खांसी के घरेलू इलाज के लिए इन 5 तरीकों से इस्तेमाल करें तुलसी, जल्द मिलेगा आराम

खांसी का इलाज करने के ल‍िए आप तुलसी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं, जानते हैं सही तरीका 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jan 27, 2022Updated at: Jan 27, 2022
खांसी के घरेलू इलाज के लिए इन 5 तरीकों से इस्तेमाल करें तुलसी, जल्द मिलेगा आराम

कोव‍िड के नए वैर‍िएंट ओम‍िक्रोन के बढ़ते केसेज और मौसम में बदलाव के कारण लोगों में खांसी की समस्‍या आम हो गई है। अगर आपको खांसी की समस्‍या है तो आप तुलसी की मदद से खांसी की समस्‍या दूर कर सकते हैं। तुलसी में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, तुलसी में एंटी-वायरल गुण भी होते हैं। इसके अलावा तुलसी में कैल्‍श‍ियम, व‍िटाम‍िन ए, सी, आयरन, पोटैश‍ियम की अच्‍छी मात्रा होती है। संक्रमण से बचने के ल‍िए आप इसका सेवन करें। तुलसी  से बुखार, सर्दी-जुकाम की समस्‍या भी दूर होती है। खांसी की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप रोजाना सुबह 4 से 5 पत्‍त‍ियों को चबाकर खाएं। इस लेख में हम खांसी में तुलसी के इस्‍तेमाल के 5 तरीकों पर बात करेंगे।

tulsi tea and cough

image source:herbfactory

1. तुलसी की चाय (Tulsi tea)

तुलसी की चाय पीने से खांसी की समस्‍या दूर होती है। तुलसी की चाय बनाने के ल‍िए चाय पत्‍ती और तुलसी को पानी में उबालें और फ‍िर छन्‍नी से म‍िश्रण को छानकर कप में डालें और सुबह-शाम चाय का सेवन करें। तुलसी में एंटी-फंगल, एंटीसेप्‍ट‍िक गुण भी होते हैं। तुलसी व‍िटाम‍िन ए, व‍िटाम‍िन डी, आयरन और फाइबर से भरपूर होती है। ये हमारी इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाती है ज‍िससे खांसी की समस्‍या जल्‍दी ठीक हो सके।

इसे भी पढ़ें- थायराइड में बहुत फायदेमंद होता है तुलसी का सेवन, जाने उपयोग का तरीका और फायदे

2. तुलसी-अदरक का सेवन (Tulsi-ginger)

आप तुलसी-अदरक का सेवन करके खांसी की समस्‍या दूर कर सकते हैं। आप तुलसी के पत्‍ते और अदरक को कूटें और उसे पानी में डालकर उबालें, इसके बाद म‍िश्रण में शहद म‍िक्‍स करें फ‍िर उसका सेवन करें। इस काढ़े को आप द‍िन में दो बार प‍िएं। आप तुलसी के साथ काली मिर्च का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। काली म‍िर्च में व‍िटाम‍िन सी मौजूद होता है ज‍िससे इम्‍यून‍िटी मजबूत होती है और ये एंटी-बायोट‍िक का काम करता है।

3. तुलसी का पानी (Basil water)

tulsi water for cough

image source:google

खांसी की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप तुलसी के पानी का सेवन करें। इसके ल‍िए आप तुलसी को गुनगुने पानी में उबालें और फ‍िर छानकर उसका सेवन करें। आप तुलसी पानी के साथ जीरे को भी म‍िलाकर पी सकते हैं, जीरे में व‍िटाम‍िन सी होता है जो एंटीबायोट‍िक की तरह काम करता है और खांसी को ठीक करता है। तुलसी के पानी को ताजा और गरम प‍िएं तभी फायदे करेगा। अगर आपको तुलसी से एलर्जी है तो आप इसका सेवन करना अवॉइड करें।

4. तुलसी-शहद का सेवन (Tulsi-honey)

खांसी का इलाज करने के ल‍िए आप तुलसी और शहद का सेवन कर सकते हैं। रेस्‍प‍िरेटरी ट्रेक्‍ट इंफेक्‍शन को ठीक करने के ल‍िए शहद फायदेमंद माना जाता है। खांसी की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप घी का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। घी और तुलसी के म‍िश्रण का सेवन करने से भी खांसी की समस्‍या दूर होती है। बाजार वाले शहद में चीनी की मात्रा ज्‍यादा होती है इसलि‍ए ताजे शहद की परखकर उसका सेवन करें।

इसे भी पढ़ें- तुलसी की पत्तियों से बना लेप इन 5 समस्याओं से दिलाता है छुटकारा, एक्सपर्ट से जानें फायदे

5. तुलसी का जूस (Tulsi juice)

आप तुलसी के जूस का सेवन करें तो भी खांसी की समस्‍या दूर हो जाएगी। इसके ल‍िए आप तुलसी की ताजा पत्‍त‍ियों को म‍िक्‍सी में डालें, फ‍िर जो म‍िश्रण तैयार होगा उसे आधा कप पानी में म‍िलाएं और उस जूस का सेवन करें, आप इसमें थोड़ा नींबू और नमक भी एड कर सकते हैं। तुलसी के जूस का सेवन आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं।

प्रदूषण के चलते, बैक्‍टीर‍ियल इंफेक्‍शन, वायरल इंफेक्‍शन, मौसम बदलने के कारण खांसी की समस्‍या हो सकती है, ये समस्‍या क‍िसी भी उम्र के लोगों को परेशान कर सकती है, इसे दूर करनेके ल‍िए तुलसी का इस्‍तेमाल काढ़ा, चाय, तुलसी पानी आद‍ि फॉर्म में क‍िया जा सकता है। आप तुलसी पाउडर या ताजी तुलसी की पत्‍त‍ियों का सेवन भी कर सकते हैं।

main image source:herbfactory

Disclaimer