सजावटी फूल 'हाइड्रेंजिया' की जड़ में होते हैं कई जबरदस्त औषधीय गुण, जानें किन समस्याओं में आ सकती है काम

 हाइड्रेंजिया एक पौधा है जिसके फूल सजावट के काम आते हैं। लेकिन इसकी जड़ों में कई ऐसे आयुर्वेदिक गुण होते हैं, जो आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

Monika Agarwal
विविधWritten by: Monika AgarwalPublished at: Mar 11, 2021
सजावटी फूल 'हाइड्रेंजिया' की जड़ में होते हैं कई जबरदस्त औषधीय गुण, जानें किन समस्याओं में आ सकती है काम

हाइड्रेंजिया अपने नीले और लैवेंडर रंग के फूलों के कारण एक लोकप्रिय सजावटी पौधा है। इसकी ऊंचाई 1.5 से दो मीटर होती है। इसकी पत्तियां हल्की ग्रीन रंग की होती हैं और इसके फूल नीले, सफेद व गुलाबी रंग के होते है। इसकी पत्तियां भी सुगंधित होती है। पहले के समय में इसका प्रयोग हर्बल चाय बनाने के लिए होता था। जिसका चलन आज भी बहुत से देशों में बदस्तूर जारी है। आजकल इसकी पत्तियां सुखाकर, इनका पाउडर खाना बनाने में फ्लेवरिंग एजेंट के रूप में किया जाता है। यही नहीं बहुत सी दवाइयों में भी इसका प्रयोग कई बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है। अगर इस पौधे के फूल के बहुत से स्वास्थ्य लाभ हैं तो हाइड्रेंजिया की जड़ों से भी बहुत सारे औषधीय लाभ मिलते हैं। जिन के विषय में आपको जानना बेहद जरूरी है। 

hydrangea plant root uses

हाइड्रेंजिया का प्रयोग (Uses of Hydrangea)

1. प्रोस्टेट ग्लैंड को बड़ा होने से रोकने के लिए (Prostatic Hyperplasia)

हाइड्रेंजिया की जड़ें जोकि हर्बल प्रापर्टी के लिए जानी जाती है, प्रोस्टेट ग्लैंड को बड़ा होने से बचाने में बहुत सहायक हैं।

2. ब्लैडर इंफेक्शन के लक्षणों से राहत दिलाने में सहायक (Bladder Infection)

जब आपको ब्लैडर इंफेक्शन होता है तो उसमें आपका यूरिन फ्लो धीमा हो जाता है और जब आप हाइड्रेंजिया का प्रयोग करते हैं तो उसकी मदद से आपका यूरिन फ्लो बढ़ जाता है। यह युरेथरल इंफेक्शन से भी आपको बचाता है। 

3. किडनी व गाल ब्लैडर में होने वाली पथरी से बचाता है (Gallbladder Stones)

hydrangea flower benefits

यदि आप हाइड्रेंजिया का सेवन करते हैं तो इससे आपका ब्लड फ्लो बढ़ता है जिस कारण आपकी ब्लैडर में होने वाले स्टोन धीरे धीरे पिघलने लगते है। इसमें एंटीलिथिक गुण भी होते हैं जिस कारण आपके गाल ब्लैडर में होने वाली पथरी पिघलने लग जाती है।

इसे भी पढ़ें- आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होता है पहाड़ी फूल 'बुरांश', इन 5 समस्याओं को दूर करने में कर सकते हैं इस्तेमाल

4. हेपटो प्रोटेक्टिव (Hepato-protective)

बहुत सी शोधों ने यह साबित किया है की हाइड्रेंजिया में हेप्टो प्रोटेक्टिव गुण भी होते हैं। यह भी साबित हुआ है कि इसके सप्लीमेंट्स के सेवन करने से आपके शरीर में होने वाला ऑक्सीडेटिव डेमेज भी बच सकता है क्योंकि यह आपके शरीर में फ्री रेडिकल्स को जेनरेट होने से बचाते हैं।

5. पैरासिटिक इंफेक्शन से बचाने में सहायक (Parasitic Infection)

प्रोटोजोन पैरासाइट प्लास्मोडियम मलेरिया होने का कारण होता है। हाइड्रेंजिया आपको पैरासिटिक इंफेक्शन से बचाता है और यह आपको मलेरिया से ठीक होने में भी मदद करता है।

6. एंटी इन्फ्लेमेटरी (Analgesic and Anti-Inflammatory) 

hydrangea uses for health

यह हर्बल रेमेडी ज्यादातर इसमें मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों की वजह से ही प्रयोग की जाती है। यह हमारे शरीर में सूजन को नियंत्रित करने में सहायक माना जाता है। यह किसी भी प्रभावित टिश्यू की सूजन उतारने और उससे जुड़े दर्द से आपको राहत दिलाने में लाभदायक माना जाता है। यह गठिया के दर्द से भी मुक्ति दिलाने में सहायक होता है।

इसे भी पढ़ें- गेंदे के फूल से दूर हो सकती है गुखरू, डैंड्रफ और अपच जैसी आपकी ये 5 समस्याएं, जानें आसान घरेलू नुस्खे

7. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है (Immunity Booster)

यह आपके इम्यून सिस्टम को तो मजबूत बनाता ही है साथ में आपके शरीर में होने वाली ऑटो इम्यून बीमारियों से भी आपको बचाता है। ऑटो इम्यून बीमारियों के लक्षणों में आंखों से पानी निकलना, नाक बहना, छींक आना और खांसी आदि होते हैं। हाइड्रेंजिया से आपको इन सब लक्षणों से राहत मिलती है।।

8. आपको क्रोनिक बीमारियों से बचाता है (Chronic Disease Prevention)

ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बहुत सी क्रोनिक स्थितियों का नतीजा है जैसे उम्र बढ़ना, कैंसर, डायबिटीज, हृदय रोग आदि। हाइड्रेंजिया में होने वाले एंटी ऑक्सिडेंट गुणों की वजह से यह आपको इन सब क्रोनिक बिमारियों से बचाने में भी लाभदायक है। हाइड्रेंजिया ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में भी लाभदायक होती है और यह आपके ग्लूकोज लेवल को भी संतुलित रखता है। 

अन्य स्वास्थ्य लाभ (Miscellaneous Health Benefits)

हाइड्रेंजिया के अन्य हेल्थ बेनिफिट्स और औषधीय रूप में प्रयोग महिलाओं में एंटी सिस्टिटिस के रूप में होता है। असल में यह एक एंटीसेप्टिक के रूप में भी कार्य करता है। हाइड्रेंजिया हमें बहुत से मेडिकल लाभ देती है और हमें बीमारियों से बचाने में भी लाभदायक है। यह एक एंटीसेप्टिक की तरह काम करती है। लेकिन ध्यान रखें की इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं जैसे उल्टियां आना, जी घबराना व छाती फूलना आदि। इसलिए आपको इसका सेवन करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लेना चाहिए। आपको इससे बना कोई भी उत्पाद 2 या 3 दिन से ज्यादा एक साथ प्रयोग नहीं करना चाहिये।

इतने फायदे जानकर आप भी हाइड्रेंजिया को इस्‍तेमाल करना चाहेंगे पर अगर आपको फूलों से एलर्जी हो तो डॉक्‍टर की सलाह लेकर इनका इस्‍तेमाल करें। 

Read more on Miscellaneous in Hindi 

Disclaimer