डायबिटीज रोगियों काे बैंगन खाना चाहिए या नहीं? डायटीशियन से जानें शुगर की बीमारी में बैंगन के फायदे-नुकसान

डायबिटीज राेगियाें का ब्लड शुगर लेवल हाई हाे जाता है। ऐसे में बैंगन का सेवन करना चाहिए या नहीं? चलिए जानते हैं-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 27, 2021
डायबिटीज रोगियों काे बैंगन खाना चाहिए या नहीं? डायटीशियन से जानें शुगर की बीमारी में बैंगन के फायदे-नुकसान

डायबिटीज राेगियाें काे बैंगन खाना चाहिए या नहीं (Can a Diabetic Patients Eat Brinjal)? डायबिटीज एक लाइफस्टाइल डिसीज है, लेकिन यह कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। डायबिटीज राेगियाें काे अपना ब्लड शुगर लेवल हमेशा नियंत्रण में रखना जरूरी हाेता है, शुगर लेवल बढ़ने पर खतरा हाे सकता है। इसके लिए शुगर के मरीज अपनी डाइट पर खास ध्यान देते हैं। शुगर लाेडेड चीजाें के सेवन और अधिक कार्बाेहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थाें के सेवन से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है, ऐसे में इससे दूरी बनाकर रखने की सलाह दी जाती है। डायबिटीज के मरीजाें काे कई खाद्य पदार्थाें के सेवन से खुद काे दूर रखना हाेता है। ताे कुछ खाद्य पदार्थ डायबिटीज राेगियाें के लिए फायदेमंद हाेते हैं। आज हम बात कर रहे हैं बैंगन की। क्या डायबिटीज राेगियाें काे बैंगन का सेवन करना चाहिए? चलिए डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से जानते हैं इसके बारे में-

diabestes

(Image Source : telegraaf.nl)

डायबिटीज राेगी इनका सेवन करें (Eat These Itmes)

डायबिटीज राेगियाें काे उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थाें का सेवन करना चाहिए। फाइबर रक्त में शर्करा के टूटने की प्रक्रिया काे धीमा करने में मदद करते हैं।

डायबिटीज राेगी इनके सेवन से बचें (Avoid These items)

चीनी से बने खाद्य पदार्थाें और कार्बाेहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थाें के सेवन से डायबिटीज राेगियाें काे बचना चाहिए। क्याेंकि इनसे ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा रहता है। 

इसे भी पढ़ें - डायबिटीज मरीजाें के लिए उपयाेगी हैं इन 4 पौधाें की पत्तियां, ब्लड शुगर रहता है कंट्राेल

डायबिटीज के लक्षण (Symptoms of Diabetes)

शारीरिक समस्या हाेने पर काेई न काेई लक्षण जरूर नजर आता है। डायबिटीज भी एक समस्या है, ऐसे में इसकी शुरुआत हाेने पर व्यक्ति में कुछ ऐसे लक्षण नजर आते हैं, जिन्हें बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। 

  • बार-बार प्यास लगना (Frequent Thirst)
  • बार-बार पेशाब आना (Frequent Urination)
  • लगातार वजन कम हाेना  (Constant Weight Loss)
  • जल्दी थकावट महसूस हाेना (Feeling Tired)
  • उल्टी और मतली महसूस हाेना (Nauseous)
  • महिलाओं में बार-बार याेनि संक्रमण हाेना (Vaginal Infections in Women)
  • बार-बार मुंह सूखना (Dry Mouth)
  • त्वचा में खुजली हाेना भी इसका एक लक्षण हाे सकता है। (Skin Itching)
brinjal
 
(Image Source : Coolwallpapers.com)

डायबिटीज में बैंगन खाना चाहिए या नहीं? (Should Diabetic Patients Eat Brinjal or Not) 

भारत में बैंगन का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है। सब्जी, भरता आदि के रूप में इसका सेवन किया जा सकता है। बैंगन विभिन्न प्रकार और आकार में उपलब्ध हाेता है। अधिकतर लाेगाें काे बैंगन का भरता काफी पसंद हाेता है, ताे कुछ लाेगाें काे इसकी सब्जी अच्छी लगती है। इतना ही नहीं इसका इस्तेमाल करी, सांभर में भी किया जाता है। ऐसे में अगर आप मधुमेह राेगी हैं, ताे आपके मन में यह सवाल जरूर हाेगा कि क्या हम इसका सेवन कर सकते हैं?

