पैरों की त्वचा रूखी होने के क्या कारण हो सकते हैं? जानें ये रूखापन दूर करने के आसान उपाय

पैरों की त्‍वचा रूखी हो गई है तो आप ड्राय लैग्‍स की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए कुछ आसान उपाय अपना सकते हैं  

 
Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Mar 31, 2022Updated at: Mar 31, 2022
 पैरों की त्वचा रूखी होने के क्या कारण हो सकते हैं? जानें ये रूखापन दूर करने के आसान उपाय

पैरों की त्‍वचा में भी रूखापन नजर आ सकता है। ऐसा कई कारणों से होता है जैसे हार्श साबुन का इस्‍तेमाल करना, धूप में ज्‍यादा देर के ल‍िए रहना, गलत मॉइश्‍चराइज एप्‍लाई करना या पैर पर कोई भी मॉइश्‍चराइजर एप्‍लाई न करना। पैरों की त्‍वचा ड्राय होने पर खुजली, रैशेज, रेडनेस की समस्‍या हो सकती है। चल‍िए जानते हैं पैरों की ड्राय त्‍वचा को दूर करने के आसान उपाय।  

dry legs

image source: hearstapps

1. पैरों के ल‍िए चुनें सही मॉइश्‍चराइजर (Choose right moisturizer)

आपको अपने पैरों के ल‍िए सही मॉइश्‍चराइजर चुनना चाह‍िए, कई बार गलत मॉइश्‍चराइज एप्‍लाई करने के कारण त्‍वचा में ड्रायनेस की समस्‍या हो सकती है। आपको ऐसे मॉइश्‍चराइजर को चुनना चाह‍िए ज‍िसमें पैट्रोल‍ियम, हाइल्‍यूरोन‍िक एस‍िड, ग्‍लाइकोल‍िक एस‍िड, ग्‍ल‍िसरीन, एंटीऑक्‍सीडेंट्स, सैल‍िस‍ि‍ल‍िक एस‍िड, प्‍लांट बटर या ऑयल भी मौजूद होना चाह‍िए। इसके अलावा आपको पैरों पर खुशबू वाले साबुन, लोशन, ड‍िटर्जेंट आद‍ि का इस्‍तेमाल नहीं करना है। इसके अलावा आपको बहुत ज्‍यादा गरम पानी के इस्‍तेमाल पैरों को साफ नहीं करना है इससे पैरों की त्‍वचा में ड्रायनेस नजर आ सकती है।   

इसे भी पढ़ें- क्या है एंटी-एजिंग ट्रीटमेंट लेने की सही उम्र? एक्सपर्ट से जानें किस उम्र में कौन सा ट्रीटमेंट लेना चाहिए

2. ओटमील और शहद का पेस्‍ट एप्‍लाई करें (Apply oatmeal and honey paste) 

आप अपनी त्‍वचा में ओटमील का पेस्‍ट एप्‍लाई कर सकते हैं। त्‍वचा की ड्रायनेस को दूर करने के ल‍िए ओटमील को फायदेमंद माना जाता है। आपको ओटमील को रातभर पानी में भ‍िगोकर रखना है और सुबह होने पर आपको ओटमील का पेस्‍ट तैयार करना है और उसमें शहद म‍िलाकर पेस्‍ट तैयार कर लें, अब आप उस पेस्‍ट को पैरों की त्‍वचा पर एप्‍लाई कर लें। इस पेस्‍ट को करीब 20 म‍िनट के ल‍िए पैरों की त्‍वचा पर लगे रहने दें उसके बाद आप त्‍वचा से पेस्‍ट को न‍िकाल लें। इस तरीके से त्‍वचा की ड्रायनेस दूर होगी।      

3. पैरों की रूखी त्‍वचा का इंस्‍टेंट इलाज है एलोवेरा (Apply aloevera on dry skin of legs)

aloevera for dry legs

image source: medimetry

एलर्जी के कारण भी पैरों की त्‍वचा ड्राय हो सकती है, इस समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप एलोवेरा का इस्‍तेमाल करें। एलोवेरा जेल को आप पत्‍ते से न‍िकालकर सीधे पैर पर एप्‍लाई करें और 20 म‍िनट बाद पैरों को धो लें। आपको खुजली, त्‍वचा की पील‍िंग या क्रैक्‍स को नजरअंदाज नहीं करना चाह‍िए। अगर आपके पैरों का रूखापन क‍िसी मेड‍िकल कंडीशन के कारण है तो आपको तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करना चाह‍िए। पैरों को रूखी त्‍वचा से बचाने के ल‍िए आपको उसे सूरज की क‍िरणों से बचाकर रखना चाह‍िए, यूवी रेज पैरों की त्‍वचा को रूखा बनाने का काम करते हैं। 

4. त्‍वचा को हाइड्रेट करें (How to hydrate your skin)

आपको रोजाना पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करना चाह‍िए। रोजाना 8 से 10 ग‍िलास पानी का सेवन करें। पानी के अलावा भी आपको स्‍टार्च और चीनी मुक्‍त तरल पदार्थ का सेवन करना चाह‍िए। आप अपनी डाइट में नार‍ियल पानी, नींबू पानी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। बहुत से लोग त्‍वचा में हाइड्रेशन के ल‍िए जूस का सेवन करते हैं पर आपको बता दें क‍ि जूस में फल के रेशे मौजूद नहीं होते हैं एक्‍सपर्ट्स के मुताब‍िक उसे आप चीनी का घोल कह सकते हैं। आपको उसे अवॉइड करना चाह‍िए। त्‍वचा को तरल पदार्थ और पानी से हाइड्रेशन म‍िलेगा तो त्‍वचा में रूखापन नहीं नजर आएगा।      

इसे भी पढ़ें- ड्राई स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं केमिकल वाले क्लींजर, ट्राई करें घर पर बने ये 4 नैचुरल क्लींजर         

5. एंटीऑक्‍सीडेंट र‍िच फूड्स का सेवन करें (Eat antioxidant rich foods)

आपको रोजाना एंटीऑक्‍सीडेंट र‍िच फूड्स का सेवन करना है। ताजे फल और सब्‍ज‍ियों में फाइबर और भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट मौजूद होता है। आपको सुबह अपने ब्रेकफास्‍ट, लंच और शाम के वक्‍त खाने के 60 प्रत‍िशत ह‍िस्‍से में एंटीऑक्‍सीडेंट र‍िच फूड्स जैसे स्‍ट्रॉबेरी, बीन्‍स, ब्‍लूबेरीज को अपनी डाइट में शाम‍िल करना चाह‍िए।

पैरों की रूखी त्‍वचा को ठीक करने के ल‍िए आपको रोजाना स्‍क‍िन पर मॉइश्‍चराइजर एप्‍लाई करना चाह‍िए और हफ्ते में एक बार पैरों की त्वचा की स्‍क्रब‍िंंग जरूर करें।    

main image source: hearstapps

Disclaimer