क्या डायबिटीज में सेब का जूस पी सकते हैं? जानें एक्सपर्ट की राय

डायबिटीज में सेब का जूस पी सकते हैं या नहीं, इस विषय को लेकर कई लोग कंफ्यूज रहते हैं। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं डायबिटीज में सेब का जूस फायदेमंद है

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Nov 14, 2022 13:56 IST
क्या डायबिटीज में सेब का जूस पी सकते हैं? जानें एक्सपर्ट की राय

सेब पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है। इसमें मौजूद फाइबर ब्लड शुगर और इंसुलिन के स्तर को कम करने में मददगार साबित होता है। सेब में फ्रुक्टोज भी होता है, जो एक प्राकृतिक चीनी है। यह ग्लूकोज की तुलना में इंसुलिन के स्तर के लिए अधिक फायदेमंद मानी जाती है। वहीं, सेब के जूस की बात कि जाए तो यह भी स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी होता है। इसमें शर्करा की मात्रा होती है, ऐसे में कई लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि क्या सेब का जूस डायबिटीज में पी (is Apple Juice Good for Diabetics) सकते हैं? अगर आपके मन में भी इस तरह का सवाल है तो आइए डाइट मंत्रा क्लीनिक की डायबिटीज कामिनी कुमारी से जानते हैं इस विषय में- Apple Juice for Diabetes

क्या डायबिटीज में सेब का जूस पी सकते हैं? - Is Apple Juice Good for Diabetics

डायटीशिन कामिनी कुमारी का कहना है कि डायबिटीज में सेब का जूस स्वास्थ्य के लिए हेल्दी होता है। हालांकि, इसमें शर्करा मौजूद होता है, लेकिन इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है। ऐसे में सेब का सूज आपके ब्लड शुगर के स्तर को नहीं बढ़ाता है। इसलिए डायबिटीज में सेब का जूस पी सकते हैं। यह आपकी कई तरह की परेशानियों को कम कर सकता है।

डायटीशियन का कहना है कि सेब का जूस विटामिन सी का काफी अच्छा स्त्रोत होता है, जो आपके दैनिक मूल्य का 100 प्रतिशत से अधिक विटामिन सी को पूरा कर सकता है। इससे ब्लड में शुगर के प्रभाव को कम किया जा सकता है। सेब का जूस डायबिटीज से ग्रसित मरीजों के लिए काफी अच्छा ड्रिंक माना जाता है। हालांकि, ध्यान रखें कि इसका सीमित मात्रा में सेवन करें। अधिक मात्रा में सेब का जूस ब्लड में शुगर के स्तर को बढा़ भी सकता है।

इसे भी पढ़ें - डायबिटीज रोगी महिलाओं को जल्दी हो जाता है मेनोपॉज, एक्सपर्ट से जानें कारण

कुछ जरूरी तथ्य

सेब के जूस में मौजूद कार्बोहाइड्रेट

डायबिटीज रोगियों को अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है। इससे रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है। डायबिटीज अपने हर एक मील में 45 से 65 ग्राम कार्बोहाइड्रेट शामिल कर सकते हैं। वहीं, सेब के 1 गिलास जूस में करीब 28 ग्राम कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है, ऐसे में यह डायबिटीज मरीजों के लिए सही है। 

ग्लाइसेमिक इंडेक्स

ग्लाइसेमिक इंडेक्स यह अनुमान लगाने में आपकी मदद करता है कि किसी विशेष भोजन का आपके ब्लड शुगर पर कितना प्रभाव डालेगा। जिन खाद्य पदार्थों का ग्लाइसेमिक इंडेक्स स्कोर 55 या उससे कम होता है, वे आपके ब्लड शुगर रोगियों के लिए सही माने जाते हैं। वहीं, 76 या उससे अधिक स्कोर वाले खाद्य पदार्थ ब्लड शुगर रोगियों के लिए अच्छा नहीं होता है। सेब के जूस का ग्लाइसेमिक इंडेक्स औसत जीआई स्कोर 40 होता है, जो इसे निम्न जीआई श्रेणी में शामिल है। ऐसे में डायबिटीज रोगी सेब का जूस पी सकते हैं। 

डायबिटीज रोगी सेब का जूस नियमित रूप से पी सकते हैं। हालांकि, उन्हें इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि एक बार में 1 गिलास के अधिक सेब का जूस न पिएं। यह आपकी परेशानी को अधिक बढ़ा सकता है। वहीं, सेब का जूस पीने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

 
Disclaimer