मजबूत और शाइनी बालों के लिए आप भी लेते हैं 'हेयर स्पा'? जानें आपके बालों के लिए कितना है फायदेमंद

क्या आप भी अपने बालों को मजबूत और शाइनी बनाए रखने के लिए हेयर स्पा लेते हैं? अगर हां तो जान लें आपके बालों के लिए कितना फायदेमंद है हेयर स्पा।

Vishal Singh
बालों की देखभालWritten by: Vishal SinghPublished at: Nov 07, 2011
मजबूत और शाइनी बालों के लिए आप भी लेते हैं 'हेयर स्पा'? जानें आपके बालों के लिए कितना है फायदेमंद

बालों को प्रदूषण और मिट्टी से बचाने के लिए लोग अक्सर कुछ न कुछ कराते ही रहते हैं, जिससे की उनके बाल हमेशा स्वस्थ रह सके और हमेशा चमकदार बने रहें। ऐसे ही कई लोग हैं जो अपने बालों को अच्छा बनाने के लिए हेयर स्पा (Hair Spa) की मदद लेते हैं। हेयर स्पा आजकल ज्यादातर लोग कराते हैं या फिर खुद घर पर ही कर लेते हैं। हेयर स्पा के दौरान बालों में तेल लगाना, मसाज करना, शैम्पू और फिर कंडीशनर करते हैं। इससे बालों में कुछ दिनों तक चमक भी रहती है और बालों में जमी गंदगी बाहर भी निकल जाती है। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो हेयर स्पा को किसी काम का नहीं समझते। इसके लिए जरूरी है कि हेयर स्पा के फायदों के बारे में जानना। आइए हम आपको इस लेख में बताते हैं कि हेयर स्पा आपके लिए कितना फायदेमंद है।

hairspa

कितना फायदेमंद है 'हेयर स्पा' (How Beneficial Is Hair Spa In Hindi)

बालों को करता है मजबूत

बालों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है कि उसकी जड़ें भी मजबूत हो तभी वो घने भी होते हैं और स्वस्थ भी रहते हैं। हेयर स्पा की मदद से बाल और बालों की जड़ें दोनों ही मजबूत होती हैं। बालों की जड़ें कमजोर होती हैं, तो बालों के झड़ने की संभावना कम होती है, साथ ही सुस्त और पोषित बालों के साथ बालों की जड़ों और रोम को मॉइस्चराइज करना बहुत जरूरी है। हेयर स्पा की मदद से बालों की जड़ों और रोम को सही मात्रा में पोषण देने का काम किया जाता है। 

तेल उत्पादन को नियंत्रित करता है

जब हमारी खोपड़ी ज्यादा तेल का उत्पादन करती है तो हेयर स्पा (Hair Spa) ही एक ऐसा जरिया है जिससे उस तेल उत्पाद को नियंत्रित किया जाता है। ज्यादा तेल निकलने पर यह मृत कोशिकाओं, धूल और गंदगी से भरा छिद्रों की ओर जाता है। स्पेक्ट्रम के विपरीत छोर पर सूखी खोपड़ी होती है जो डैंड्रफ, खुजली, सुस्त बाल आदि जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यही कारण है कि आपको नियमित हेयर स्पा की जरूरत होती है। 

इसे भी पढ़ें: महंगे से महंगा शैम्पू करने पर भी बालों से नहीं जा रहा जिद्दी डैंड्रफ! 3 नुस्खे देंगे दर्जनभर समस्याओं से निजात

डैंड्रफ को करता है दूर

नियमित रूप से हेयर स्पा इसलिए भी जरूरी हो जाता है क्योंकि ये हमारे बालों और खोपड़ी से डैंड्रफ को बाहर करने का काम करता है। अक्सर कई लोग ऐसे होते हैं जो कई दिनों और कई महीनों तक बालों पर तेल या मसाज नहीं करते। जिसके कारण उन्हें डैंड्रफ जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। लेकिन अगर आप इस समस्या से दूूर रहना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से हेयर स्पा करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में आम है झड़ते बालों की समस्या, इन 4 तरीकों से बालों को बनाएं मजबूत

तनाव होता है कम

हेयर स्पा एक तरीके की मसाज का ही रूप है, नियमित रूप से इससे करवाने से आपका तनाव भी कम होता है। आप हेयर स्पा से शांति महसूस करते हैं। इसमें सिर की मालिश और हेयर वॉश आपको पूरी तरह से तरोताजा कर देता है। इससे साथ ही आप ज्यादा ध्यान केंद्रित करना शुरू कर देते हैं और बेहतर प्रदर्शन करते हैं। दफ्तर जाने वाले लोगों के लिए ये काफी फायदेमंद हो सकता है। इसलिए आप इसे हफ्ते या 10 दिन में एक बार जरूर कराएं। 

Read More Article on Hair Care In Hindi

Disclaimer