गुलाब की पंखुड़ियों से डार्क सर्कल की समस्या करें दूर, चेहरे पर आएगा गुलाबी निखार

डार्क सर्कल की समस्या को दूर के लिए गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल किया जा सकता है। आइए जानते हैं इस्तेमाल करने का तरीका क्या है?

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 19, 2022Updated at: Jul 19, 2022
गुलाब की पंखुड़ियों से डार्क सर्कल की समस्या करें दूर, चेहरे पर आएगा गुलाबी निखार

अनिद्रा और स्ट्रेस की वजह से आंखों के नीचे डार्क सर्कल की समस्या हो सकती है। इसके अलावा डार्क सर्कल की परेशानी कई अन्य कारणों जैसे- गलत खानपान और शरीर पोषक तत्वों की कमी के कारण भी हो सकती है। डार्क सर्कल की समस्या को दूर करने के लिए लोग कई तरह के उपायों का सहारा लेते हैं। अगर आप डार्क सर्कल हटाने के साथ-साथ चेहरे पर गुलाबी निखार पाना चाहते हैं, तो इसके लिए गुलाब की पंखु़ड़ियों का इस्तेमाल करें। गुलाब की पंखुड़ियों से डार्क सर्कल की परेशानी को कुछ ही दिनों में दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं डार्क सर्कल हटाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों का कैसे करें इस्तेमाल? 

डार्क सर्कल के लिए इस्तेमाल करें गुलाब की पंखुड़ियां

दूध और गुलाब की पंखुड़ियां

डार्क सर्कल की परेशानी को दूर करने के लिए सबसे पहले 10 से 15 गुलाब की पंखुड़ियां लें। अब इसे अच्छे से पीस लें। इसके बाद इसमें दूध की कुछ बूंदें डालकर मिक्स कर लें। तैयार मिश्रण को आंखों के आसपास लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह नॉर्मल पानी से अपना चेहरा धोलें।

आप चाहें तो इस मिश्रण को अपने चेहरे पर भी लगा सकते हैं। इससे स्किन से एक्ने और दाग-धब्बों की परेशानी भी दूर हो सकती है।

इसे भी पढ़ें - होठों को शेप देने के ल‍िए आपके पास नहीं है ल‍िप लाइनर? तो ऐसे करें ल‍िपस्‍ट‍िक का इस्‍तेमाल

गुलाब की पंखुड़िया और दही

अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो डार्क सर्कल को दूर करने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों के साथ दही मिक्स करके प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इस मिश्रण को तैयार करने के लिए सबसे पहले गुलाब की पंखुड़ियों को पीस लें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच दही मिक्स करके इसे अपने आंखों के आसपास लगाएं। करीब 20 मिनट बाद चेहरे को साफ कर लें। सप्ताह में दो से तीन बार इसे अपने चेहरे पर लगाने से डार्क सर्कल की समस्या दूर हो सकती है।

नींबू के साथ गुलाब की पंखुड़ियां

डार्क सर्कल से आपके चेहरे की खूबसूरती खराब हो सकती है। इस स्थिति में नींबू और गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल करें। इसके लिए सबसे पहले 1 चम्मच नींबू का रस लें। इसके बाद इसमें गुलाब की पंखुड़ियो का रस मिक्स करें। अब इसे अपने डार्क सर्कल पर लगाकर करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में अपना चेहरा धो लें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। 

डार्क सर्कल के लिए कैसे प्रभावी है गुलाब की पंखुड़ियां?

गुलाब की पंखुड़ियों में कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो डार्क सर्कल की समस्या को दूर करने में असरदार हो सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी काफी बेहतर एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है, जो स्किन से डेड सेल्स को निकालकर आपकी स्किन पर निखार लाने में प्रभावी होता है। साथ ही यह स्किन की रंगत को भी सुधारने में प्रभावी होता है। 

डार्क सर्कल की समस्या को दूर करने के लिए आप गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपको   गुलाब की पंखुड़ियों से किसी तरह की एलर्जी है, तो इसे चेहरे पर लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। 

 

Disclaimer