गर्मियों में स्किन को ठंडा रखने में मदद करेंगे ये तेल

गर्मियों में धूल-मिट्टी और पसीने से हमारी स्किन खराब होती है। विशेषज्ञों का कहना है कि नारियल तेल, जोजोबा तेल और खूब पानी पीने से धूप से त्वचा को झुलसने से बचाया जा सकता है।

 ओन्लीमाईहैल्थ लेखक
लेटेस्टWritten by: ओन्लीमाईहैल्थ लेखकPublished at: Apr 28, 2017
गर्मियों में स्किन को ठंडा रखने में मदद करेंगे ये तेल

गर्मियों में धूल-मिट्टी और पसीने से हमारी स्किन खराब होती है। विशेषज्ञों का कहना है कि नारियल तेल, जोजोबा तेल और खूब पानी पीने से धूप से त्वचा को झुलसने से बचाया जा सकता है। ओरिफ्लेम (इंडिया) की सौंदर्य व मेकअप विशेषज्ञ आकृति कोचर, ब्यूटी सोर्स की संस्थापक रागिनी मेहरा और डेजर्ट स्प्लेंडर के संस्थापक शिव सिंह मान ने हानिकारक किरणों के प्रभाव से त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए ये सुझाव दिए हैं:

summer skin care

एसपीएफ-30 वाला सनस्क्रीन क्रीम लगाएं, खासकर जब आप तटीय इलाकों और पानी के अंदर हों, क्योंकि पानी के अंदर और जलन और गर्मी महसूस होती है, समुद्र की सैर के दौरान भी धूप में आपकी त्वचा झुलस सकती है, इसलिए सनस्क्रीन क्रीम जरूर लगाएं।

शरीर के खुले हिस्से की त्वचा पर धूप में रहने के बाद नारियल तेल लगाएं, ताकि त्वचा नहीं झुलसे।

विटामिन डी युक्त कॉड मछली का शुद्ध तेल इस्तेमाल करें। यह सनबर्न के खिलाफ मजबूत प्रतिरोधक शक्ति विकसित करेगा।

त्वचा में अंदर से नमी बरकरार रखने के लिए खूब पानी पिएं। गर्मियों में सात-आठ लीटर पानी जरूर पीएं। नमी युक्त त्वचा की सूर्य की किरणों से झुलसने की संभावना कम होती है।

ऐसे कपड़े पहनें, जिससे आपके शरीर का अधिकांश हिस्सा ढका रहे। लंबी आस्तीन वाले शर्ट और पैंट पहनें।

जोजोबा का तेल सनबर्न के खिलाफ सुरक्षा कवच का काम करता है और धूप से झुलसी त्वचा ठीक करने में भी मददगार साबित होता है। यह तेल विटामिन ई और बी कॉम्प्लेक्स से भरपूर होता है और रूखी और झुलसी त्वचा को ठीक कर कोमल बनाता है।

News Source- IANS

Read More Health Related Articles In Hindi

Disclaimer