जिनसेंग है स्किन के लिए है वरदान, जानें चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए कैसे करें प्रयोग

स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए जिनसेंग का इस्तेमाल आपके लिए लाभकारी हो सकता है। आइए जानते हैं इस्तेमाल का तरीका

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Feb 28, 2022Updated at: Mar 03, 2022
जिनसेंग है स्किन के लिए है वरदान, जानें चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए कैसे करें प्रयोग

जिनसेंग एक जड़ी-बूटी है। जिसका इस्तेमाल शरीर की कई परेशानियों को दूर करने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिनसेंग स्किन के लिए भी काफी प्रभावी होता है। जी हां, कोरिया में कई लोग जिनसेंग का इस्तेमाल स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए करते हैं। इसलिए यह कोरियन ब्यूटी के नाम से भी प्रचलित है। इसके इस्तेमाल से स्किन की चमक को बढ़ाई जा सकती है। साथ ही यह स्किन की कई परेशानी को दूर करने में प्रभावी होता है। आइए जानते हैं कैसे करें जिनसेंग का इस्तेमाल? 

बढ़ती उम्र के लक्षणों को करे कम

जिनसेंग के इस्तेमाल स्किन पर बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम किया जा सकता है। दरअसल, जिनसेंग के सेवन से शरीर में ऑक्सीजन का स्तर ठीक होता है। साथ ही यह ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर कता है, जिससे स्किन पर झुर्रियों की परेशानी दूर होती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण स्किन को बाहर प्रदूषण से बचाव करते हैं। जिससे स्किन की परेशानी और बढ़ती उम्र के लक्षणों में सुधार आता है। 

इसे भी पढ़ें - आपके होठों को काला बना सकती हैं ये 5 गलत आदतें, नर्म-गुलाबी होंठ चाहिए तो रखें इनका ध्यान

स्किन की रंगत में लाएं निखार

जिनसेंग के इस्तेमाल से स्किन की खोई हुई चमको वापस लौटाया जा सकता है। इसके इस्तेमाल से स्किन को कॉफी जितना गुण प्रपात् होता है। यह आपकी स्किन पर ग्लो लाता है। दरअसल, जिनसेंग के इस्तेमाल से स्किन पर मेलेनिन का निर्माण कम होता है, जो हाइपर पिग्मेंटेशन की परेशानी को दूर कर सकता है। 

इसके साथ ही जिनसेंग में एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो स्किन पर धूल-मिट्टी और प्रदूषण से होने वाली समस्याओं को दूर कर सकता है। यह स्किन पर से रोमछिद्रों को बंद करने में लाभकारी हो सकता है। 

सूजन करे कम

स्किन पर होने वाली सूजन की परेशानी को दूर करने में जिनसेंग लाभकारी होता है। दरअसल, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है। जिससे स्किन पर सूजन, लालिमा और पफीनेस की परेशानी दूर हो सकती है। इसके इस्तेमाल से स्किन पर एक्ने और सोरायसिस जैसी परेशानी दूर होती है।  

स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल करे कम

जिनसेंग स्किन को हाइड्रेट रखने में लाभकारी होता है। साथ ही इसके इस्तेमाल से स्किन पर मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल भी दूर हो सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल दूर करने में प्रभावी हो सकते हैं। 

कैसे करें जिनसेंग का इस्तेमाल

स्किन पर जिनसेंग का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है। 

जिनसेंग तेल - स्किन पर तेल के रूप में जिनसेंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए जिनसेंग की कुछ बूंदों के अपनी हथेली पर लें। अब इस तेल को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। नियमित रूप से जिनसेंग तेल का इस्तेमाल करने से स्किन की खूबसूरती बढ़ सकती है।

टोनर - स्किन पर जिनसेंग टोनर के रूप में भी यूज हो सकता है। रात में सोने से पहले या फिर चेहरे से गंदगी हटाने के लिए टोनर के रूप में आप इसका यूज कर सकते हैं। मार्केट में जिनसेंग टोनर बहुत ही आसानी से उपलब्ध हो सकता है।

इसे भी पढ़ें - आंखों के आसपास की झुर्रियां बढ़ा सकती हैं आपकी ये 6 आदतें

स्किन की परेशानी को दूर करने के लिए जिनसेंग बहुत ही लाभकारी है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आप पहली बार जिनसेंग का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो डॉक्टर या स्किन एक्सपर्ट की सलाह पर ही इसका इस्तेमाल करें। वहीं, स्किन पर पैच टेस्ट करना न भूलें।

 

 

Disclaimer