Doctor Verified

स्टडी का दावा: गर्मी की रातों में बढ़ जाती हैं हार्ट की बीमार‍ियां, 60 से बड़ी उम्र वालों को ज्‍यादा खतरा

एक स्‍टडी के मुताब‍िक गर्मि‍यों में हार्ट र‍िस्‍क का खतरा बढ़ जाता है, जानते हैं स्‍टडी पर डॉक्‍टर की राय 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 22, 2022Updated at: Apr 22, 2022
स्टडी का दावा: गर्मी की रातों में बढ़ जाती हैं हार्ट की बीमार‍ियां, 60 से बड़ी उम्र वालों को ज्‍यादा खतरा

हाल ही में हुई एक स्‍टडी के मुताब‍िक गर्मि‍यों के मौसम में हार्ट ड‍िसीज का खतरा बढ़ जाता है खासकर उन लोगों के ल‍िए ज‍िनकी उम्र 60 वर्ष या उससे ज्‍यादा है। इस स्‍टडी के मुताबि‍क जून और जुलाई माह के बीच करीब 40 हजार मौतें केवल हार्ट ड‍िसीज के कारण हुई हैं और ये डेटा 2001 से 2015 तक उस समय ल‍िया गया जब तापमान तेज होता है। इस लेख में हम स्‍टडी पर डॉक्‍टर की राय जानेंगे और गर्मि‍यों के द‍िनों में हार्ट ड‍िसीज से बचने के ट‍िप्‍स पर बात करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने Asian Heart Institute, Mumbai के Senior Interventional Cardiologist Dr Tilak Suvarna से बात की।

heart risk

image source: cloudfront

क्‍या कहती है स्‍टडी? 

हाल ही में हुई एक स्‍टडी के मुताबि‍क, गर्मि‍यों में हार्ट र‍िस्‍क का खतरा बढ़ जाता है। पुरुषों में 60 की उम्र के बाद कार्डि‍योवैस्‍कुलर ड‍िसीज का खतरा बढ़ जाता है और ये र‍िस्‍क गर्म‍ियों के मौसम में ज्‍यादा होता है। कनाडा में स्‍थ‍ित यूनीवर्स‍िटी ऑफ टोरैंटो में हुई इस स्‍टडी के मुताब‍िक हार्ट की समस्‍या के कारण ज्‍यादातर मौतें गर्मी के मौसम में होती हैं वहीं अस्‍पतालों में सबसे ज्‍यादा मरीज गर्म‍ियों के मौसम में ही भर्ती होते हैं। बाक‍ि रातों के मुकाबले गर्मि‍यों की रातें ज्‍यादा गरम होती हैं ज‍िसका बुरा असर हार्ट के मरीजों पर पड़ता है।  

इसे भी पढ़ें- शरीर में कमजोरी होने पर दिखते हैं ये 6 लक्षण, एक्सपर्ट से जानें इसे दूर करने के उपाय

गर्म‍ियों में क्यों बढ़ जाता है हार्ट ड‍िसीज का खतरा? (Increase in heart risk during summers)  

गर्म‍ी के मौसम में तापमान बढ़ने के साथ हार्ट र‍िस्‍क का खतरा भी बढ़ने लगता है। डॉ त‍िलक ने बताया क‍ि गर्मि‍यों के मौसम में हार्ट आपके शरीर के तापमान को मेनटेन करने के ल‍िए नॉर्मल से ज्‍यादा तेज बीट करता है वहीं गर्मी के मौसम में फ्लूड इंबैलेंस या ड‍िहाइड्रेशन के कारण भी हार्ट र‍िस्‍क बढ़ जाता है क्‍योंक‍ि पानी की कमी से खून गाढ़ा हो जाता है, ये समस्‍या गर्मि‍यों के मौसम में खासकर 60 पार उम्र के लोगों में ज्‍यादा देखने को म‍िलती है इसल‍िए आपको इस दौराना रोजाना एक्‍सरसाइज और सही ल‍िक्‍व‍िड डाइट का ख्‍याल रखना है साथ ही बाहर जाने से बचना है।         

गर्मि‍यों में हार्ट के ल‍िए लें ल‍िक्‍व‍िड डाइट (Liquid diet during summers)

water

image source: thehealthy

मौसम का ख्‍याल रखते हुए आपको गर्मि‍यों के द‍िनों में ल‍िक्‍व‍िड डाइट पर जोर देना चाह‍िए। हार्ट को हेल्‍दी रखना चाहते हैं तो द‍िन में 8 से 10 ग‍िलास पानी का सेवन करें। पानी के अलावा आप नींबू पानी पी सकते हैं, सुबह उठकर सौंफ का पानी या अजवाइन का पानी प‍ीएं। हर्बल टी या ग्रीन टी भी अच्‍छा व‍िकल्‍प है। गर्मि‍यों के मौसम में ताजे फलों का सेवन करें जैसे तरबूज या खरबूजा ज‍िसमें पानी का कंटेंट करीब 90 प्रत‍िशत होता है। आप गर्मी के द‍िनों में नार‍ियल पानी का भी सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- पाचन (डाइजेशन) अच्छा रखना है तो आज से अपना लें ये 5 आदतें, पेट हमेशा रहेगा हेल्दी 

गर्मि‍यों में हार्ट का ख्‍याल कैसे रखें? (Healthy heart tips during summers)           

गर्मि‍यों के मौसम में हार्ट का ख्‍याल रखने के ल‍िए इन बातों पर गौर करें- 

  • अगर आप बीपी के मरीज हैं तो आपको डॉक्‍टर की सलाह पर डोसेज घटाने के ल‍िए सलाह लेनी चाह‍िए इसके अलावा आपको बीपी के दौरान अपनी सेहत का खास ख्‍याल रखना है और छोटे लक्षण नजर आने पर भी च‍िक‍ित्‍सा सहायता लेनी है। 
  • आपको गर्मी के मौसम में कॉटन के कपड़े ही पहनने चाह‍िए, कॉटन हीट को एब्‍सॉर्ब कर लेता है ज‍िससे आपको ज्‍यादा समस्‍या नहीं होती और आपको ज्‍यादा गर्मी नहीं लगती और हार्ट को तेज बीट नहीं करना पड़ता। 
  • आपको गर्मी के दौरान बाहर न‍िकलने से बचना चाह‍िए, हार्ट की अच्‍छी सेहत बरकरार रखने के ल‍िए आप सामान्‍य व ठंडे तापमान में रहें, बाहर न‍िकलने से बचें और सीधे धूप में न जाएं। 
  • गर्मी के मौसम में हार्ट को हेल्‍दी रखने के ल‍िए आपको एक्‍सरसाइज रोजाना करना है, इससे हार्ट की गत‍ि सामान्‍य रहेगी और वो भी गर्मी को झेल सकेगा ज‍िससे हार्ट के असामान्‍य लक्षण नजर नहीं आएंगे। 

Study link: https://bmjopen.bmj.com/content/12/3/e056806

इन आसान ट‍िप्‍स की मदद से आप अपने हार्ट को गर्मी या क‍िसी भी मौसम में हेल्‍दी रख सकते हैं।   

main image source: amazonaws, clevelandclinic   

Disclaimer