Doctor Verified

आंवला पाउडर का इन 9 तरीकों से करें इस्तेमाल, दूर होगी त्वचा की कई समस्याएं और मिलेगा बेदाग चेहरा

त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में आंवला का पाउडर आपके बेहद काम आ सकता है। जानते हैं इसके इस्तेमाल करने का तरीका और फायदे

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Nov 05, 2021 15:58 IST
आंवला पाउडर का इन 9 तरीकों से करें इस्तेमाल, दूर होगी त्वचा की कई समस्याएं और मिलेगा बेदाग चेहरा

आंवले के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो त्वचा को कई समस्याओं से दूर करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा आंवला एंटीऑक्सीडेंट तत्वों का भी मुख्य स्रोत है। जो व्यक्ति को त्वचा और बालों की कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि आंवला पाउडर का इस्तेमाल कैसे करें। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपनी इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि आप आंवला पाउडर का इस्तेमाल त्वचा को बेदाग बनाने के लिए किस प्रकार कर सकते हैं। साथ ही आंवला पाउडर के अनेय फायदे के बारे में जानेंगे। इसके लिए हमने श्री राम सिंह हॉस्पिटल एंड हार्ट इंस्टीट्यूट नई दिल्ली के कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट और डायरेक्टर ऑफ स्किन लेजर सेंटर नोएडा डॉक्टर टी.ए राणा (Consultant Dermatologist Dr. T.A.Rana) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे....

1 - लाल मसूर दाल और आंवले का पाउडर

इस पेस्ट को बनाने के लिए हमारे पास आंवले का पाउडर दूध और लाल मसूर दाल का होना बेहद जरूरी है। अब रात को दूध में लाल मसूर दाल भिगोएं और अगले दिन जब दाल फूल जाए तो उसमें आंवला का पाउडर डालें और एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरे को साधारण पानी से धो लें। ऐसा करने से न केवल त्वचा में कुदरती निखार आएगा बल्कि त्वचा खिली-खिली नजर आएगी ।

2 - हल्दी और आंवले का पाउडर

इस पेस्ट को बनाने के लिए आपके पास आंवले का पाउडर और हल्दी होनी जरूरी है। अब आप एक चम्मच आंवला पाउडर में एक चुटकी हल्दी मिलाएं और पानी के माध्यम से एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को थोड़ी देर के लिए ऐसे ढक कर दें। बने मिश्रण को 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरे को साधारण पानी से धो लें। ऐसा करने से व्यक्ति को त्वचा की कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

3 - आंवला पाउडर और पारस्ले का रस

इस पेस्ट को बनाने के लिए आपके पास आंवले पाउडर के साथ-साथ पारस्ले के रस का होना भी जरूरी है। अब आप एक कटोरी में पार्सले के रस में आंवले के पाउडर को मिलाएं। अब बने मिश्रण को चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाएं। 15 मिनट बाद मिश्रण को गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से त्वचा खिली-खिली और बेदाग नजर आ सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- बालों की इन 5 समस्याओं को दूर करता है आंवला, जानें प्रयोग का तरीका

4 - ग्रीन टी लीव्स और आंवले का पाउडर

इस मिश्रण को बनाने के लिए आपके पास ग्रीन टी लीव्स के साथ-साथ आमला पाउडर होना जरूरी है। अब आप ग्रीन टी लीव्स को पानी में उबालें और उसमें आंवले के पाउडर को मिलाएं। अब बने मिश्रण को 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरे को साधारण पानी से धो लें। ऐसा करने से त्वचा की कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

5 - बेसन और आंवला पाउडर

इस मिश्रण को बनाने के लिए आपके पास गुलाब जल, बेसन और आंवला पाउडर होना जरूरी है। अब एक कटोरी में बेसन, आंवला पाउडर और गुलाब जल को मिक्स करें और बने मिश्रण को चेहरे पर 20 से 25 मिनट के लिए लगाएं। इस पैक का इस्तेमाल आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं। ऐसा करने से त्वचा की रंगत में बदलाव आ सकता है औऱ त्वचा खिली-खिली नजर आ सकती है।

इसे भी पढ़ें- Amla For Hair : लंबे-घने और मजबूत बालों के साथ बालों की चमक भी बढ़ाता है आंवला, इन 3 तरीकों से करें उपयोग

6 - मुल्तानी मिट्टी और आंवला का पाउडर

इस पेस्ट को बनाने के लिए आपके पास मुल्तानी मिट्टी, आंवले पाउडर के साथ साथ पपीते का गूदा और गुलाब जल का होना जरूरी है। अब एक कटोरी में पपीते के गूदे में गुलाब जल, मुल्तानी मिट्टी और आंवला पाउडर मिलाएं और बने मिश्रण को 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। आप इस मिश्रण का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकते हैं। ऐसा करने से त्वचा खिली नजर आएगी और त्वचा पर दाग धब्बे नजर आएंगे।

7 - एलोवेरा जेल और आंवले का पाउडर

इस पेस्ट को बनाने के लिए आपके पास आंवला पाउडर और एलोवेरा जेल होना बेहद जरूरी है। अब एक कटोरी में एलोवेरा जेल में आंवला पाउडर और पानी मिलाएं और बने मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट बांध चेहरे को धो लें। ऐसा करने से डेड स्किन से छुटकारा मिल सकता है।

8 - दही और आंवला पाउडर

इस पेस्ट को बनाने के लिए आपके पास दही, शहद और आंवला पाउडर होना जरूरी है। अब एक कटोरी में आंवला पाउडर में दही और शहद की कुछ बूंदे मिलाएं और मिश्रण को थोड़ी देर ऐसे ढककर रख दें। अब चेहरे को साफ पानी से साफ करें और मिश्रण को 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं। उसके बाद साधारण पानी से धो लें। ऐसा करने से त्वचा खिली-खिली नजर आएगी।

9 - गुलाब जल और आंवला पाउडर

इस पेस्ट को बनाने के लिए आपके पास आंवला पाउडर और गुलाब जल का होना जरूरी है। अब एक कटोरी में आंवले पाउडर में गुलाब जल की कुछ बूंदें मिलाएं और बने मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट के लिए मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। अब मिश्रण को चेहरे पर ऐसे ही लगा रहने दें। उसके बाद साधारण पानी से धो लें। ऐसा करने से चेहरे की रंगत में बदलाव आ सकता है।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि आंवले का पाउडर त्वचा की कई समस्या को दूर करने में उपयोगी है। लेकिन ऊपर बताए गए बिंदुओं का इस्तेमाल त्वचा पर करने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें। डायरेक्ट इन पेस्ट का इस्तेमाल न करें। ऊपर बताई गई किसी भी चीज से एलर्जी महसूस हो तो उसका इस्तेमाल अपनी त्वचा पर ना करें।

इस लेख में फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।
Disclaimer