घर में रहकर अकेले कर रहे हैं काम, इन 7 तरीकों से रखें अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य का ख्याल

कोरोनाकाल में जो लोग घर में अकेले रहकर काम कर रहे हैं, वे घर में ही कई तरीके अपनाकर अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं।

Meena Prajapati
Written by: Meena PrajapatiPublished at: May 05, 2021Updated at: May 12, 2021
घर में रहकर अकेले कर रहे हैं काम, इन 7 तरीकों से रखें अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य का ख्याल

स्वयं (Self), स्वास्थ्य (Health), परिवार (Family) और नौकरी (Job) ये चार सेक्टर इंसान की जिंदगी में काम करते हैं। कोरोनाकाल में ये चारों प्रभावित हैं। कोरोनाकाल में ज्यादातर लोगों को वर्क को फ्रॉम मिला हुआ है। ऐसे में काम के घंटे भी बढ़े हैं। इस वक्त एक तरफ लॉकडाउन की स्थिति है दूसरी तरफ कोरोना के डर से जो जहां था वो वहीं है। ऐसे में बहुत से प्रोफेशनल्स ऐसे हैं जो घर में अकेले रहकर वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। अकेले काम करने के अपने नुकसान होते हैं। बार-बार किसी के मरने की खबरें आना, जिस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर चले जाओ वहां सिर्फ कोविड की खबरें। हर तरफ मायूसी का मौसम छाया है। ऐसे में अकेले घर में रहकर काम करने वाले लोग मानसिक और शारीरिक रूप दोनों से परेशान हैं। गुरुग्राम के अवेकनिंग रिहैब में मनोचिकित्सक डॉक्टर प्रज्ञा मलिक ने वे उपाय बताए हैं जिन्हें अपनाकर आप शारीरिक और मानसिक दोनों रूपों से खुद को फिट रख सकते हैं। 

inside3_calmnesstips

प्रोफेशनल्स के लिए फिट रहने के टिप्स

सक्रिय रहें (Stay Active)

मनोचिकित्सक प्रज्ञा मलिक का कहना है कि जो प्रोफेशनल घर से काम कर रहे हैं वे ऑफिस का काम करने के अलावा खुद को सक्रिय रखें। इससे उनमें मायूसी नहीं आएगी। वे कामों में व्यस्त रहेंगे तो खुद की मानसिक शांति बनी रहेगी। सक्रिय रहने से शारीरिक रूप से भी फिट रहेंगे। फिट रहने के लिए युवा एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। इसके लिए वे योगा, कार्डियो, जंपिंग जो भी एक्सरसाइज वे करना चाहते हैं, उसे करें। इससे मानसिक और शारीरिक रूप से आप फिट रहेंगे। 

सही खाएं (Eating Right)

प्रोफेशनल्स को ज्यादा देर बैठकर काम करना पड़ता है। ऐसे में शरीर में सक्रियता कम रहती है। जिस वजह से इम्युनिटी कमजोर हो सकती है। कोरोनाकाल में बेहतर इम्युनिटी के लिए सही खानपान खाएं। इस वक्त जंक फूड, ऑयली फूड न खाएं। अपने खानपान में जूसी चीजों को शामिल करें। तो वहीं लिक्विड डाइट ज्यादा लें। शरीर में पानी की कमी बिल्कुल न होने दें। कोविड से बचने के लिए सही डाइट लें। 

शारीरिक गतिविधियां

प्रोफेशनल्स पूरा दिन एक ही जगह बैठकर काम करते हैं। इस वजह से उनकी शारीरिक गतिविधि कुछ भी नहीं हो पाती। जिसकी वजह से उनका शरीर तो मोटा होने लगता ही है साथ ही दिमागी शांति भी भंग होती  है। ऐसी परिस्थितियों के लिए मनोचिकित्सक प्रज्ञा मलिक ने बताया कि लंबे समय बैठें न रहें। घर में ही थोड़ा टहल लें। थोड़ी-थोड़ी देर में दूध या पानी पी लें। कुछ लिक्विड लेते रहें। 

इसे भी पढ़ें : सोने से पहले किताब पढ़ने की आदत से आती है अच्छी नींद, एक्सपर्ट से जानें इसका कारण और अन्य फायदे

inside2_calmnesstips.jpg

आराम करें

वर्क फ्रॉम करने से काम का दबाव बढ़ गया है, उसकी वजह से प्रोफेशनल्स आराम नहीं कर पा रहे हैं। आराम न करने की वजह से उनमें थकान हो रही है। जिससे काम की प्रोडक्टिविटी पर भी असर पड़ रहा है। इसलिए एक बेहतर कर्मचारी बनने के लिए दिन में काम के दौरान 5 से 10 मिनट आराम जरूर करें। रात को नींद अच्छे से लें। प्रोफेशनल्स ऐसे रखें मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल

