क्‍या वर्कआउट के बाद मसाज की पड़ती है जरूरत

वर्कआउट के बाद मसाज कराने में कोई परेशानी नहीं है। बल्कि इससे तो फयदा ही होता है, मसाज से ना केवल बेहतर महसूस होता है बल्कि मसल्‍स रिलेक्स होते हैं और दर्द दूर करने में भी सहायता मिलती है।

Rahul Sharma
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Rahul SharmaPublished at: Feb 15, 2016
क्‍या वर्कआउट के बाद मसाज की पड़ती है जरूरत

वर्कआउट के बाद मसाज कराने में कोई परेशानी नहीं है। बल्कि इससे तो फयदा ही होता है, मसाज से ना केवल बेहतर महसूस होता है बल्कि मसल्‍स रिलेक्स होते हैं और दर्द दूर करने में भी सहायता मिलती है। कई बार एक्सरसाइज की शुरुआत करने पर मांसपेशियों में दर्द होता है। इसे एक्सरसाइज के दौरान होने वाला डीओएमएस यानि मांसपेशियों का शुरुआती दर्द कहते हैं। लेकिन आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि पहली बार एक्‍सरसाइज करने पर थोड़ा दर्द होता हैं, लेकिन एक्‍सरसाइज करना छोड़ना नहीं चाहिये।

 

Massages After Workout in Hindi

 

शोध करता है समर्थन

जर्नल आर्काइव ऑफ फीज़िकल मेडिसीन एंड रीअबिलटैशन में छपी एक स्टडी के मुताबिक, मसाज से रक्त संचार बेहतर होता है और एक्‍सरसाइज के बाद होने वाले मांशपेशियों के दर्द को भी इससे कम करने में मदद मिलती है। वर्कआउट के बाद डीप टिश्यू मसाज लेने से पोषक तत्‍वों को ऊर्जा में बदलने में मदद मिलती है। मेडिसीन एंड साइंस इन स्‍पोर्ट्स एंड एक्‍सरसाइज में प्रकाशित एक अध्‍ययन के अनुसार, मसाज लेना वर्कआउट के बाद होने वाली पीड़ा से छुटकारा पाने के लिए उपयोगी साबित हो सकता है।


आप एक्सरसाइज करने के थोड़ी देर बाद कुछ समय के लिये आराम भी कर सकते हैं। इससे एक्सरसाइज करने पर होने वाला दर्द कम हो जाता है। पूरी नींद लें कम से कम आठ घंटे सोने से हार्मोन का उत्‍पादन बढ़ता है जिससे टिशू रिपेयर और विकास में मदद मिलती है।


सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर रमोना ब्रागैंजा के अनुसार, अगर आप हफ्ते में पांच बार वर्कआउट करते हैं, तो आपको हफ्ते में एक बार मसाज करानी चाहिए। अगर आप हफ्ते में कुछ ही दिन वर्कआउट करते हैं, तो आप दो हफ्तों में एक बार या एक महीने में एक बार मसाज करा सकते हैं।

 

 

Image Source - Getty

Read More Articles On Exercise & Fitness in Hindi.

Disclaimer