रनिंग से पहले वॉर्म अप करने का सही तरीका क्या है?

अगर आप रन‍िंग करते हैं तो आपको दौड़ से पहले वॉर्म अप करने का सही तरीका जान लेना चाह‍िए 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 03, 2022Updated at: May 03, 2022
रनिंग से पहले वॉर्म अप करने का सही तरीका क्या है?

एक्‍सरसाइज करने से पहले वॉर्म अप करना जरूरी होता है, वॉर्म अप से आपका शरीर एक्‍सरसाइज के ल‍िए तैयार होता है। वॉर्म अप करने से शरीर में गरमाहट आती है खासकर अगर आप रन‍िंग कर रहे हैं तो आपको उससे पहले वॉर्म अप सेशन जरूर लेना चाह‍िए। लंबी दौड़ के ल‍िए आपके शरीर को लचीला रखने, एनर्जी और टार्गेट पूरा करने के ल‍िए रन‍िंग से पहले वॉर्म अप जरूरी है। आइए जानते हैं रन‍िंग से पहले वॉर्म अप का सही तरीका।   

warm up in hindi       

image source: netdna-ssl.com

रन‍िंंग से पहले वॉर्म अप क्‍यों जरूरी है? (Warm up before running)

  • वॉर्म अप करने से पहले रन‍िंग जरूरी है क्‍योंक‍ि इसे करने से आप रन‍िंग के दौरान जल्‍दी थकते नहीं है।
  • रन‍िंग से पहले आप वॉर्म अप कर लेंगे तो पैरों में ख‍िंंचाव या मोच जैसी समस्‍या का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • रन‍िंग से पहले वॉर्म अप करने के ल‍िए आपकी क्षमता बढ़ जाती है, आप अपने तय लक्ष्‍य को पूरा कर पाते हैं।  

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर इस तरह लगाएं एलोवेरा जेल, त्वचा में आएगा निखार

वॉर्म अप करने का तरीका (How to do warm up)

  • दौड़ से पहले तेज-तेज चलकर भी आप वॉर्म अप कर सकते हैं। हार्ट बीट इससे बढ़ जाएगी और शरीर का तापमान भी बढ़ेगा। ये तरीका उन लोगों के ल‍िए अच्‍छा है जो अन्‍य एक्‍सरसाइज को रन‍िंंग से पहले करने में ज्‍यादा थक जाते हैं।       
  • बॉडी ट्व‍िस्‍ट‍िंंग का मतलब होता है शरीर के ऊपरी भाग को इधर-उधर घुमाकर मांसपेश‍ियों को खींचना या शरीर को गरम करना। आपको कमर पर हाथ को ट‍िकाकर केवल लेफ्ट और राइट ट्व‍िव‍स्‍ट करना है।  
  • वॉर्म अप करने के ल‍िए आप रस्‍सी कूद सकते हैं। रस्‍सी कूदने से शरीर को गरमाहट म‍िलती है और ये तरीका आपको 3 से 5 म‍िनट में शरीर को गरम करने के ल‍िए काफी है।  
  • वॉर्म अप को आपको लो इंटेंस‍िटी के साथ करना है तो चेस्‍ट, शोल्‍डर या अपर बॉडी पार्ट की एक्‍सरसाइज प्‍लान करें।  
  • आप वॉर्म अप करने के ल‍िए जप‍िंग ट्राय कर सकते हैं, कूदना भी एक अच्‍छा वॉर्म अप है। इसमें आपको द‍िक्‍कत तब आ सकती है जब ज्‍यादा देर के ल‍िए कूद नहीं सकते। हालांकि‍ थोड़ी प्रैक्‍ट‍िस के बाद आप इसे आसानी से कर लेंगे।     
  • अगर आप शोल्‍डर एक्‍सरसाइज कर रहे हैं तो आप स्‍ट्रेच‍िंंग कर सकते हैं। कंधे को खींचकर आप लचीला करें और इससे शरीर गरम रहेगा।मसल्‍स की ग्रोथ के ल‍िए भी स्‍ट्रेच‍िंग जरूरी है।     

इसे भी पढ़ें- थायराइड ग्रंथि की असामान्य वृद्धि है घेंघा रोग या गोइटर, आयुर्वेदाचार्य से जानें घेंघा का आयुर्वेदिक इलाज    

वॉर्म अप करने के फायदे (Benefits of warm up in hindi)

warm up before running

image source: emedihealth

  • वॉर्म अप करने से शरीर को गरम रखने में मदद म‍िलती है। आप वॉर्म अप करेंगे तो शरीर ज्‍यादा समय तक एक्‍सरसाइज करने में सक्षम रहता है और आप आसानी से अपना टार्गेट पूरा कर सकते हैं।     
  • वॉर्म अप करने से बॉडी में ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है और एनर्जी बढ़ने से हम एक्‍सरसाइज को ठीक ढंग से कर पाते हैं। अगर आप वेट उठाते हैं तो आपको जरूर वॉर्म अप करना चाह‍िए, इससे शरीर के चोट‍िल होने का खतरा कम होता है। 
  • अगर आप ब‍िना वॉर्म अप क‍िए सीधा एक्‍सरसाइज करेंगे तो शरीर के जोड़ों पर ज्‍यादा जोर पड़ेगा, इस खतरे को कम करने के ल‍िए एक्‍सरसाइज से पहले वॉर्म अप करें। वॉर्म अप शुरू करने से आधे घंटे पहले आप वॉर्म अप करें।

क‍ितनी देर वॉर्म अप करें?   

आपको बहुत ज्‍यादा या बहुत कम वॉर्म करने से बचना चाह‍िए। वॉर्म अप करने के ल‍िए 10 से 15 म‍िनट काफी होते हैं। आप वॉर्म अप में स्‍क‍िप‍िंग, जंप‍िंग जैक जैसी एक्‍सरसाइज कर सकते हैं। वॉर्म अप करने से हार्ट बीट तेज होगी और बॉडी भी जल्‍दी गरम होगी।     

न केवल रन‍िंग बल्‍क‍ि क‍िसी भी एक्‍सरसाइज को करने से पहले आपको वॉर्म अप जरूर करना चाहि‍ए। कोई वॉर्म अप का तरीका समझ न आए तो केवल वॉक भी कर सकते हैं। 

main image source: hipandkneesurgery, fitness19.com     

Disclaimer