दिल के मरीजों को जरूर खाना चाहिए ब्रोकली, जानें इससे मिलने वाले 5 फायदे और खाने का सही तरीका

Benefits of broccoli for heart health: दिल की सेहत के लिए अगर आप ब्रोकली खाते हैं तो ये आपको कई बीमारियों से बचाने में मददगार है। 

 
Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Apr 24, 2022Updated at: Apr 24, 2022
दिल के मरीजों को जरूर खाना चाहिए ब्रोकली, जानें इससे मिलने वाले 5 फायदे और खाने का सही तरीका

ब्रोकली, बंदगोभी और फूलगोभी की प्रजाती से आने वाली सब्जी है। ये एक ऐसी सब्जी है, जिसे खा कर आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। इसके अलावा अगर आप अपना वेट बैलेंस रखना चाहते हैं, तब भी आप इसे खा सकते हैं। ऐसा इसलिए कि इससे फैट नहीं बढ़ता और इसकी कैलोरी भी बेहद कम है। पर दिल की सेहत के लिए ब्रोकली खाने के कुछ खास ही फायदे हैं। जी हां, वो ऐसे कि ब्रोकोली में आइसोथियोसाइनेट्स में से एक, सल्फोराफेन होता है जो कि अपने एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है। ये ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखता है और इन वेसेल्स के अस्तर को होने वाले नुकसान से बचाता है। इसके अलावा ये डायबिटीज के मरीजों में दिल से जुड़ी समस्याओं को कम करता है। 

Inside_brocolli

दरअसल, ब्रोकली में फाइबर, फैटी एसिड और विटामिन होते हैं जो शरीर में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है, जिससे दिल स्वस्थ रहता है। इसके अलावा भी दिल की सेहत के लिए ब्रोकली खाने के कई फायदे (Broccoli benefits for heart in hindi) हैं, आइए जानते हैं सबके बारे में विस्तार से। 

दिल की सेहत के लिए ब्रोकली के फायदे-Broccoli benefits for heart in hindi 

1. एंटी इंफ्लेमेटरी है ब्रोकली

ब्रोकली एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है। ब्रोकोली में कई बायोएक्टिव यौगिक होते हैं, जो ब्लड वेसेल्स को लंबे समय के लिए हेल्दी रखते हैं। इसके अलावा ब्रोकली  शरीर में अतिरिक्त सूजन से भी बचाता है और प्लाज्मा सी प्रतिक्रियाशीलता को कम करता है। इसके अलावा ब्रोकली का केम्पफेरोल फ्लेवोनोइड दिल को अंदर से स्वस्थ रखता है और अन्य नुकसानों से बचाता है। इस तरह आप इस फायदे के लिए ब्रोकली का सेवन कर सकते हैं। 

2. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

ब्रोकली एंटीऑक्सीडेंट का पावरहाउस है। इसमें ए, सी, के, ई और बी-कॉम्प्लेक्स जैसे आवश्यक विटामिन होते हैं, जिससे तनाव के कारण दिल को होने वाली क्षति से बचाव होता है। इसके अलावा डायबिटीज जैसी पुरानी बीमारियों से पीड़ित लोगों में ये रेडिकल डैमेज को कम करता है और दिल को स्वस्थ रखता है।  इसके अलावा ब्रोकली में ऑक्सीडेटिव तनाव के स्तर को कम करने की क्षमता होती है। यह ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट के कारण होता है, जो सेलुलर क्षति को रोकता है और आंखों की रोशनी में सुधार करता है।

इसे भी पढ़ें : सीने में दर्द और दिनभर थकान हैं आइजेनमेंगर सिंड्रोम के लक्षण, जानें इस बीमारी के कारण और उपाय

3. ऑक्सीजन रेडिकल्स को अवशोषित करता है

ब्रोकोली में एस्कॉर्बिक एसिड और पॉलीफेनोल्स भी होते हैं जो मुक्त कणों को खत्म करके रेड ब्लड सेल्स की झिल्लियों की रक्षा करते हैं। ब्रोकली के सक्रिय तत्व और रासायनिक अर्क ऑक्सीजन रेडिकल्स को अवशोषित करके डीएनए की क्षति को कम करते हैं और दिल के काज काज और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। 

Inside_hearthealth

4. ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर मैनेज करने में मददगार

ब्रोकलीकार्डियोवैस्कुलर बीमारी के जोखिम को काफी कम कर सकता है। ये लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फूड है, जिसका अर्थ है कि वे शरीर में धीरे-धीरे टूट जाते हैं और शरीर में अचानक से शुगर नहीं बढ़ाते। दरअसल, शुगर की बीमारी लंबे समय में दिल की बीमारी का कारण बन सकती है और आपके दिल को नुकसान पहुंचा सकती है। ये धमनियों को इससे होने वाले नुकसानों से बचाती है और दिल का दौरा या स्ट्रोक जैसे बीमारियों के खतरे को कम करती है। इसके अलावा इसके विटामिन और फाइबर ब्लड प्रेशर को संतुलित रखता है और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है।

इसे भी पढ़ें : हार्ट की सेहत में गड़बड़ होने पर दिखते हैं ये 11 लक्षण, बिल्कुल न करें नजरअंदाज

5. कोलेस्ट्रॉल कम करता है

अगर आपको अपने दिल को हेल्दी रखना है तो खाने में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करनी होगी। दरअसल, कोलेस्ट्रॉल ब्लड वेसेल्स में जम जाते हैं और ब्लड वेसेल्स को नुकसान पहुंचाने लगते हैं। इससे दिल पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है। ब्रोकली में फैट की मात्रा बिलकुल ना के बराबर होती है और इसलिए ये कोलेस्ट्रॉल कम करता है और दिल को हेल्दी रखता है।

खाने का सही तरीका

दिल को हेल्दी रखने के लिए ब्रोकली खाने का सबसे सही तरीका ये है कि आप इसे उबाल कर या फिर सलाद में डाल कर खाएं। यानी कि इसे थोड़ा कच्चा खाएं। अगर आपको स्वाद चाहिए तो थोड़ा  भून लें पर इसे बहुत ऑयली मत बनाएं।

तो, इस तरह से आप ब्रोकली का सेवन कर सकते हैं। ये सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है। बस आपको इसे अपनी डाइट में शामिल करने की आदत डालनी है। 

all images credit: freepik

Disclaimer