डायबिटीज राेगियाें काे बैंगन खाना चाहिए या नहीं? इस पर डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा बताती हैं कि डायबिटीज राेगियाें काे चीनी और कार्बाेहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थाें से दूर रहने की सलाह दी जाती है। जबकि बैंगन कम कार्बाेहाइड्रेट वाले भाेजन में आता है। साथ ही यह काेलेस्ट्रॉल फ्री भी है। इसलिए शुगर या डायबिटीज राेगी बैंगन का सेवन आसानी से कर सकते हैं। बैंगन हृदय स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हाेता है। बैंगन में ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम हाेता है, साथ ही यह रक्त शर्करा काे जल्दी नहीं बढ़ाता है। इसलिए मधुमेह के लाेग इसका सेवन आसानी से कर सकते हैं। बैंगन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हाेता है।

बैंगन में मौजूद पाेषक तत्व (Nutrients in Brinjal)

मधुमेह राेगी बैंगन का सेवन आसानी से कर सकते हैं। इससे रक्त शर्करा के स्तर में काेई बदलाव नहीं हाेता है। दरअसल, बैंगन गैर-स्टार्च वाली सब्जी है। इसलिए डायबिटीज राेगी इसका सेवन कर सकते हैं। इसमें कई सारे पाेषक तत्व पाए जाते हैं, जाे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हाेते हैं। जानें इनके बारे में-

  • कैलाेरीज (Calories)
  • कार्ब्स (Carbs)
  • डायटरी फाइबर (Dietary Fiber)
  • प्राेटीन (Protein)
  • साेडियम (Sodium)
  • पाेटैशियम (Potassium)
  • मैग्नीशियम (magnesium)
  • आयरन (Iron)
  • विटामिन बी6 (Vitamin B6)
  • विटामिन सी (Vitamin C)
diabetes
 
(Image Source : aljawharamag.com)

डायबिटीज मरीजाें के लिए बैंगन खाने के फायदे (Brinjal Benefits for Diabetes Patiens)

बैंगन पाेषक तत्वाें से भरपूर हाेता है। इसमें साेडियम, प्राेटीन और साेडियम समेत कई पाेषक तत्व मौजूद हाेते हैं। डायबिटीज में भी बैंगन खाना फायदेमंद हाेता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर हाेते हैं, ऐसे में डायबिटीज में बैंगन खाने से शरीर में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा बढ़ जाती है। एंटीऑक्सीडेंट शरीर के लिए बहुत जरूरी हाेता है, यह फ्री रेडिकल्स से शरीर काे हाेने वाले नुकसान से बचाता है। 

डायबिटीज किडनी और हृदय राेगाें का एक मुख्य कारण हाेता है। लेकिन अगर डायबिटीज में बैंगन का सेवन किया जाए, ताे इन बीमारियाें से बचा जा सकता है। बैंगन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स हृदय राेग और कैंसर से बचाव करते हैं।

इसे भी पढ़ें - डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए इन 3 तरीकों से करें त्रिफला का सेवन, जानें शुगर के मरीजों को मिलने वाले खास फायदे

1. एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर (Antioxidant Rich Brinjal)

डायबिटीज मरीजाें के लिए बैंगन काे इसलिए फायदेमंद माना जाता है, क्याेंकि इसमें काफी अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट हाेते हैं। यह आपकाे फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं और हृदय और किडनी काे स्वस्थ रखते हैं। साथ ही इससे डायबिटीज मरीजाें काे कैंसर का खतरा भी कम रहता है।

2. गुड काेलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाए (Increase Good Cholesterol)

डायबिटीज मरीजाें काे हृदय राेगाें का खतरा काफी अधिक हाेता है। अगर ऐसे में डायबिटीज राेगी बैंगन का सेवन करते हैं, ताे इससे बचा जा सकता है। दरअसल, बैंगन शरीर में बैड काेलेस्ट्रॉल काे कम करता है और गुड काेलेस्ट्रॉल काे बढ़ाता है। हृदय काे स्वस्थ रखने के लिए शरीर में गुड काेलेस्ट्रॉल बढ़ाना बेहद जरूरी हाेता है।

3. घुलनशील कार्बाेहाइड्रेट (Soluble Carbohydrates)

डायबिटीज राेगियाें के लिए कार्बाेहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ नुकसानदायक हाेते हैं। ऐसे में उन्हें इसे खाने से बचना चाहिए। बैंगन में घुलनशील कार्बाेहाइड्रेट हाेता है, जाे शरीर में ग्लूकाेज काे संतुलित करने में मदद करते हैं। 

4. इंसुलिन का संतुलन ठीक करे (Balance Insulin)

इंसुलिन की कमी के कारण डायबिटीज की समस्या हाेती है। ऐसे में इंसुलिन काे संतुलन में रखना बहुत जरूरी है। बैंगन शरीर में इंसुलिन का संतुलन ठीक हाेता है। इसलिए अगर आप डायबिटीज पेशेंट हैं, ताे बैंगन का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हाे सकता है।    

5. ब्लड शुगर कंट्राेल रहेगा (Blood Sugar Under Control)

बैंगन खाने से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्राेल में रहता है। बैंगन में बायाेफ्लैवाेनॉइड्स पाए जाते हैं, जाे ब्लड प्रेशर काे कंट्राेल में रखता है। अगर आप डायबिटीज राेगी हैं, ताे किसी भी चीज का सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करें। बैंगन का सेवन आप आसानी से कर सकते हैं। लेकिन चीनी और कार्बाेहाइड्रेट खाद्य पदार्थाें से दूरी बनाकर ही रखनी चाहिए, अन्यथा आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। डायबिटीज राेगी ब्लड शुगर कंट्राेल में रखें।

(Main Image Source : mercasa.com.co, cont.jd.com)

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer