पैरों में दर्द से हैं परेशान? अरंडी के इस्तेमाल से दूर करें समस्या

Leg Pain Remedies : पैरों में दर्द की परेशानी दूर करने के लिए कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं यूज करने का तरीका

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Aug 26, 2022Updated at: Aug 26, 2022
पैरों में दर्द से हैं परेशान? अरंडी के इस्तेमाल से दूर करें समस्या

पैरों में दर्द की परेशानी कैसे करें दूर? पैरों में दर्द होने पर काफी परेशानी होती है। इससे हमारा कामकाज भी प्रभावित होता है। खासतौर पर पैरों में दर्द होने पर चलने-फिरने में काफी परेशानी होती है। पैरों में दर्द होने पर अधिकतर लोग सरसों के तेल से पैरों की मालिश करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कैंस्टर का तेल और इसकी पत्तियां भी पैरों में दर्द की परेशानी को दूर कर सकते हैं. जी हां, इससे आप पैरों और जोड़ों में होने वाले दर्द से आराम पा सकते हैं। आइए जानते हैं पैरों में दर्द होने पर किस तरह इस्तेमाल करें कैस्टर ऑयल?  

पैरों और जोड़ों में दर्द से राहत दिलाए कैस्टर 

1. कैस्टर तेल से मालिश

पैरों में दर्द होने पर आप कैस्टर तेल से पैरों और ज्वाइंट्स की मालिश करें. इसके लिए सबसे पहले 2 चम्मच कैस्टर ऑयल लें। अब इसे हल्का का गर्म करके पैरों की अच्छे से मसाज करें। इससे काफी आराम महसूस होगा। 

इसे भी पढ़ें - बालों पर मिक्स करके लगाएं नींबू और कैस्टर ऑयल, दूर होंगी कई समस्याएं

2. कैस्टर की पत्तियां

ज्वाइंट्स और पैरों में दर्द होने पर अरंडी के पत्तियां भी फायदेमंद हो सकती हैं। इससे आपको दर्द और क्रैम्प से आराम मिलेगा। इसका इस्तेमाल करने के लिए अरंडी की कुछ पत्तियां लें। अब इन पत्तियों को तवे पर रखकर गर्म करें. इसके ऊपर थोड़ा सा नमक डालें और इसे दर्द से प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इसके ऊपर पट्टी बांध लें। इससे पैरों में दर्द से आराम मिल सकता है। 

3. लहसुन और कैस्टर ऑयल

पैरों में दर्द होने पर लहसुन और कैस्टर ऑयल भी फायदेमंद हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 5 से 6 लहसुन की कलियों को कैस्टर ऑयल में डालकर रातभर के लिए छोड़ दें। इसके बाद इस तेल से पैरों की मसाज करें। इससे पैरों में दर्द से आराम मिलेगा। इसके साथ ही यह ज्वाइंट्स में होने वाली परेशानी को भी कम कर सकता है।

4. हल्दी और कैस्टर तेल

कैस्टर तेल में हल्दी को मिक्स करके लगाने से पैरों में दर्द की परेशानी कम होगी। इसका इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच कैस्टर तेल में 2 चुटकी हल्दी डालकर मिक्स करेँ। अब इसे प्रभावित हिस्से पर लगाकर गर्म पट्टी बांध लें। रातभर इसे छोड़ दें। इससे दर्द से आराम मिलेगा। साथ ही सूजन की समस्या भी कम होगी। 

5. कैस्टर तेल और लौंग का तेल

कैस्टर और लौंग के तेल का मिश्रण बालों की मजबूती को बढ़ाता है। इसके अलावा यह तेल पैरों में होने वाले दर्द को भी कम कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए दोनों तेलों को बराबर मात्रा में लें। इसके बाद इसे प्रभावित हिस्से पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। इससे दर्द से आराम मिलेगा। इसके अलावा आप चाहें तो ज्वाइंट्स में भी इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे सूजन और दर्द की परेशानी कम होती है। 

पैरों में दर्द की समस्या होने पर कैस्टर तेल आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आप पहले से पैरों से जुड़ी  किसी तरह की समस्या से जूझ रहे हैं तो एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। वहीं, पैरों में ज्यादा दर्द होने पर तुरंत डॉक्टरी सलाह लें। 

 

Disclaimer