तुलसी की पत्तियों से बना लेप इन 5 समस्याओं से दिलाता है छुटकारा, एक्सपर्ट से जानें फायदे

तुलसी के अंदर कई ऐसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर से कई समस्याओं को दूर करने में उपयोगी हैं। वहीं इसका लेप भी कई सम्याओं से राहत दिला सकता है

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Sep 28, 2021
तुलसी की पत्तियों से बना लेप इन 5 समस्याओं से दिलाता है छुटकारा, एक्सपर्ट से जानें फायदे

तुलसी हर घर में पाई जाती हैं। धार्मिक तौर पर लोग तुलसी के पौधे की पूजाघर में सुख शांति बनाए रखने के लिए करते हैं। वहीं अगर तुलसी के पोषक तत्वों की बात की जाए तो इसके अंदर भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल गुण, एंटी वायरल गुण, एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण आदि पाए जाते हैं। इसके अलावा यह एंटीसेप्टिक गुण का भी मुख्य स्रोत है। बता दें कि तुलसी के पत्तों से बना लेप सेहत को कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है। आज का हमारा लेख भी इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि यदि व्यक्ति तुलसी का लेप अपनी त्वचा पर इस्तेमाल करता है तो इससे उसे क्या-क्या फायदे होते हैं। इसके लिए हमने आयुर्वेद संजीवनी हर्बल क्लिनिक शकरपुर, लक्ष्मी नगर के आयुर्वेदाचार्य डॉ एम मुफिक (Ayurvedacharya Dr. M Mufik) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

1 - दांत के दर्द से मिले आराम

जो लोग कैविटी से परेशान रहते हैं या जिनके मसूड़ों में दर्द रहता है वे तुलसी के पत्तों से बना लेप प्रभावित स्थान पर लगाएं। ऐसा करने से ना केवल दांत दर्द से आराम मिलता है बल्कि मसूड़े भी मजबूत होते हैं। इसके अलावा तुलसी के पत्तों से बने लेट में काली मिर्च डालकर यदि मसूड़ों पर लगाया जाए तो इससे दांत भी मजबूत होते हैं।

2 - सिर के दर्द की समस्या से राहत

जो लोग सिर के दर्द से परेशान रहते हैं वे तुलसी के पत्तों का लेप सिर पर लगाएं। और कुछ देर के लिए इस लेप को सिर पर लगाकर छोड़ दें। ऐसा करने से सिर दर्द से राहत मिलती है। इसके अलावा लोग तुलसी के पत्ते से बने रस में एक सूती कपड़े को भिगोएं और उस कपड़े को सर पर बांध लें। ऐसा करने से भी सर दर्द की समस्या से राहत मिलती है।

इसे भी पढ़ें- जंगली तुलसी (तुलसी बर्बरी) सेहत के लिए है इन 7 तरीकों से फायदेमंद, जानें उपयोग करने का तरीका और नुकसान

3 - दाद और खुजली से राहत

बता दें कि तुलसी के पत्तों से बना लेप दाद और खुजली की समस्या को दूर करने में भी उपयोगी है। इसके साथ ही ये घाव को जल्दी भरने में आपके बेहद काम आ सकता है। ऐसे में व्यक्ति तुलसी के पत्तों का लेप प्रभावित स्थान पर लगाए। ऐसा करने से दाद खुजली और घाव तीनों से छुटकारा मिल सकता है।

4 - सूजन और चोट को करे दूर

तुलसी के पत्तों से बना लेप ना केवल चोट को जल्दी भरने में मदद करता है बल्कि यह सूजन को कम करने में उपयोगी है। ऐसे में जो व्यक्ति चोट लगने के कारण सूजन से परेशान है या दर्द महसूस कर रहा है तो वह प्रभावित स्थान पर तुलसी के पत्तों से बना लेप लगाए और थोड़े समय के लिए लेप को त्वचा पर ऐसे ही लग छोड़ दे। उसके बाद साधारण पानी से प्रभावित स्थान को धो लें। ऐसा करने से सूजन और चोट दोनों जल्दी ठीक हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें- तुलसी और अजवाइन का पानी पीने से मिलते हैं ये 7 फायदे

5 - चेहरे पर आएगा निखार

जिन लोगों की त्वचा तैलीय है या जो लोग कील मुहांसों से परेशान हैं वह तुलसी के पत्तों से बने लेप के इस्तेमाल से इस समस्या को दूर कर सकते हैं। बता दें कि तुलसी के पत्तों से बना लेप त्वचा में कुदरती निखार लाने के लिए बेहद उपयोगी है। इसके अलावा एक्जिमा के कारण हुए लाल निशान और दाग धब्बों को दूर करने में भी तुलसी के पत्तों का लेप आपके बेहद काम आ सकता है।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि तुलसी के पत्तों से बना लेप सेहत को कई समस्याओं से दूर रखने में उपयोगी है। लेकिन यदि आपको पहले से ही कोई त्वचा संबंधित गंभीर समस्या है तो इस लेप का अपनी स्किन पर इस्तेमाल करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

 इस लेख में फोटोज़ shutterstock से ली गई हैं। 
Disclaimer