्टर मरीज को भी नहीं देते हैं। हां यह जरूर है कि अगर आपको सॉफ्ट कट या चोट लगता है और आपने टिटनेस का इंजेक्शन बीते 10 सालों में एक बार भी नहीं लगवाया है तो इसका शॉट लेने की सलाह दी जाती है।

Is Tetanus Shot Needed Every Year

इसे भी पढ़ें: टिटनेस इंजेक्शन के भी हो सकते हैं कुछ साइड इफेक्ट्स, जानें बचाव के उपाय

टिटनेस का इंजेक्शन 10 साल बाद भी बिना किसी चोट या कट लगने के नहीं लिया जाता है। अगर आपको किसी ऐसी चीज से हल्की चोट लगती है जिससे टिटनेस होने का खतरा नहीं रहता है, लेकिन अगर आपने 10 सालों में टिटनेस का इंजेक्शन एक बार भी नहीं लगवाया है, तो यह लगवाना जरूरी होता है। टिटनेस का इंजेक्शन हर साल या हर 10 साल में लगवाना नुकसानदायक भी हो सकता है।

टिटनेस इंजेक्शन के साइड इफेक्ट्स

टिटनेस इंजेक्शन के कुछ प्रमुख साइड इफेक्ट्स इस तरह से हैं-

  • इंजेक्शन वाली जगह पर सूजन और गंभीर दर्द
  • तेज बुखार (सप्ताह भर लगातार बने रहना)
  • भूख न लगना या खाने की इच्छा न होना
  • उल्टी और मतली की समस्या
  • तेज थकान और नींद की समस्या
  • स्किन पर लाल रंग के चकत्ते या एलर्जी
  • शरीर में दर्द और ऐंठन

टिटनेस का इंजेक्शन आपको किसी भी तरह के मेटल या जंग लगे लोहे से चोट लगने पर जरूर लगवाना चाहिए। लेकिन बिना डॉक्टर की सलाह के टिटनेस का इंजेक्शन बिलकुल भी नहीं लगवाना चाहिए। चोट लगने के बाद टिटनेस का इंजेक्शन न लगवाने से आपको टिटनेस का इन्फेक्शन हो सकता है और आपकी परेशानियां बढ़ सकती हैं।

(Image Courtesy: Freepik.com)

 
Disclaimer