डैंड्रफ साफ करने के लिए इस तरह करें नारियल के दूध का प्रयोग, हेयर फॉल भी होगा कंट्रोल

Coconut Milk For Dandruff In Hindi: अगर आप डैंड्रफ से परेशान हैं, तो इस लेख में बताए तरीके से बालों में नारियल का दूध लगाएं। इससे जल्द लाभ मिलेगा।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: May 16, 2023 08:00 IST
डैंड्रफ साफ करने के लिए इस तरह करें नारियल के दूध का प्रयोग, हेयर फॉल भी होगा कंट्रोल

मलेरिया और डेंगू दिवस 2023: बुखार के कारण, लक्षण और रोकथाम गाइड - Onlymyhealth

Coconut Milk For Dandruff In Hindi: बालों से जुड़ी कई समस्याएं डैंड्रफ के कारण देखने को मिलती हैं। हेयर फॉल हो या बालों की लंबाई न बढ़ना, सफेद बाल हों या ड्राई और फ्रिजी बाल, ज्यादातर समस्याओं के लिए डैंड्रफ एक मुख्य कारण है। लेकिन क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है, कि डैंड्रफ आखिर होता क्यों है? आपको बता दें, कि ये समस्या तब होती है जब सिर में गंदगी जमा होने लगती है। त्वचा की कोशिकाएं मृत होने लगती हैं और हानिकारक बैक्टीरिया पैदा होने लगते हैं। स्कैल्प ड्राई होने लगता है और स्किन की पपड़ियां जमने लगती हैं, जो बाद में रूसी के रूप में झड़ने लगती है। यह बालों के रोम को नुकसान पहुंचाता है, उन्हें पतला और कमजोर बनाने के साथ-साथ सूखा-बेजान भी बनाता है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग एंटी-डैंड्रफ शैंपू, मास्क और तेल आदि काफी कुछ ट्राई करते हैं। लेकिन जब इन प्रोडक्ट्स के लेबल को चेक करते हैं, तो देखने को मिलता है कि इनमें से ज्यादातर प्रोडक्ट्स में कई हानिकारक केमिकल डाले जाते हैं, जो स्कैल्प में स्कैल्प में ड्राइनेस को बढ़ाते हैं और आपकी स्थिति को बदतर बनाते हैं।

ऐसे में अगर आप बालों में नारियल के दूध का प्रयोग करें, तो आप डैंड्रफ से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। नारियल के दूध पोषण और हाइड्रेटिंग गुणों से भरपूर होता है। इसमें प्रोटीन, सोडियम, कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन ई और हेल्दी फैट्स होते हैं। यह बालों के लिए एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में काम करता है और स्कैल्प में नमी को बनाए रखने में मदद करता है। यह स्कैल्प से डेड स्किन, बैक्टीरिया और गंदगी को साफ करने के साथ-साथ ड्राईनेस को भी दूर करता है। इस लेख में हम आपको डैंड्रफ हटाने के लिए नारियल दूध के प्रयोग के कुछ आसान तरीके बता रहे हैं।

Coconut Milk For Dandruff In Hindi

नारियल के दूध से डैंड्रफ हटाने का तरीका- Ways to use coconut milk to remove dandruff in hindi

1. स्कैल्प की मालिश करें

नारियल के दूध का प्रयोग आप तेल की तरह स्कैल्प की मालिश के लिए कर सकते हैं। इस तरह स्कैल्प में नमी को बनाए रखने में मदद मिलेगी, ड्राईनेस दूर होगी और धीरे-धीरे डैंड्रफ साफ होने लगेगा।

इसे भी पढ़ें: गर्मी में एक्सरसाइज के बाद बालों को धोना क्यों जरूरी है? जानें एक्सपर्ट से

2. नारियल दूध में शहद मिलाकर लगाएं

एक कटोरी में 4-5 चम्मच नारियल का दूध डालें, इसमें आधी मात्रा में शहद डालें और अच्छी तरह मिक्स करें। इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाएं और मसाज करें। अब बालों को हेयर कैप से ढक दें। इसे बाल धोने से पहले कम से कम 30 मिनट पहले लगाएं। इससे डैंड्रफ साफ करने में बहुत मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: जैतून के तेल और कपूर से करें डैंड्रफ की समस्या को दूर, जानें इसे उपयोग का तरीका

3. नारियल दूध में नींबू का रस मिलाकर लगाएं

एक कटोरी में 4-5 चम्मच नारियल का दूध और 2-3 चम्मच नींबू का रस डालें। दोनों को अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसे 2-3 घंटों के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। उसके बाद इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाएं और मासाज करें। इसे कम से कम एक घंटे के लिए बालों में लगाकर छोड़ दें। उसके बाद सिर धो लें।

All Image Source: Freepik

Disclaimer