1. एंग्जाइटी या पैनिक होने पर अपनाएं ये तरीके

  • - गहरी सांसें लें
  • -अनुलोम विलोम करें
  • - सीधे खड़े हो जाएं
  • -लिखें ( लिखकर शांति मिले तो कुछ भी लिखो जो मन में हो)
  • - कुछ अच्छा सा तुरंत खाएं
  • -पानी पिएं
  • -गैजेट्स से थोड़ी देर दूर रहें
  • -कुछ ऐसा काम करो, जिससे प्यार हो और खुशी मिलती हो
  • -खुली हवा में कुछ देर घूमो (बाहर निकलकर नहीं, अपने ही घर में)
  • - गाने सुनें
  • -किसी से बात करें जो आपको पॉजिटिव एनर्जी दे सकता हो
  • - कुछ देर अपने दिमाग को आराम दें, आंखें बंद करके लेटे रहो

इसे भी पढ़ें : एंग्जायटी और ओवर थिंकिंग से हैं परेशान? सोने से पहले जरूर करें मेडिटेशन 

5-5-5 नियम :

1. चारों तरफ देखो, 5 चीजें क्या दिख रही हैं,  उनकी दिमाग सूची बनाओ

2. 5 आवाजों की दिमाग मे list बनाओ जो सुनाई दे रही हों

3.  अपने शरीर के 5 part हिलाओ (जैसे कलाई घुमाओ, पैरों का मूवमेन्ट आदि )

4-7-8 नियम :

-4 सेकेंड सांस लो

-7 सेकेंड सांस रोको 

-8 सेकेंड सांस छोड़ो

( 4-7-8 रूल नींद न आए तो भी मददगार)

रोजाना किसी फिक्स टाइम पर सुबह-शाम करें ये एक्टिविटी

  • -15 min अपना फेवरेट काम करो जिसमें गैजेट का कम से कम उपयोग हो और मतलब थोड़ा फिजिकल एक्टिविटी हो या ऐसा काम जिसमें आप पूरी तरह खो जाओ
  • -फिर 10 min भ्रामरी, अनुलोम विलोम
  • -फिर 2-5 min आंखें बंद करके बैठो

अन्य गतिविधियां

  • -न्यूज़ कम देखें।
  • -अकेले न रहें।
  • -खाना समय पर खाते रहें।
  • -शरीर में पानी की कमी न होने दें।
  • -नॉर्मल बुखार हो तो बेसिक दवाइयां लेकर घर में ही ट्रीटमेंट लेते रहें, पैनिक होकर हॉस्पिटल न भागें।

खुद को पैंपर करें

आपको जो पसंद है आप खुद के लिए वो करें। खुद को खुश रखने की कोशिश करें।  अपने आप को बूस्ट करते रहें। ऐसे काम करें जिससे आपको अच्छा लगता है। वे काम आपको पसंद हैं। 

समाज से जुड़ें

समाज के साथ जुड़े रहें। इस वक्त आप किसी से मिल नहीं सकते तो आप वीडियो कॉल करके उनसे बात करें। दिन का एक समय बना लें जिस समय आपको लोगों से बात करनी हो। इससे आप एंग्जाइटी में नहीं जाएंगे।

स्वस्थ रहें और शांत रहें 

खुद को पैनिक में न डालें। अभी स्थितियां अच्छी नहीं हैं। ऐसे में खुद को ज्यादा परेशानी न दें।  कोरोना टाइम में अभी सब लोग पैनिक में हैं। ऐसे में खुद को शांत रखें और स्वस्थ रहें। इससे आप बीमार नहीं पड़ेंगे। अभी लोग इस तरह की सिचुएशन में हैं कि किसी भी टाइम कुछ भी हो सकता है। लोग खुद को असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। इसलिए आप बीमार न पड़ें ऐसे में आपको कुछ पॉजिटिव माइंड सैट को बढ़ाना होगा। उसके लिए पूरे दिन में 30 मिनट में अपने पसंद का काम करें। डायरी राइटिंग करें। लोगों की अच्छी चीजों को लिखते रहें। 

यह वक्त ऐसा है कि कुछ भी कभी भी हो सकता है। इसलिए खुद को मोटिवेट करते रहें। अभी के लिए आपको खुद को स्ट्रांग रोल प्ले करना होगा। खुद को मोटिवेट करने के लिए आप हर दो घंटे पर अलार्म लगा सकते हैं। इन दो घंटे में आप घर में घूम सकते हैं। अपना टारगेट सैट कर सकते हैं। नई चीज सीख सकते हैं। इससे आपमें होपलेस नहीं आएगी। खुद को रिकवर करें। प्रोफेशनल लोग भी इन तरीकों को अपनाकर अपना शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य रख सकते हैं। 

Read More Articles on Mind Body in Hindi

 

Disclaimer