प्रेगनेंसी के दौरान अमरूद खाने के फायदे और नुकसान, जानें डायटीशियन से

अक्सर प्रेगनेंसी में महिलाएं खाने-पीने की चीजों को लेकर कंफ्यूज रहती हैं। जानें क्या प्रेगनेंसी में महिलाओं को अमरूद खाना चाहिए? इसके फायदे और नुकसान।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Sep 26, 2021
प्रेगनेंसी के दौरान अमरूद खाने के फायदे और नुकसान, जानें डायटीशियन से

अमरूद चाहे पका हुआ हो या फिर कच्चा ही हो, यह खाने में इसके मीठे स्वाद की वजह से हमेशा स्वादिष्ट ही लगता है। बहुत से लोगों का अमरूद मन पसंद फल होता है और वह रोजाना इसे खाने की इच्छा रखते हैं। लेकिन जब महिला प्रेगनेंट होती है तो वह बहुत सी खाने पीने की चीजों के लिए सचेत रहती हैं कि उसे क्या चीजें खानी चाहिए और किन चीज़ों से दूरी बनानी चाहिए। अगर आप गर्भवती हैं और आपको फल खाना पसंद है तो आपको अमरूद का सेवन जरूर करना चाहिए। वेल वुमन क्लिनिक की निदेशक और ऑब्स्टट्रिशन एंड गाइनोकोलॉजिस्ट, डॉक्टर नुपुर गुप्ता का कहना है कि गर्भावस्था में अमरूद का सेवन बहुत फायदेमंद है। यह आपको बहुत से पोषक तत्व प्रदान करता है। पर ध्यान रखें कि सारे दिन में एक मध्यम साइज का अमरूद यानी कि लगभग 100 या सवा सौ ग्राम से ज्यादा उसका सेवन न करें।

प्रेग्नेंसी में अमरूद से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Guava During Pregnancy)

इम्यूनिटी बढ़ाता है (Improves Immunity)

अमरूद में विटामिन सी होता है जो आप की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है और इससे आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है। यह आपके शरीर को काफी प्रकार की बिमारियों और इंफेक्शन आदि से बचा कर रखता है।

pregnancy me amrood khane ke fayde

ब्लड प्रेशर लेवल को बैलेंस करता है (Controls BP)

प्रेग्नेंसी के दौरान अक्सर ब्लड प्रेशर लेवल अधिक ही रहति है। अमरूद का सेवन करने से आपके ब्लड प्रेशर बढ़ने का रिस्क काफी कम हो जाता है। इससे आपका मिस कैरेज और समय से पहले जन्म देने का रिस्क भी कम होता है।

इसे भी पढ़ें: क्या प्रेगनेंसी में चाय-कॉफी पीने से होने वाले बच्चे के रंग पर पड़ता है असर? डॉक्टर से जानें सच्चाई

ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित करता है (Balances Sugar Level)

प्रेग्नेंसी के दौरान या बाद में जेश्टेशनल डायबिटीज़ का रिस्क बढ़ जाता है। यही नहीं इस दौरान आपको अधिक मीठी चीजें न खा कर फाइबर से भरपूर और ऐसी चीजें खानी चाहिए जो आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रख सके। इसके लिए आप अमरूद का सेवन कर सकती है।

बवासीर और कब्ज से बचाता है (Prevents Hemorrhoids)

प्रेग्नेंसी के दौरान बहुत सी महिलाओं को कब्ज और बवासीर का सामना करना पड़ता है क्योंकि इस दौरान आपके हार्मोन्स काफी स्लो हो जाते हैं। अमरूद में फाइबर की मात्रा अधिक होती है इसलिए यह आपको इस प्रकार की स्थिति से बचने में मदद कर सकता है।

आपके पाचन को बढ़ाता है (Improves Digestion)

प्रेग्नेंसी के दौरान अमरूद का सेवन करना आपके पाचन तंत्र के लिए भी बहुत लाभदायक रहता है और इससे आपको हार्ट बर्न, उल्टियां होना या जी मिचलाना जैसे पाचन से संबंधित लक्षण देखने को नहीं मिलते हैं। आपको इस दौरान एसिडिटी से बचने के लिए अधिक से अधिक एल्कलाइन चीजें खानी चाहिए।

कैंसर का रिस्क होता है कम (Antioxidants Property Lowers Cancer Risk)

वैसे तो प्रेग्नेंसी में कैंसर का रिस्क बहुत ही कम होता है लेकिन फिर भी आपको अपने आप को हर बीमारी से सचेत रखना चाहिए और सावधानी बरतनी चाहिए। अमरूद में ऐसे एंटी ऑक्सिडेंट होते हैं जो कैंसर को आपके शरीर से दूर रखने में मदद करते हैं।

guava in pregnancy in hindi

आपकी आंखों के लिए लाभदायक (Good For Eyesight)

अमरूद में विटामिन ए होता है और यह आपके और आपके बच्चे की आंखों की रोशनी के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे अंधेपन या कम दिखने के चांस बहुत ही कम हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: प्रेगनेंसी में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाने में शामिल करें ये 8 चीजें, डायटीशियन से जानें इनके फायदे

प्रेगनेंसी में अधिक अमरूद खाने के नुकसान (Side-effects of Guava in Pregnancy)

  • अमरूद फाइबर का एक अच्छा स्रोत है इसलिए इसकी अधिक मात्रा में सेवन से डायरिया हो सकता है
  • अधपका अमरूद गर्भावस्था में नहीं खाना चाहिए। उसकी वजह से दांतों की समस्या दांत में दर्द हो सकता है।
  • बिना धुले अमरुद को खाने से लिस्टेरियोसिस नामक बीमारी या संक्रमण हो सकता है
  • अमरूद का कोई सप्लीमेंट लेने से अच्छा है कि आप कुदरती तौर पर अमरूद का सेवन करें

तो यह थे अमरूद खाने के कुछ अनोखे लाभ जो आपको प्रेगनेंसी के दौरान मिल सकते हैं और यह लाभ न केवल आप तक सीमित रहेंगे बल्कि आपके बच्चे को भी आपके अमरूद खाने से बहुत लाभ मिल सकते हैं।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer