Ginger for Inflammation :  शरीर की सूजन को कम करने के लिए अदरक काफी प्रभावी माना जाता है। यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए हेल्दी होता है। 

"/>

सूजन कम कर सकता है अदरक, इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 08, 2022Updated at: Sep 08, 2022
सूजन कम कर सकता है अदरक, इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

Ginger for Inflammation: अदरक का इस्तेमाल अक्सर हम खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं।  इसकी तेज और तीखी गंध खाने का स्वाद बढ़ा देती है। साथ ही यह कई तरह की समस्याओं को दूर करने में प्रभावी मानी जाती है। अदरक में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और कैंसर रोधी आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा देता है। शरीर के सूजन की बात कि जाए तो अदरक का रस आपके लिए बहुत ही गुणकारी हो सकता है। इसके इस्तेमाल से आप कुछ ही दिनों में शरीर की सूजन को कम कर सकते हैं। आज हम इस लेख में अदरक से शरीर की सूजन को कम करने का तरीका जानेंगे। आइए जानते हैं शरीर की सूजन को कम करने के लिए कैसे करें अदरक का इस्तेमाल?

1. अदरक का पानी - Ginger Water for Inflammation 

शरीर की सूजन को कम करने के लिए अदरक का पानी आपके संपूर्ण स्वसाथ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसका सेवन करने के लिए 1 गिलास पानी लें। इसमें 1 इंच अदरक का टुकड़ा कुचलकर डाल दें। अब इस पानी को अच्छी तरह से उबलने दें। इसके बाद इस पानी को छानकर पिएं। इससे शरीर की पुरानी से पुरानी सूजन को कम किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें - सोकर उठने के बाद आंखों में दिख रही है सूजन? इन घरेलू उपाय से पाएं छुटकारा

2. अदरक की चाय - Ginger Tea for inflammation 

सूजन को कम करने के लिए अदरक की चाय भी काफी हेल्दी मानी जा सकती है। अदरक की चाय का सेवन करने के लिए 1 कप पानी लें। इसमें अदरक और चायपत्ती डालकर इसे अच्छी तरह से उबाल लें। अब इस चाय को छानकर इसमें शहद मिक्स करके पिएं। इससे आप शरीर की सूजन को घटा सकते हैं। 

3. अदरक और शहद - Ginger and Honey for inflammation 

अदरक और शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भरपूर रूप से मौजूद होता है. नियमित रूप से इन दोनों का मिश्रण खाने से शरीर की सूजन को घटाया जा सकता है। इसका सेवन करने के लिए अदरक को कुचलकर इसका रस निकाल लें। अब इसमें शहद की कुछ बूंदे डालकर पिएं। इससे बाद इसका सेवन करें। इससे न सिर्फ सूजन कम हो सकती है, बल्कि सर्दी-जुकाम की परेशानी को कम कर सकता है। 

4. अदरक और लहसुन - How to use Garlic for Inflammation

अदरक और लहसुन का मिश्रण सूजन कम करने में प्रभावी होता है। लहसुन और अदरक दोनों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जो सूजन घटाने में प्रभावी होता है। इन दोनों को कुचलकर इसका रस पानी में मिक्स करके पिएं। इससे सूजन और सर्दी-जुकाम की समस्याओं को कम कर सकते हैं। 

5. अदरक और हल्दी - Ginger and Turmeric for Swelling 

हल्दी और अदरक शरीर की सूजन को घटाने में प्रभावी हो सकता है। इसका सेवन आप चाय के रूप में कर सकते हैं। इसके लिए 1 कप पानी को अच्छी तरह से उबाल लें। अब इसमें 1 चुटकी हल्दी और 1 इंच अदरक का टुकड़ा डालकर पानी को अच्छी तरह से उबाल लें। अब इसका सेवन आप चाय की तरह करें। इससे सूजन कम हो सकता है। 

शरीर की सूजन को घटाने के लिए अदरक काफी प्रभावी माना जा सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आप पहले से किसी तरह की समस्या से जूझ रहे हैं तो एक्सपर्ट की सलाह लेकर ही अदरक का सेवन करें।  

Disclaimer